Tripura Exit Poll: त्रिपुरा में पूर्ण बहुमत के साथ फिर से हो सकती है बीजेपी की वापसी, जानें क्या कहते हैं एग्जिट पोल

By अभिनय आकाश | Feb 27, 2023

त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड इस साल चुनाव में जाने वाले पहले राज्य हैं और सत्तारूढ़ और विपक्षी दलों, और राजनीतिक पंडितों की पैनी नजर है।  हालांकि तीनों राज्यों में नई सरकार 2 मार्च तक ही मिलेगी, लेकिन एग्जिट पोल पर चुनाव लड़ने वाली पार्टियों की पैनी नजर है। इस बार विधानसभा चुनाव में  81.1 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) गित्ते किरणकुमार दिनकारो ने बताया था कि 3,337 मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच चुनाव हुआ था। त्रिपुरा में फिर बीजेपी की वापसी के संकेत मिल रहे हैं। इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में बीजेपी को 36-45 सीटें मिल रही हैं। जबकि टीएमपी को 9-16 सीटें मिलने का अनुमान है। लेफ्ट+ को 6-11 सीटें मिल सकती हैं। अन्य के खाते में 0 सीटें जा रही हैं।

इसे भी पढ़ें: Purvottar Lok: पूर्वोत्तर में मोदी की रैलियों और रोड शो से बन गया BJP के पक्ष में तगड़ा माहौल

त्रिपुरा में बीजेपी को मिल रही बड़ी टक्कर

भाजपा का लक्ष्य पूर्वोत्तर में अपनी स्थिति मजबूत करना है, वह निश्चित रूप से क्षेत्रीय शक्तियों से कड़ी टक्कर देख रही है। त्रिपुरा ने 2018 में अपने राजनीतिक ढांचे में एक बड़ा बदलाव देखा था, जब बीजेपी ने 60 विधानसभा सीटों में से 44 सीटें जीतकर वामपंथी गढ़ पर फतह हासिल की थी। हालांकि, इस साल, पार्टी को प्रद्योत देबबर्मा के नेतृत्व वाले टिपरा मोथा से कड़े प्रतिरोध का सामना करना पड़ रहा है, जिसे आदिवासियों का समर्थन प्राप्त है।

इसे भी पढ़ें: त्रिपुरा: माकपा समर्थक की हत्या, भाजपा पंचायत प्रधान गिरफ्तार

2018 में क्या रहे थे परिणाम

2018 में त्रिपुरा के सभी 60 विधानसभा सीटों पर 18 फरवरी को मतदान हुआ था। कुल 297 उम्मीदवार मैदान में थे। तब सूबे में सीपीआई (M) की सरकार थी। चुनाव में सीपीआई (M) ने 57, सीपीआई, आरएसपी, एआईएफबी ने एक-एक सीट पर चुनाव लड़ा था। 

 


प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...