अमरनाथ हमले में शामिल चार आतंकियों में दो पाकिस्तानी: गृह मंत्रालय

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 13, 2017

केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि ऐसा संदेह है कि अमरनाथ यात्रियों पर हुए हमले में चार आतंकवादी शामिल थे, जिनमें दो पाकिस्तानी थे। अमरनाथ यात्रियों पर हुए हमले में सात श्रद्धालु मारे गए थे। खुफिया सूचनाओं का हवाला देते हुए अधिकारियों ने कहा कि पाकिस्तानी नागरिक और लश्कर-ए-तैयबा का कमांडर अबु इस्माइल सोमवार के हमले का मास्टरमाइंड था और एक अन्य पाकिस्तानी एवं दो स्थानीय आतंकवादी उसकी मदद कर रहे थे।

 

अधिकारियों ने बताया कि चारों आतंकवादियों की तलाश के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चलाया गया है। माना जा रहा है कि श्रद्धालुओं की बस पर हमले के बाद इन आतंकवादियों ने मौके से भागने के लिए दो बाइकों का इस्तेमाल किया। उन्होंने कहा कि गुजरात में पंजीकृत जिस बस पर हमला हुआ, वह सात जुलाई को जम्मू पहुंची और अमरनाथ श्राइन सुविधा केंद्र में पंजीकृत हुई। शुरू में बस श्रद्धालुओं के नियमित काफिले का हिस्सा थी और बालटाल तक साथ चली थी। बस में सवार श्रद्धालुओं ने आठ जुलाई को अमरनाथ गुफा मंदिर में पूजा-अर्चना की। लौटते वक्त ये श्रद्धालु काफिले से अलग हो गए और श्रीनगर चले गए। गुजराती श्रद्धालु पर्यटक के तौर पर दो दिन श्रीनगर में रूके। 10 जुलाई को शाम करीब 4:30 बजे वे श्रीनगर से कटरा के लिए रवाना हुए। ये बस शाम करीब 6:30 बजे खानाबल से करीब 10 किलोमीटर दूर एक जगह पर पंक्चर हो गई। इसके बाद यात्री बस से उतर गए और सड़क के किनारे एक ढाबे पर खाना खाने लगे।

 

जब बस ने यात्रा फिर से शुरू की तो आतंकवादियों ने खानाबल में रात 8 बजकर 17 मिनट पर इसमें सवार श्रद्धालुओं पर हमला कर दिया। गोलियों का सामना कर रहे बस के ड्राइवर सलीम शेख ने सूझबूझ दिखाई और वहां से बस को बचाकर किसी तरह निकाला। इसके बाद आतंकवादियों के दूसरे समूह ने महज 75 मीटर की दूरी पर फिर से बस पर हमला कर दिया। अधिकारियों ने कहा कि ड्राइवर ने फिर भी बस नहीं रोकी जबकि लगातार दूसरी बार बस पर हमला किया गया था। आखिरकार कुछ किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद बस रोकी गई और ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी श्रद्धालुओं को अनंतनाग पुलिस लाइन लेकर गए जहां उन्हें प्राथमिक उपचार दिया गया और फिर अस्पताल ले जाया गया।

 

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...