Bangladesh Election: शेख हसीना को PM Modi ने दी बधाई, बोले- साझेदारी को और मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध

By अंकित सिंह | Jan 08, 2024

एक राजनयिक आदान-प्रदान में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधान मंत्री शेख हसीना से बात की, और संसदीय चुनावों में उनकी लगातार चौथी बार ऐतिहासिक जीत पर बधाई दी। पीएम मोदी ने चुनाव के सफल आयोजन के लिए बांग्लादेश के लोगों की भी सराहना की। इसको लेकर प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट किया है। अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा कि प्रधानमंत्री शेख हसीना से बात की और संसदीय चुनावों में लगातार चौथी बार ऐतिहासिक जीत पर उन्हें बधाई दी। मैं बांग्लादेश के लोगों को भी सफल चुनाव के लिए बधाई देता हूं। 

 

इसे भी पढ़ें: Bilkis Bano: 'महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के वादे खोखले हैं', ओवैसी का PM मोदी पर तंज


मोदी ने कहा कि हम बांग्लादेश के साथ अपनी स्थायी और जन-केंद्रित साझेदारी को और मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। आपको बता दें कि शेख हसीना ने रिकॉर्ड लगातार चौथी बार जीत हासिल की, क्योंकि उनकी पार्टी अवामी लीग ने आम चुनावों में भारी बहुमत हासिल किया। छिटपुट हिंसा और मुख्य विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) और उसके सहयोगियों के बहिष्कार के बावजूद, हसीना की पार्टी ने 300 सीटों वाली संसद में से 223 सीटों के साथ जीत हासिल की।


299 सीटों (एक उम्मीदवार की मृत्यु के कारण बाद में एक सीट पर चुनाव लड़ा जाना था) के लिए आयोजित चुनाव में जातीय पार्टी को 11 सीटें हासिल हुईं, जबकि बांग्लादेश कल्याण पार्टी ने एक निर्वाचन क्षेत्र में जीत हासिल की। स्वतंत्र उम्मीदवार 62 सीटों पर विजयी हुए, जातीय समाजतांत्रिक दल और वर्कर्स पार्टी ऑफ बांग्लादेश ने एक-एक सीट हासिल की। 76 वर्षीय हसीना, जो अवामी लीग की अध्यक्ष भी हैं, ने गोपालगंज-3 निर्वाचन क्षेत्र से भारी जीत हासिल की, जो संसद सदस्य के रूप में उनका आठवां कार्यकाल है। इस जीत के साथ, हसीना देश की आजादी के बाद से बांग्लादेश में सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाली प्रधान मंत्री बनने की राह पर हैं।

 

इसे भी पढ़ें: मालदीव प्रकरण से सबक ले दुनिया, पड़ोस प्रथम की नीति पर चलने वाले भारत को छेड़ा तो खैर नहीं


भारत बांग्लादेश का एक ‘घनिष्ठ मित्र’ है : प्रधानमंत्री शेख हसीना

आम चुनाव में प्रचंड बहुमत हासिल करने के एक दिन बाद प्रधानमंत्री शेख हसीना ने सोमवार को कहा कि भारत बांग्लादेश का एक ‘घनिष्ठ मित्र’ है और दोनों पड़ोसियों ने द्विपक्षीय रूप से कई समस्याओं का समाधान किया है। हसीना ने कहा, “भारत बांग्लादेश का बहुत घनिष्ठ मित्र है। उसने 1971 में और 1975 में भी हमारा समर्थन किया। उसने मुझे और मेरी बहन और मेरे परिवार के अन्य सदस्यों को आश्रय दिया।” वह अपने परिवार के सदस्यों की हत्या के बाद छह साल तक भारत में निर्वासन में रहने के वक्त का उल्लेख कर रही थीं। अगस्त 1975 में, शेख मुजीबुर रहमान, उनकी पत्नी और उनके तीन बेटों की उनके घर में सैन्य अधिकारियों ने हत्या कर दी थी। उनकी बेटियां हसीना और रेहाना विदेश में होने के कारण बच गईं थी।

प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान