भारत-चीन के बीच बड़ी बैठक, LAC के वर्तमान स्थिति की हुई समीक्षा, सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनाए रखने पर भी सहमत

By अंकित सिंह | Nov 30, 2023

भारत-चीन सीमा मामलों (डब्ल्यूएमसीसी) पर परामर्श और समन्वय के लिए कार्य तंत्र की 28वीं बैठक 30 नवंबर 2023 को आयोजित की गई थी। विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (पूर्वी एशिया) ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया और महानिदेशक, सीमा और महासागरीय चीनी विदेश मंत्रालय के मामलों ने चीनी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। दोनों पक्षों ने भारत-चीन सीमा क्षेत्रों के पश्चिमी क्षेत्र में एलएसी के साथ स्थिति की समीक्षा की, और शेष मुद्दों को हल करने और पूर्वी लद्दाख में पूर्ण विघटन हासिल करने के प्रस्तावों पर खुली, रचनात्मक और गहन चर्चा की। 

 

इसे भी पढ़ें: 'युद्ध भड़काने वाले' अमेरिकी विदेश नीति के नायक Henry Kissinger ने दुनिया को बदल दिया, इज़राइल से लेकर चीन तक हुआ असर, ये है डिप्लोमेट की कहानी


विदेश मंत्रालय ने बताया कि वे सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनाए रखने, जमीन पर स्थिर स्थिति सुनिश्चित करने और किसी भी अप्रिय घटना से बचने की आवश्यकता पर सहमत हुए। दोनों पक्ष उपरोक्त उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए सैन्य और राजनयिक चैनलों के माध्यम से बातचीत जारी रखने और वरिष्ठ कमांडरों की बैठक के अगले दौर को जल्द से जल्द आयोजित करने पर सहमत हुए।

 

इसे भी पढ़ें: केरल के कोचीन विश्वविद्यालय में मची भगदड़ में चार विद्यार्थियों की मौत, 60 से अधिक घायल


वहीं, चीन के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि इसकी फौज भारतीय सेना के साथ अपने संबंधों को महत्व देती है तथा पूर्वी लद्दाख में गतिरोध के बीच कोर कमांडर स्तर की 20 दौर की वार्ताओं से तनाव घटाने में मदद मिली है। भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच पूर्वी लद्दाख में टकराव वाले कुछ स्थानों पर तीन साल से अधिक समय से गतिरोध बना हुआ है, जबकि दोनों पक्षों ने व्यापक राजनयिक एवं सैन्य वार्ता के बाद कई इलाकों से अपने-अपने सैनिकों को पीछे हटा लिया है। भारत यह कहता रहा है कि सीमावर्ती इलाकों में शांति बहाल होने तक चीन के साथ इसके संबंध सामान्य नहीं हो सकते।

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...