इजरायलियों के लिए अमेरिका का बड़ा निर्णय, मिली वीजा-मुक्त प्रवेश की अनुमति

By अभिनय आकाश | Sep 27, 2023

बाइडेन प्रशासन ने बुधवार को घोषणा की कि वह इजरायल को संयुक्त राज्य वीजा छूट कार्यक्रम (वीडब्ल्यूपी) में शामिल कर रहा है, जिससे इजरायली नागरिकों को 30 नवंबर से वीजा-मुक्त प्रवेश की अनुमति मिलेगी। इज़राइल के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि यह निर्णय अपेक्षित था, यह प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की धार्मिक-राष्ट्रवादी सरकार की जीत है, जिनके न्यायपालिका ओवरहाल योजना और फिलिस्तीनियों के प्रति नीतियों को लेकर वाशिंगटन के साथ संबंध तनावपूर्ण रहे हैं। होमलैंड सुरक्षा सचिव एलेजांद्रो मयोरकास ने कहा कि यह घोषणा "संयुक्त राज्य अमेरिका और इज़राइल के बीच सुरक्षा, आर्थिक और लोगों से लोगों के बीच संबंधों को मजबूत करती है।

इसे भी पढ़ें: Canada से तनाव का आपके घर की रसोई पर भी पड़ेगा असर? महंगी दाल से कैसे मिलेगा छुटकारा, मोदी सरकार ने बनाया क्या प्लान

अमेरिका ने कहा कि वेस्ट बैंक में रहने वाले और संयुक्त राज्य अमेरिका में रहने वाले फिलिस्तीनी-अमेरिकी दोनों अब इजरायल में वीज़ा मुक्त प्रवेश करने और बेन गुरियन हवाई अड्डे के अंदर और बाहर उड़ान भरने की क्षमता रखते हैं, जिससे इन अमेरिकियों के लिए यात्रा में बाधाएं कम हो जाएंगी। उस कार्यक्रम में प्रवेश के लिए जो आगंतुकों को बिना वीज़ा के 90 दिनों तक रहने की अनुमति देता है, वाशिंगटन को देशों को आतंकवाद विरोधी, कानून प्रवर्तन, आव्रजन प्रवर्तन, दस्तावेज़ सुरक्षा और सीमा प्रबंधन जैसे मुद्दों पर आवश्यकताओं को पूरा करने की आवश्यकता है।

इसे भी पढ़ें: Swag Se Swagat: जो आए लेके दिल में मोहब्बत, उसको गले लगाया, विरोधियों को समय-समय पर आईना भी दिखाया, भारत की धाक जमाने में कैसे मोदी को मिला जयशंकर का साथ

देशों को सभी अमेरिकी यात्रियों के साथ समान व्यवहार करना चाहिए, भले ही उनके पास अन्य पासपोर्ट हों। इज़राइल के मामले में इसका मतलब बेन गुरियन हवाई अड्डे पर फिलिस्तीनी अमेरिकियों के लिए मुफ्त यात्रा है। कुछ फ़िलिस्तीनियों ने VWP में इज़राइल के प्रवेश का विरोध किया है, उन्होंने अरब अमेरिकियों के साथ दशकों से चले आ रहे भेदभावपूर्ण व्यवहार और इज़राइल की सीमाओं पर उत्पीड़न का हवाला दिया है। 20 जुलाई से एक पायलट अवधि में, इज़राइल ने अपनी सीमाओं और इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक के माध्यम से फिलिस्तीनी अमेरिकियों के लिए पहुंच आसान बना दी है। एक अमेरिकी अधिकारी का अनुमान है कि वेस्ट बैंक में 45,000 से 60,000 फिलिस्तीनी अमेरिकी रहते हैं। एक इज़रायली अधिकारी ने यह आंकड़ा कम करते हुए कहा कि दुनिया भर में 70,000 से 90,000 फ़िलिस्तीनी अमेरिकियों में से 15,000 से 20,000 वेस्ट बैंक के निवासी हैं। 

प्रमुख खबरें

WTC Points Table में पाकिस्तान को हुआ फायदा, इंग्लैंड टीम को इस मामले में हुआ नुकसान

Jammu Kashmir: नई सरकार बनते ही टारगेट किलिंग, गैर-कश्मीरी युवक को मारी गोली, जांच में जुटी पुलिस

भूमि आवंटन विवाद के बीच ईडी का बड़ा एक्शन, मैसूरु में MUDA ऑफिस पर मारा छापा

अमेरिका, ब्रिटेन को साथ लेकर भारत को घेर रहे थे ट्रूडो, तभी मोदी की रूस यात्रा को लेकर आ गया बड़ा अपडेट