Maharashtra: मेट्रो लाइन, किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त, 56,100 करोड़ रुपये का मेगा प्रोजेक्ट, आज पीएण का महाराष्ट्र दौरा है खास

By अभिनय आकाश | Oct 05, 2024

पीएम मोदी आज महाराष्ट्र के वाशिम, मुंबई और ठाणे में करीब 56,100 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। ठाणे में पीएम मोदी करीब 32,800 करोड़ रुपये की विभिन्न शहरी विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इनमें मुंबई मेट्रो लाइन 3 चरण 1 के आरे जेवीएलआर से बीकेसी तक के खंड का उद्घाटन शामिल होगा।  इसके बाद वह पोहरादेवी में जगदंबा माता मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे और संत सेवालाल महाराज तथा संत रामराव महाराज की समाधियों पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। बाद में वह ठाणे में 32,800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।  किसानों को सशक्त बनाने की अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप प्रधानमंत्री लगभग 9.4 करोड़ किसानों को लगभग 20,000 करोड़ रुपये की ‘पीएम-किसान सम्मान निधि’ की 18वीं किस्त का वितरण करेंगे। 

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी ने हरियाणा के लोगों से बड़ी संख्या में मतदान की अपील की

कौन कौन की परियोजनाओं की सौगात

पीएम मोदी करीब 12,200 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली ठाणे इंटीग्रल रिंग मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे. इस परियोजना की कुल लंबाई 29 किमी है जिसमें 20 एलिवेटेड और दो भूमिगत स्टेशन हैं। 

पीएम करीब 3,310 करोड़ रुपये की लागत से छेदा नगर से आनंद नगर, ठाणे तक एलिवेटेड ईस्टर्न फ्रीवे एक्सटेंशन की आधारशिला भी रखेंगे। यह परियोजना दक्षिण मुंबई से ठाणे तक निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करेगी।

वह लगभग 700 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले नए ठाणे नगर निगम भवन के शिलान्यास में भी भाग लेंगे।

वाशिम में प्रधानमंत्री कृषि और पशुपालन क्षेत्र से जुड़ी 23,300 करोड़ रुपये की पहल की आधारशिला रखेंगे. 

प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त का वितरण करेंगे, लगभग 9.4 करोड़ किसानों को 20,000 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता हस्तांतरित की जाएगी।

पीएम नमो शेतकारी महा सम्मान निधि योजना की 5वीं किस्त भी जारी करेंगे, जिसके तहत लाभार्थियों को लगभग 2,000 करोड़ रुपये वितरित किए जाएंगे।

पीएम मोदी कृषि अवसंरचना कोष के तहत लगभग 1,920 करोड़ रुपये की 7,500 से अधिक परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

पीएम मोदी लगभग 1,300 करोड़ रुपये के संयुक्त कारोबार वाले 9,200 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। 

बंजारा समुदाय की समृद्ध विरासत के प्रतीक बंजारा हेरिटेज संग्रहालय का भी उद्घाटन प्रधानमंत्री द्वारा किया जाएगा।

पीएम लगभग 2,550 करोड़ रुपये की लागत से नवी मुंबई हवाईअड्डा प्रभाव अधिसूचित क्षेत्र (NAINA) परियोजना के चरण -1 की आधारशिला रखेंगे। इस परियोजना में प्रमुख मुख्य सड़कों, पुलों, फ्लाईओवरों, अंडरपासों और एकीकृत उपयोगिता बुनियादी ढांचे का निर्माण शामिल है।


प्रमुख खबरें

Shardiya Navratri: श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण के केंद्र होते हैं बंगाल के दुर्गा पूजा पंडाल

Yes Milord: SC ने करवाया मजदूर के बेटे का IIT में एडमिशन, बुलडोजर एक्शन पर कोर्ट ने क्यों कहा- नहीं माना तो अफसरों को जेल भेज देंगे

World Teachers Day 2024: शिक्षक दुनिया को बेहतर बनाने में सहायता करें

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट, 188 वर्षीय व्यक्ति बेंगलुरु की गुफा में मिला, जानें इसके पीछे की सच्चाई