बंगाल की 4 विधानसभा सीटों पर 10 जुलाई को उपचुनाव, बीजेपी-तृणमूल आमने-सामने

By अभिनय आकाश | Jul 06, 2024

10 जुलाई को पश्चिम बंगाल में चार विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनावों में भाजपा का सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) से मुकाबला होगा। मानिकतला, रायगंज, राणाघाट दक्षिण और बागदाह विधानसभा क्षेत्रों में 10 जुलाई को उपचुनाव होने जा रहे हैं। इनमें से तीन विधानसभा क्षेत्रों- रायगंज, राणाघाट दक्षिण और बागदाह में भाजपा विधायकों ने पार्टी बदल ली और टीएमसी में शामिल हो गए और हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव में हार गए। 

इसे भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल में मिला द्वितीय विश्व युद्ध में बना बम, सफलतापूर्वक निष्क्रिय कर दिया गया

विधानसभा क्षेत्र मानिकतला, पारंपरिक रूप से कांग्रेस की सीट है, जिसे हाल के चुनावों में टीएमसी के गढ़ के रूप में देखा गया था। हालांकि, पांडे की मृत्यु के महीनों बाद भी इस सीट पर उपचुनाव नहीं हो सका, क्योंकि भाजपा उम्मीदवार कल्याण चौबे ने मतदान में अनियमितता का आरोप लगाते हुए याचिका दायर की थी। 2021 के चुनावों के दौरान और वोटों की दोबारा गिनती की मांग की। कानून उस सीट के लिए तब तक कोई भी चुनाव कराने से मना करता है जब तक कि उस सीट से संबंधित किसी भी चुनाव याचिका का अदालत में समाधान नहीं हो जाता। 

इसे भी पढ़ें: West Bengal : घर में आग लगने से महिला और छह वर्षीय पुत्र की मौत, पति झुलसा

29 अप्रैल, 2024 को चौबे ने अदालत से अपनी चुनाव याचिका वापस ले ली, जिससे इस सीट पर उपचुनाव का रास्ता साफ हो गया। टीएमसी ने इस सीट पर साधन पांडे की पत्नी सुप्ति पांडे को बीजेपी के कल्याण चौबे के खिलाफ मैदान में उतारा है, जिन्होंने पहले 2021 में साधन पांडे के खिलाफ चुनाव लड़ा था। 2021 में भाजपा ने रायगंज विधानसभा सीट जीती थी, लेकिन पार्टी विधायक कृष्णा कल्याणी टीएमसी में शामिल हो गईं। उन्हें रायगंज से संसदीय उम्मीदवार के रूप में खड़ा किया गया था, लेकिन वह भाजपा उम्मीदवार कार्तिक पॉल से लोकसभा चुनाव हार गए। 

प्रमुख खबरें

Haryana Elections: MP नवीन जिंदल का अनोखा अंदाज, घोड़े पर सवार होकर पहुंचे मतदान केंद्र

Maharashtra: मेट्रो लाइन, किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त, 56,100 करोड़ रुपये का मेगा प्रोजेक्ट, आज पीएण का महाराष्ट्र दौरा है खास

तिरुमाला में ब्रह्मोत्सव की आध्यात्मिक शुरुआत! मंदिर में क्यों चढ़ाया जाता है पट्टू वस्त्रम? Chandrababu Naidu ने 14वीं बार भगवान को समर्पित की ये खास भेंट

जिद्दी से जिद्दी चर्बी होगी दूर, इन 7 एक्सरसाइज को रोजाना करें