श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मस्जिद केस पर बड़ा फैसला, लंबित सारे मुकदमों की अब इलाहाबाद उच्च न्यायालय करेगा सुनवाई

By अभिनय आकाश | May 26, 2023

श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद से जुड़े सभी मामलों की सुनवाई अब इलाहाबाद हाईकोर्ट करेग। हाई कोर्ट ने मथुरा की निचली अदालत में वर्तमान में चल रहे मामलों को अपने पास स्थानांतरित कर लिया है। हाई कोर्ट ने 3 मई को मामले को स्थानांतरित करने की मांग वाली एक याचिका पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था, जिसमें हिंदू भक्तों ने मथुरा जिला अदालत से उच्च न्यायालय तक उस भूमि पर अधिकार का दावा किया है, जिस पर शाही मस्जिद ईदगाह बनी है।

इसे भी पढ़ें: Rahul Gandhi Passport: 10 साल के लिए राहुल गांधी को क्यों चाहिए पासपोर्ट? स्वामी ने कोर्ट में दाखिल किया जवाब, अदालत ने फैसला रखा सुरक्षित

याचिका में कहा गया था कि मथुरा में कृष्ण जन्मभूमि का मामला राष्ट्रीय महत्व रखता है और इसकी सुनवाई हाईकोर्ट में होनी चाहिए। याचिका भगवान श्री कृष्ण विराजमान द्वारा कटरा केशव देव खेवत मथुरा में रंजना अग्निहोत्री और सात अन्य लोगों और प्रतिवादियों के वकील के माध्यम से दायर की गई थी। कृष्ण जन्मभूमि मंदिर के बगल में शाही मस्जिद ईदगाह की प्रबंधन समिति, श्रीकृष्ण जन्मभूमि ट्रस्ट, कटरा केशव देव, डीग गेट, मथुरा और श्री कृष्ण जन्म स्थान सेवा संस्थान, कटरा केशव देव, डीग गेट, मथुरा मामले में प्रतिवादी हैं।

इसे भी पढ़ें: Satyendar Jain Gets Interim Bail | मेडिकल आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आप के सत्येंद्र जैन को सुप्रीम कोर्ट से मिली अंतरिम जमानत

आवेदकों ने ईदगाह मस्जिद पर हिंदू समुदाय के अधिकार का दावा करते हुए घोषणा और निषेधाज्ञा के लिए सिविल जज (सीनियर डिवीजन) के समक्ष एक दीवानी मुकदमा दायर किया था, जिसमें कहा गया था कि इसका निर्माण हिंदू मंदिरों को तोड़कर किया गया था और इस तरह का निर्माण मस्जिद नहीं हो सकता क्योंकि कोई वक्फ कभी नहीं था। बनाया था। याचिका में कहा गया है कि जमीन कभी भी मस्जिद के निर्माण के लिए समर्पित नहीं की गई थी।

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...