Prabhasakshi NewsRoom: बहुमत से दूर रही BJP की सामने आई मजबूरी, संसद सत्र के दौरान पहली बार तोड़ डाली अपनी परम्परा

By नीरज कुमार दुबे | Jul 02, 2024

लोकसभा चुनावों में भाजपा को अपने दम पर स्पष्ट बहुमत नहीं मिला तो बहुत कुछ बदल गया है। पहले कभी कभार ही एनडीए नेताओं की बैठक होती थी, एनडीए संसदीय दल की बैठक तो शायद की संसद सत्र के दौरान कभी हुई होगी। लेकिन अब 18वीं लोकसभा में सारा दृश्य बदला-बदला-सा है। संसद सत्र के दौरान हर मंगलवार को आम तौर पर भाजपा संसदीय दल की बैठक होती है लेकिन इस बार राजग संसदीय दल की बैठक की गई। संसदीय दल की बैठक में भाजपा की नीतियों और कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने पर चर्चा होती थी लेकिन अब चूंकि सरकार सिर्फ भाजपा की नहीं बल्कि पूरे एनडीए की है तो सभी को साथ लेकर चला जा रहा है और विवादित मुद्दों से बचा जा रहा है।


18वीं लोकसभा के गठन के बाद आज पहली बार संसद भवन परिसर में भाजपा संसदीय दल की जगह राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के संसदीय दल की बैठक हुई तो नजारा एकदम परिवर्तित था। आगे की पंक्तियों में भाजपा के वरिष्ठ नेता बैठा करते थे मगर आज सहयोगी दलों के नेताओं को भी वहां जगह दी गयी थी। जहां तक बैठक की बात है तो आपको बता दें कि घटक दल के नेताओं ने इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जोरदार स्वागत किया। बैठक में मोदी के पहुंचते ही सभी सांसदों ने तालियां बजाकर उनका अभिवादन तथा स्वागत किया। इसके बाद केंद्रीय मंत्री और जनता दल (सेक्यूलर) के एचडी कुमारस्वामी ने प्रधानमंत्री को माला पहनाकर उनका स्वागत किया। इस दौरान जनता दल (यूनाईटेड) के राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के चिराग पासवान, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रफुल्ल पटेल और तमिल मनीला कांग्रेस के जीके वासन मौजूद थे।

इसे भी पढ़ें: 'राहुल गांधी ने दिया गैर जिम्मेदाराना बयान', अश्विनी वैष्णव बोले- हिंदुओं को हिंसक बताना, ये नेता विपक्ष को शोभा नहीं देता

राजग संसदीय दल की बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी सांसद सदन में देश के लिए आए हैं। उन्होंने कहा कि देश सेवा हमारे लिए प्रथम है। प्रधानमंत्री ने सभी सांसदों को संसद में मर्यादित आचरण करने और नियमों का अनुपालन करने की सीख देते हुए विभिन्न मुद्दों पर सबका मार्गदर्शन दिया। बैठक के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजीजू ने कहा कि प्रधानमंत्री ने आज बहुत अच्छा मार्गदर्शन दिया। उन्होंने कहा कि मिलकर काम कर रहे एनडीए का एकजुट स्वरूप भी आज देखने को मिला है।


हम आपको यह भी बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज शाम राष्ट्रपति के अभिभाषण से संबंधित धन्यवाद प्रस्ताव पर लोकसभा में चर्चा का जवाब देंगे। लोकसभा में 16 घंटे की चर्चा सोमवार सुबह शुरू हुई जो रात जारी रही थी। बताया जा रहा है कि यह चर्चा आज शाम समाप्त होगी जिसके बाद मोदी जवाब देंगे।

प्रमुख खबरें

फर्जी तरीके से वीजा बनवाकर जम्मू से कई लोग दक्षिण कोरिया गए : जांच रिपोर्ट

आडवाणी की हालत स्थिर, फिलहाल चिकित्सकों की निगरानी में : अस्पताल सूत्र

Udupi में वन विभाग ने अजगर को बचाया, सुरक्षित घने जंगल में छोड़ा

बारिश को लेकर राजस्थान सरकार की कोई पूर्व तैयारी नहीं: Ashok Gehlot