तेलंगाना के निलंबित BJP MLA Raja Singh के खिलाफ एक और मामला दर्ज

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 02, 2023

रामनवमी के अवसर पर निकाली गई शोभायात्रा के दौरान कथित तौर पर भड़काऊ भाषण देने और शांति भंग करने के सिलसिले में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के निलंबित विधायक टी राजा सिंह और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। हैदराबाद पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी। पुलिस के मुताबिक, राजा सिंह और अन्य लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 504 (शांति भंग करने के इरादे से जानबूझकर अपमान) और 505 (2) के तहत शाहिनयाथगंज थाने में प्राथमिकी दर्ज की गयी है।

यह प्राथमिकी एक पुलिस उपनिरीक्षक की शिकायत के आधार पर दर्ज की गयी है, जिसने इन लोगों पर विभिन्न धर्मों के लोगों के बीच शत्रुता और नफरत पैदा करने का आरोप लगाया है। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि जब 30 मार्च को राजा सिंह के नेतृत्व में शोभायात्रा चूड़ी बाजार पहुंची तो विधायक ने अपने भड़काऊ भाषण में कहा कि इस देश में हिंदू राष्ट्र की स्थापना की जानी चाहिए। राजा सिंह के भाषण को सुनने के बाद उनके कुछ समर्थकों ने शोभायात्रा में महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे की तस्वीरें लहराईं और धर्म के आधार पर जनता के बीच शत्रुता पैदा करने के इरादे से भी नारे लगाए।

इससे पहले पुलिस ने मामले में स्वत: संज्ञान लेते हुए अफजलगंज पुलिस थाने में राजा सिंह के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा- 153ए (धर्म, नस्ल, जन्मस्थान, भाषा, निवास आदि के आधार पर अलग-अलग समूहों मे द्वेष उत्पन्न करना) और धारा-506 (आपराधिक धमकी) के तहत प्राथमिकी दर्ज की है। अपने खिलाफ दर्ज प्राथमिकी को लेकर प्रतिक्रिया देते हुए राजा सिंह ने एक वीडियो संदेश में कहा, ‘‘मेरे खिलाफ एक के बाद एक मामले दर्ज हो रहे हैं। अगर मैं हिंदू राष्ट्र और लव जिहाद पर बोलता हूं तो मामला दर्ज किया जाता है। क्या मैंने शोभायात्रा के दौरान किसी धर्म या व्यक्ति का नाम लिया? ’’

राजा सिंह ने कहा कि उनके खिलाफ एहतियाती हिरासत (पीडी) अधिनियम को फिर से लागू करने की साजिश के तहत मामले दर्ज किए गए थे। विधायक ने कहा कि उन्हें संदेह है कि तेलंगाना भारत का हिस्सा है या पाकिस्तान का हिस्सा है।’’ राजा सिंह ने कहा कि उन्हें धमकी भरे फोन आ रहे थे कि उनके बेटे का अपहरण कर लिया जाएगा और उन्होंने इस संबंध में पुलिस में शिकायत भी कर दी है। रामनवमी के मौके पर आयोजित शोभायात्रा के दौरान कथित तौर पर दिये गये भड़काऊ भाषण के कई वीडियो वायरल हुए हैं। इनमें से एक वीडियो में राजा सिंह ने कथित तौर पर कहा, ‘‘एक धक्का लगाया था और आज अयोध्या में भव्य राम मंदिर बन रहा है और इसके बाद मथुरा और काशी में भी मंदिर का निर्माण होगा।

प्रमुख खबरें

केरल के मुख्यमंत्री Pinarayi Vijayan ने ‘‘फर्जी खबरें गढ़ने’’ के लिए मीडिया की निंदा की

एक राज्य के चुनाव परिणाम को दूसरे चुनावों का जनमत संग्रह नहीं कहा जा सकता : Naqvi

Navratri 2024: क्या इस बार अष्टमी और नवमी तिथि एक साथ पड़ रही है? जानिए व्रत की तिथि और मुहूर्त

Vinod Khanna Birth Anniversary: कॅरियर के पीक पर विनोद खन्ना ने फिल्मों से लिया था संन्यास, जानिए कुछ अनसुनी बातें