इफ्तार पर बैन! रमज़ान से पहले इस मुस्लिम देश के शासक ने ले लिया बड़ा फैसला

By अभिनय आकाश | Feb 28, 2024

इस साल रमज़ान से पहले सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने मस्जिदों में इफ्तार पर रोक लगाने का आदेश जारी किया है। 20 फरवरी 2024 के एक आदेश में सऊदी अरब के इस्लामी मामलों के मंत्रालय ने मस्जिद के कर्मचारियों के लिए रमज़ान के महीने के दौरान पालन करने के लिए निर्देशों का एक सेट जारी किया। मंत्रालय ने देश के विभिन्न क्षेत्रों में इमामों और मुअज़्ज़िनों को रोज़ेदारों और अन्य लोगों के लिए इफ्तार दावत के आयोजन के लिए वित्तीय दान इकट्ठा करने से भी प्रतिबंधित कर दिया है।

इसे भी पढ़ें: UN में बड़ा बवाल होना तय, परमानेंट सीट पर भारत ठोक दिया अपना दावा

आदेश में कहा गया है कि राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में इमाम और मुअज्जिन रोजेदारों और अन्य लोगों के लिए इफ्तार परियोजनाओं के लिए वित्तीय दान एकत्र नहीं करेंगे। इफ्तार के लिए चंदा इकट्ठा करने पर प्रतिबंध लगाने के अलावा, सऊदी अरब के इस्लामिक मामलों के मंत्रालय ने साफ-सफाई को लेकर चिंता जताते हुए मस्जिदों के अंदर इफ्तार दावत के आयोजन पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। साफ-सफाई की चिंता के कारण मस्जिदों के अंदर इफ्तार कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जाने चाहिए, इसलिए मस्जिदों के प्रांगण में अस्थायी कमरों, तंबू आदि के उपयोग के बिना एक उचित स्थान तैयार किया जाना चाहिए और इफ्तार इमाम और मुअज्जिन की जिम्मेदारी के तहत होना चाहिए। मंत्रालय ने कहा कि उपवास तोड़ने वाले का दायित्व है कि वह भोजन खत्म करने के तुरंत बाद उस स्थान को साफ करे।

इसे भी पढ़ें: करीब एक दशक से गृह युद्ध में जल रहा देश, सऊदी के करीबी नेता मुबारक ने संभाली प्रधानमंत्री की कुर्सी

मंत्रालय ने इस बात पर जोर दिया कि नमाज के दौरान इमाम और उपासकों को रिकॉर्ड करने के लिए मस्जिदों में कैमरों का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, यह कहते हुए कि इससे उपासकों की श्रद्धा कमजोर होती है और प्रार्थनाओं को सोशल मीडिया सहित सभी प्रकार के मीडिया पर प्रसारित नहीं किया जाना चाहिए। विशेष रूप से रमज़ान 2024 11 मार्च को मक्का में चंद्रमा के दर्शन के साथ शुरू होने की उम्मीद है, और 9 अप्रैल 2024 को समाप्त होगा।

 

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...