LAC पर भारत-चीन के बीच केवल इन दो वजह से बनी बात, वरना जस का तस रहता मामला! विदेश मंत्री जयशंकर ने अपने ताजा बयान में सब सच बता दिया?

By रेनू तिवारी | Oct 26, 2024

भारत ने कहा है कि भारतीय और चीनी वार्ताकार वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर "गश्त व्यवस्था" पर एक समझौते पर पहुँचे हैं, जिससे 2020 में इन क्षेत्रों में उत्पन्न हुए मुद्दों का समाधान हो गया है। भारत सरकार के एक सूत्र ने बताया कि पश्चिमी हिमालय में भारत के लद्दाख क्षेत्र में सीमा पर दो बिंदुओं पर आमने-सामने डटे सैनिक पीछे हटने लगे हैं, जिससे गतिरोध समाप्त होने का संकेत मिलता है। भारतीय सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह प्रक्रिया बुधवार को शुरू हुई और इस महीने के अंत तक पूरी होने की उम्मीद है। परमाणु हथियार संपन्न पड़ोसियों ने इस सप्ताह की शुरुआत में सीमा पर गश्त करने के लिए एक समझौता किया, जिसके बाद रूस में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच पांच साल में पहली औपचारिक वार्ता का मार्ग प्रशस्त हुआ। 

 

इसके बाद अब इस पूरे मामले को कैसे सुलझाया गया इसके बारे में जानकारी दी गयी है।  विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने शनिवार को वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर गश्त करने के लिए चीन के साथ भारत के सफल समझौते के लिए सैन्य और कुशल कूटनीति को श्रेय दिया। पूर्वी लद्दाख में देपसांग और डेमचोक में भारतीय और चीनी सैनिकों की वापसी शुक्रवार को शुरू हुई और 29 अक्टूबर तक पूरी हो जाएगी। दोनों पक्षों की ओर से गश्त 30-31 अक्टूबर को शुरू होगी। पुणे में छात्रों के साथ बातचीत के दौरान, मंत्री ने कहा कि “संबंधों के सामान्य होने में अभी भी थोड़ी देर है, स्वाभाविक रूप से विश्वास और साथ मिलकर काम करने की इच्छा को फिर से बनाने में समय लगेगा।”

 

इसे भी पढ़ें: भव्य पुष्पक विमान दिलाएगा त्रेतायुग की याद, सीएम योगी के नेतृत्व में भव्य होने जा रहा आठवां दीपोत्सव


इस सप्ताह की शुरुआत में रूस के कज़ान में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की द्विपक्षीय बैठक को याद करते हुए, जयशंकर ने कहा कि यह निर्णय लिया गया था कि दोनों देशों के विदेश मंत्री और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मिलेंगे और देखेंगे कि आगे कैसे बढ़ना है।


"अगर आज हम उस मुकाम पर पहुंचे हैं, जहां हम हैं...तो इसका एक कारण हमारी ओर से अपनी बात पर अड़े रहने और अपनी बात रखने के लिए किए गए दृढ़ प्रयास हैं। सेना देश की रक्षा के लिए बहुत ही अकल्पनीय परिस्थितियों में (एलएसी पर) मौजूद थी और सेना ने अपना काम किया और कूटनीति ने अपना काम किया," पीटीआई ने जयशंकर के हवाले से कहा।


मंत्री ने कहा आज हम एक दशक पहले की तुलना में सालाना पांच गुना अधिक संसाधन लगा रहे हैं, जिसके परिणाम दिख रहे हैं और सेना को वास्तव में प्रभावी ढंग से तैनात करने में सक्षम बना रहे हैं। इन (कारकों) के संयोजन ने हमें यहां तक ​​पहुंचाया है।

 

इसे भी पढ़ें: रोहतक में भाजपा ने हरियाणा में 50 लाख नए सदस्य बनाने की रणनीति को दिया अंतिम रूप


'2020 से सीमा की स्थिति बहुत अशांत थी': जयशंकर

जयशंकर ने कहा कि 2020 से सीमा की स्थिति बहुत अशांत रही है, जिसने "समझ में आता है कि समग्र संबंधों पर नकारात्मक प्रभाव डाला है।"


उन्होंने कहा, "सितंबर 2020 से भारत चीन के साथ समाधान खोजने के तरीके पर बातचीत कर रहा था।" जयशंकर ने आगे कहा, "सबसे ज़रूरी बात यह है कि सैनिकों को पीछे हटाना है क्योंकि वे एक-दूसरे के बहुत करीब हैं और कुछ होने की संभावना है। फिर दोनों तरफ़ से सैनिकों की संख्या बढ़ने के कारण तनाव कम हुआ है।" "इसके बाद एक बड़ा मुद्दा यह है कि आप सीमा का प्रबंधन कैसे करते हैं और सीमा समझौते पर बातचीत कैसे करते हैं। अभी जो कुछ भी हो रहा है वह पहले हिस्से से संबंधित है जो कि पीछे हटना है।"

 

उन्होंने कहा कि भारत और चीन 2020 के बाद कुछ जगहों पर इस बात पर सहमत हुए कि सैनिक अपने ठिकानों पर कैसे लौटेंगे, लेकिन एक महत्वपूर्ण हिस्सा गश्त से संबंधित था। जयशंकर ने कहा, "गश्त को रोका जा रहा था और हम पिछले दो सालों से इसी पर बातचीत करने की कोशिश कर रहे थे। इसलिए 21 अक्टूबर को जो हुआ वह यह था कि उन विशेष क्षेत्रों देपसांग और डेमचोक में हम इस बात पर सहमत हुए कि गश्त फिर से शुरू होगी जैसे पहले हुआ करती थी।"

प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल