शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

By अभिनय आकाश | Oct 05, 2024

बॉम्बे हाई कोर्ट के न्यायमूर्ति रियाज चागला की एकल न्यायाधीश पीठ ने कहा कि वह ठाणे निर्वाचन क्षेत्र से शिवसेना (एकनाथ शिंदे) सांसद नरेश म्हस्के के चुनाव के खिलाफ शिवसेना (यूबीटी) नेता राजन विचारे द्वारा दायर चुनाव याचिका पर सुनवाई जारी रखेगी। पिछली सुनवाई के दौरान, ठाणे संसदीय सीट से एक अन्य प्रतियोगी गुरुदेव सूर्यवंशी का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील सुभाष झा और हरेकृष्ण मिश्रा ने मामले की सुनवाई करने वाले न्यायमूर्ति चागला पर आपत्ति जताई थी। झा ने तर्क दिया कि विचारे के वरिष्ठ अधिवक्ताओं में से एक, डेरियस खंबाटा, न्यायमूर्ति छागला के वरिष्ठ थे, जब उन्होंने कानून का अभ्यास शुरू किया था। उन्होंने उच्च न्यायालय की वेबसाइट की ओर इशारा किया, जिसमें 1993 में एक वकील के रूप में नामांकन के बाद खंबाटा के चैंबर में शामिल होने वाले न्यायमूर्ति छागला का उल्लेख था। झा ने तर्क दिया कि इस पूर्व पेशेवर संबंध ने न्यायमूर्ति छागला के लिए मामले की अध्यक्षता करना अनुपयुक्त बना दिया।

 

इसे भी पढ़ें: Husband-Wife के बेडरूम में कोर्ट की एंट्री से सरकार को ऐतराज, पत्नी से जबरदस्ती अपराध या नहीं?

26 सितंबर को जब झा ने आपत्ति जताई और मुख्य न्यायाधीश डीके उपाध्याय को पत्र लिखने का जिक्र किया तो न्यायमूर्ति चागला ने सुनवाई स्थगित कर दी. हालाँकि, शुक्रवार को न्यायमूर्ति छागला ने स्पष्ट किया कि उन्होंने मुख्य न्यायाधीश से परामर्श किया था और घोषणा की थी कि मामला आगे बढ़ेगा, अगली सुनवाई 10 अक्टूबर के लिए निर्धारित की जाएगी।

इसे भी पढ़ें: Tirupati laddu row: सुप्रीम कोर्ट के फैसले का चंद्रबाबू नायडू ने किया स्वागत, अब नए सिरे से होगी जांच

विचारे की याचिका में म्हस्के के चुनाव की वैधता को चुनौती दी गई है, जिसमें अदालत से चुनाव को "अमान्य और अमान्य" घोषित करने और विचारे को ठाणे निर्वाचन क्षेत्र से विधिवत निर्वाचित प्रतिनिधि घोषित करने का अनुरोध किया गया है। वरिष्ठ अधिवक्ता डेरियस खंबाटा और पंकज सावंत के नेतृत्व में उनकी कानूनी टीम ने पहले तर्क दिया था कि म्हस्के के नामांकन फॉर्म में झूठा दावा किया गया था कि उन्हें कभी दोषी नहीं ठहराया गया था।

प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान