असम कांग्रेस ने 'दागी' अधिकारी के शीर्ष पद का किया विरोध, कई उल्लंघनों का दिया हवाला

By अभिनय आकाश | Jun 29, 2024

असम कांग्रेस ने प्रशासनिक नियमों के कई कथित उल्लंघनों का हवाला देते हुए सेवानिवृत्त भारतीय वन सेवा (आईएफएस) अधिकारी एमके यादव की विशेष मुख्य सचिव के रूप में पुनर्नियुक्ति का कड़ा विरोध किया है। पार्टी ने कथित अवैध भूमि परिवर्तन, वन्यजीव कुप्रबंधन, भ्रष्टाचार और अन्य गंभीर आरोपों से जुड़े उनके "समस्याग्रस्त" ट्रैक रिकॉर्ड पर भी प्रकाश डाला। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि पुनर्नियुक्ति ने भारतीय प्रशासनिक सेवा (कैडर) नियम 1954 और सेवानिवृत्त अखिल भारतीय सेवा अधिकारियों को सरकार में वरिष्ठ पदों पर फिर से नियुक्त करने के कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के निर्देशों का उल्लंघन किया है। पार्टी ने उनके "दागदार" सेवा इतिहास पर भी जोर दिया।

इसे भी पढ़ें: Poorvottar Lok: Assam में बाढ़ के हालात में सुधार, Arunachal CM की माँ का निधन, Manipur में लौट रही है शांति, Nagaland में निकाय चुनाव के लिए मतदान संपन्न

असम विधानसभा में विपक्ष के नेता देबब्रत सैकिया ने आरोप लगाया। हाल ही में जंगल में कमांडो कैंप बनाने के लिए, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल और वन मंत्रालय ने उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया। इसके बावजूद, वह एमट्रॉन के प्रबंध निदेशक के रूप में बने रहे। , असम इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम। मुझे नहीं पता कि उनकी क्षमताएं क्या हैं। वन विभाग ने उन्हें विशेष मुख्य सचिव के पद के लिए क्यों प्रस्तावित किया है?

इसे भी पढ़ें: मणिपुर में इंफाल पूर्वी जिले में फिर से गोलीबारी, सुरक्षा बलों ने स्थिति को किया नियंत्रण

उन्होंने कहा कि यह असम वन सेवा नियमों का उल्लंघन है, जिसमें स्पष्ट रूप से उल्लेख है कि किसी व्यक्ति को कैसे पदोन्नत किया जा सकता है। इससे पहले ही समझौता हो चुका है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने वन संरक्षण अधिनियम और अन्य कानूनों का उल्लंघन करते हुए गैर-वन उद्देश्यों के लिए वन भूमि के अवैध डायवर्जन के लिए यादव के खिलाफ मामला दर्ज किया।   

प्रमुख खबरें

सूर्य की राशि में प्रवेश करेंगे शुक्रदेव, इन राशि वालों को मिलेगी सफलता

26/11 मुंबई आतंकी हमलों का आरोपी भारत प्रत्यर्पित किया जा सकता है, अमेरिकी वकील का दावा

HDFC परिवर्तन परियोजना के अन्तर्गत समग्र ग्रामीण विकास कार्यक्रम का शुभारम्भ समारोह

मोहम्मद रिजवान के लिए देश से बढ़कर है इस्लाम, बोले- पाकिस्तान मायने नहीं रखता...