Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा 'ताज', जानें क्या है Exit polls में अनुमान

By अंकित सिंह | Oct 05, 2024

सभी की निगाहें इस समय जम्मू-कश्मीर चुनाव पर हैं। वहां 10 साल बाद चुनाव हुए थे। देश का ताज कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर में जीत का सेहरा किसके सिर बंधेगा, इसे लेकर काफी उत्सुकता है। आधिकारिक चुनाव नतीजे 8 अक्टूबर को सामने आएंगे, लेकिन हरियाणा में मतदान संपन्न होते ही एग्जिट पोल के रुझान सामने आने शुरू हो गए हैं। सी-वोटर इंडिया टुडे सर्वेक्षण के अनुसार, जम्मू में, भाजपा को कुल 43 में से 27 से 31 सीटें जीतने की उम्मीद है। एनसी+ गठबंधन को 11 से 15 सीटें, पीडीपी को 0 से 2 सीटें मिलने का अनुमान है। और अन्य पार्टियों को 0 से 1 सीट मिल सकती है। 

 

इसे भी पढ़ें: Omar Abdullah ने दुष्प्रचार फैलाने के लिए जैसे ही कदम बढ़ाया, Amit Shah ने कर दी तगड़ी खिंचाई


कश्मीर में, भाजपा को 0 से 1 सीट जीतने की संभावना है, जबकि एनसी+ गठबंधन को 29 से 33 सीटें जीतने का अनुमान है। पीडीपी को 6 से 10 सीटें मिलने की उम्मीद है और अन्य उम्मीदवारों को 6 से 10 सीटें मिल सकती हैं। कश्मीर में कुल 47 विधानसभा सीटें हैं। कुल मिलाकर, सी-वोटर इंडिया टुडे सर्वेक्षण का अनुमान है कि एनसी+ 40 से 48 सीटें, बीजेपी 27 से 32 सीटें, पीडीपी 6 से 12 सीटें और अन्य उम्मीदवार 6 से 11 सीटें जीत सकते हैं। दैनिक भास्कर को जेकेएनसी के लिए मजबूत प्रदर्शन की उम्मीद है, जिसमें 35-40 सीटें मिलने का अनुमान है, संभवतः कांग्रेस के साथ गठबंधन में। बीजेपी को 20-25 सीटें मिल सकती हैं, जबकि पीडीपी को 4-7 सीटें मिलने की संभावना है, और अन्य 12-16 तक जीत सकते हैं।


गुलिस्तान न्यूज़ का अनुमान है कि मुकाबला कड़ा होगा, बीजेपी और जेकेएनसी दोनों 28-30 के बीच हैं, जबकि कांग्रेस को 3-6 सीटें मिल सकती हैं। पीडीपी को 5-7 सीटें मिलने का अनुमान है। पीपल्स पल्स का अनुमान है कि जेकेएनसी 33-35 सीटों के साथ आगे है, उसके बाद बीजेपी 23-27 और कांग्रेस 13-15 सीटों पर आगे है। पीडीपी को 7-11 का फायदा होने का अनुमान है। एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल का अनुमान है कि भारतीय जनता पार्टी को जम्मू क्षेत्र में 29 सीटें मिलने की संभावना है, जबकि कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) गठबंधन को 19 सीटें जीतने का अनुमान है। वहीं अन्य को छह सीटें मिलने की संभावना है। 

 

 

जम्मू-कश्मीर बीजेपी अध्यक्ष रविंदर रैना ने कहा मुझे पूरा विश्वास है कि बीजेपी 8 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी। जम्मू-कश्मीर की अगली सरकार बीजेपी की होगी। जम्मू-कश्मीर में पिछला विधानसभा चुनाव 2014 में हुआ था। 2019 के चुनाव से पहले, 5 अगस्त को केंद्र सरकार ने अनुच्छेद 370 को हटाने की घोषणा की, जिससे जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश में बदल दिया गया। सुप्रीम कोर्ट ने सितंबर तक चुनाव कराने का आदेश दिया, जिसके बाद चुनाव आयोग ने तीन चरणों में मतदान कराया। 

 

इसे भी पढ़ें: 'अर्बन नक्सल और देश को बांटने वाले लोगों की भाषा बोल रहे राहुल गांधी', JP Nadda का कांग्रेस पर वार


90 सीटों के लिए हुए विधानसभा चुनाव में जम्मू-कश्मीर के लोगों की उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई। पहले चरण का मतदान 18 सितंबर को हुआ, उसके बाद दूसरे चरण का मतदान 25 सितंबर को हुआ और अंतिम चरण का मतदान 1 अक्टूबर को हुआ। प्रभावशाली 63.88% मतदान दर्ज किया गया, जिसने एक महत्वपूर्ण बेंचमार्क स्थापित किया। 10 साल के अंतराल के बाद हो रहे इन विधानसभा चुनावों में करीब 900 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. प्रमुख राजनीतिक दलों ने इस दौड़ में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है, जिनमें फारूक अब्दुल्ला की नेशनल कॉन्फ्रेंस, महबूबा मुफ्ती की पीडीपी, कांग्रेस, बीजेपी और कई स्थानीय पार्टियां शामिल हैं। निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी चुनाव लड़ा है। 

प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान