HDFC परिवर्तन परियोजना के अन्तर्गत समग्र ग्रामीण विकास कार्यक्रम का शुभारम्भ समारोह

By प्रेस विज्ञप्ति | Jul 03, 2024

एचडीएफसी परिवर्तन परियोजना के अन्तर्गत एस एम सहगल फाउंडेशन द्वारा समग्र ग्रामीण विकास कार्यक्रम का शुभारंभ पिनंगवां, नूंह, हरियाणा में हुआ। इस परियोजना का मुख्य उदेशय प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन, आजीविका, कौशल विकास, शिक्षा की गुणवता व स्वास्थ्य और स्वच्छता में सुधार हेतु कार्य करना है. इस तीन वर्षीय परियोजना (अप्रैल 2024-मार्च 2027) के तहत लगभग 3,200 परिवारों के लाभान्वित होने की उम्मीद है। इस कार्यक्रम में 15 गांवों के ग्राम विकास समिति के सदस्यों, किसानों, सरपंचों, पंचों और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं सहित 70 ग्रामीणों ने भाग लिया।

 

 

श्री नवनीत नरवाल, प्रिंसिपल लीड- प्रोजेक्ट इम्प्लीमेंटेशन, एस एम सहगल फाउंडेशन ने एचडीएफसी परिवर्तन परियोजना का परिचय देते हुए बताया कि एस एम सहगल फाउंडेशन 25 वर्षों से भारत के 12 राज्यों में लगभग 2600 गांवों में कार्य कर रही है। एचडीएफसी परिवर्तन परियोजना वर्ष 2017 से एस एम सहगल फाउंडेशन के साथ मिलकर सात स्थानों पर कार्यरत है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उप मंडल अधिकारी पुन्हाना, श्री लक्ष्मी नारायण ने एस एम सहगल फाउंडेशन के कार्यों की सराहना की और अधिक से अधिक गांवों में पेड़ लगाने का आग्रह किया।

 

 

कार्यक्रम में आए किसानों और ग्राम विकास समिति के सदस्यों ने परियोजना के तहत पिछले तीन वर्षों में हुए कार्यों की सराहना की। कृषि विकास अधिकारी अनुज जोदान, पशु चिकित्सक डॉ. अतुल कुमार, बागवानी विकास अधिकारी मनीष और जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के मोहम्मद जैकम ने विभिन्न योजनाओं और गतिविधियों की जानकारी दी। शिक्षा अधिकारी पुन्हाना, वीरेन्द्र कुमार ने खंड मे संस्था द्वारा कार्यों की सरहाना की व परियोजना द्वारा और भी गांवों को शामिल किया जाए ताकि और भी शिक्षा व कृषि के क्षेत्र को बढ़ावा मिल सकेl कार्यक्रम का समापन एस एम सहगल फाउंडेशन के सहायक कार्यक्रम अधिकारियों द्वारा अतिथियों और ग्रामीणों का आभार व्यक्त करते हुए किया गया।

प्रमुख खबरें

रोबोट के आत्महत्या करने का मामला, क्या वाकई में सुसाइड कर सकते हैं Robot?

Agra Jama Masjid Case: अयोध्या, मथुरा, काशी के बाद अब जामा मस्जिद के सर्वेक्षण का अनुरोध, HC ने ASI से मांगा जवाब

राहुल गांधी अचानक पहुंचे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, लोको पायलटों से की मुलाकात, जानिए क्या हुई बात

Rishi Sunak को क्यों झेलनी पड़ी इतनी बड़ी हार? क्या रही इसकी वजह, 5 प्वाइंट में जानें