भारत को लगा बड़ा झटका, कॉमनवेल्थ गेम्स से हटाए गए हॉकी, क्रिकेट जैसे कई खेल

By Kusum | Oct 22, 2024

कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 से पहले ही भारत को बड़ा झटका लगा है। दरअसल ग्लासगो में होने वाले अगले कॉमनवेल्थ गेम्स से 6 खेलों को हटा दिया गया है। इन खेलों में बैडमिंटन, क्रिकेट, हॉकी, स्क्वाश, टेबल टेनिस और रेसलिंग शामिल है। इसके अलावा कुछ और प्रमुख खेलों को भी हटाया गया है जहां भारत के मेडल जीतने की उम्मीदें बढ़ती हैं। 


पिछले कॉमनवेल्थ गेम्स इंग्लैंड के बर्मिंघम में हुए थे। इस दौरान भारत ने 12 खेलों में मेडल जीते थे। अब अगले कॉमनवेल्थ गेम्स में इन 12 में से 6 खेल नहीं होंगे, आर्चरी और निशानेबाजी को बर्मिंघम गेम्स में शामिल नहीं किया गया था। ये खेल ग्लासगो में भी नहीं होंगे। 


इतने खेलों को हटाने का कारण आर्थिक है। कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 की मेजबानी सिडनी में होने वाले थे। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया आर्थिक तंगी को कारण बताकर हाथ पीछे खींच लिया है। आखिरी समय में ग्लासगो आगे आया, हालांकि, उन्होंने भी आर्थिक कारणों के कारण कम खेलों को शामिल करने का प्लान तैयार किया जिसके लिए कॉमनवेल्थ फेडरेशन राजी हो गया है।

प्रमुख खबरें

जेमिमा रोड्रिग्स के पिता पर लगा धर्मांतरण का आरोप, खार जिमखाना की मेंबरशिप हुई रद्द

धमकी भरे फर्जी कॉल एक मजाक या किसी आतंकी साजिश का हिस्सा... भारतीय एयरलाइंस पर मंडरा रहा बड़ा खतरा! 30 फ्लाइटों को एक साथ बम से उड़ाने की धमकी

IND vs NZ 2nd Test: पुणे में कैसा होगा पिच का मिजाज, स्पिनर या बल्लेबाज किसे मिलेगी मदद?

SEBI चेयरपर्सन Madhabi Puri Buch को सरकार से मिली क्लीन चिट! हिंडनबर्ग ने लगाए थे आरोप, सरकारी सूत्रों के हवाले से खबर