दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के बीच कालिंदी कुंज के पास यमुना नदी में फिर दिखा जहरीला झाग, बढ़ी चिंता

By रितिका कमठान | Oct 22, 2024

कालिंदी कुंज इलाके में बह रही यमुना नदी में मंगलवार को भी जहरीला झाग तैरता देखा गया। यमुना नदी में प्रदूषण का स्तर लगातार खतरनाक स्तर पर बना हुआ है। यमुना नदी में रविवार से ही लगातार सफेद झाग दिखाई दे रहे है। इससे साफ जाहिर होता है कि यमुना नदी में प्रदूषण काफी अधिक बढ़ने लगा है। इस सफेद झाग से एक बार फिर ये मुद्दा उजागर हुआ है।

 

वीकेंड पर हर बार यमुना घाटों की नियमित सफाई करने वाले एनजीओ के मालिक दिनेश कुमार ने नदी में इस तरह बढ़े प्रदूषण की स्थिति पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा, "नदी में बहुत अधिक झाग है, जिससे नदी का पानी अब त्वचा के साथ-साथ आंखों के लिए भी जहरीला हो गया है। हमें सफाई प्रक्रिया में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है... नदी में छोड़े गए अनुपचारित सीवेज के पानी ने पानी की गुणवत्ता में तेजी से गिरावट ला दी है।"

 

शनिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कालिंदी कुंज में यमुना के तट का दौरा किया और आम आदमी पार्टी (आप) सरकार की तीखी आलोचना की। उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर "जहरीली राजनीति" करने का आरोप लगाया, जिसने राष्ट्रीय राजधानी में पानी और हवा दोनों को खतरनाक बना दिया है। पूनावाला ने केजरीवाल और अन्य आप नेताओं को प्रदूषित यमुना नदी में डुबकी लगाने की चुनौती भी दी।

 

इस बीच, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, मंगलवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में आ गई, सुबह 8:00 बजे के आसपास वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 385 दर्ज किया गया। आनंद विहार, कालकाजी, नेहरू प्लेस और अक्षरधाम मंदिर जैसे इलाकों में कोहरे की मोटी परत देखी गई, जिससे शहर की वायु गुणवत्ता लगातार खराब होती गई।

गाजीपुर इलाके में भी धुंध छाई रही, जिससे दृश्यता और भी खराब हो गई। सीपीसीबी ने शहर की हवा को 'बहुत खराब' श्रेणी में रखा है, जिससे निवासियों, खासकर सांस की बीमारी वाले लोगों के स्वास्थ्य पर संभावित प्रभाव की चेतावनी दी गई है। अगर मौसम की स्थिति में सुधार नहीं होता है तो प्रदूषण का स्तर उच्च रहने की उम्मीद है।

 

कर्तव्य पथ पर घूमने आए सैफ ने बताया, "इन महीनों में खासकर अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर में सांस लेने में दिक्कत होती है। सरकार प्रदूषण को रोकने के लिए सही कदम उठा रही है। दिल्ली में स्थिति ऐसी है कि अगर समय रहते सही कदम नहीं उठाए गए तो भविष्य में काफी परेशानी हो सकती है।" केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, 'गंभीर' श्रेणी का AQI स्वस्थ व्यक्तियों को प्रभावित कर सकता है और पहले से स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रस्त लोगों को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है, जबकि 'खराब' और 'बहुत खराब' स्तर लंबे समय तक संपर्क में रहने पर श्वसन संबंधी परेशानी और बीमारियों का कारण बन सकता है।

प्रमुख खबरें

Kishore Kumar Biopic | किशोर कुमार की बायोपिक में काम करने के लिए आमिर खान से चल रही है बातचीत

BSNL लेकर आया है किफायती रिचार्ज प्लान, जानिए क्या है इसकी खूबी

Prenatal Sex Determination | महिला के पेट में लड़का है या लड़की! जन्मपूर्व लिंग परीक्षण को वैध बनाने की वकालत हुई तेज | Fetal Sex Test

भारत को लगा बड़ा झटका, कॉमनवेल्थ गेम्स से हटाए गए हॉकी, क्रिकेट जैसे कई खेल