मंडे-उपमा, ट्यूजडे-ख‍िचड़ी, की नाश्ता योजना का शुभारंभ, सीएम ने बच्चों को परोसा खाना

By अभिनय आकाश | Jul 15, 2024

तमिलनाडु के सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को अब राज्य की सुबह का नाश्ता योजना का लाभ मिलेगा। 15 जुलाई को पूर्व मुख्यमंत्री के कामराज की जयंती पर, निवर्तमान एमके स्टालिन ने सोमवार को राज्य के सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में सुबह का नाश्ता योजना के विस्तार की घोषणा की। यह योजना छात्रों को मुफ्त में नाश्ता उपलब्ध कराएगी। घोषणा के बाद राज्य के 3,995 सरकारी सहायता प्राप्त प्राथमिक विद्यालयों के कुल 2,33,536 छात्र लाभान्वित होंगे। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, सरकारी प्राथमिक विद्यालय के छात्रों के लिए योजना 15 सितंबर, 2022 को शुरू की गई थी, जिससे 1,545 स्कूलों के लगभग 1.14 लाख छात्रों को लाभ हुआ। योजना की लोकप्रियता को देखते हुए, मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने इसे पूरे तमिलनाडु के सरकारी प्राथमिक विद्यालयों और अब सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों तक भी विस्तारित करने का निर्णय लिया। घोषणा के बाद, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) सुप्रीमो स्टालिन ने सेंट ऐनी स्कूल में छात्रों के साथ भोजन साझा किया।

इसे भी पढ़ें: तमिलनाडु के निशानेबाज Prithviraj Tondaiman ने ट्रैप श्रेणी में कटाया पेरिस ओलंपिक का टिकट

कार्यक्रम में बोलते हुए स्टालिन ने एनईईटी पेपर लीक और राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) को लेकर केंद्र पर कटाक्ष किया। स्टालिन ने कहा कि द्रविड़ मॉडल सरकार और मैं व्यक्तिगत रूप से तमिलनाडु के छात्रों की शिक्षा के रास्ते में आने वाली सभी बाधाओं को दूर करना चाहते हैं, चाहे वह भूख हो, एनईईटी हो, या केंद्र सरकार की नई शिक्षा नीति हो। हमारा प्राथमिक लक्ष्य ऐसी बाधाओं को दूर करना है। 

इसे भी पढ़ें: पेरिस ओलंपिक के लिए भारतीय ध्वजवाहक बने Sharath Kamal, ओलंपिक पदक का सूखा खत्म करने की होगी चुनौती

स्टालिन ने कहा कि जब मैंने NEET का विरोध किया तो मुझसे सवाल किए गए. लेकिन जिस तरह से NEET परीक्षा आयोजित की जा रही है उसे देखते हुए अब सुप्रीम कोर्ट भी सवाल पूछ रहा है. छात्र विरोध कर रहे हैं, और कई मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय नेता एनईईटी नहीं चाहते हैं। तमिलनाडु के नक्शेकदम पर चलते हुए पूरा भारत NEET का विरोध कर रहा है। केंद्र राजनीतिक कारणों से संसद में आपातकाल के बारे में बोल रहा है। लेकिन हम उनसे पूछ रहे हैं कि क्या वे शिक्षा को समवर्ती सूची से वापस राज्य सूची में लाने के लिए तैयार हैं, जो आपातकाल के दौरान किया गया था? 

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी