Hezbollah के साथ-साथ हमास को भी नहीं भूला है इजरायल, अब नए कमांडर को किया ढेर

By अभिनय आकाश | Oct 05, 2024

इज़राइली वायु सेना के जेट विमानों ने शनिवार को लेबनान में हमास आतंकवादी समूह की परिचालन शाखा के रूप में काम करने वाले मोहम्मद हुसैन अली अल-महमूद को मार गिराया। इज़राइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने इस बात की जानकारी दी। अक्टूबर 2023 में इज़राइल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से इज़राइल ने लेबनान में हमास के कई अधिकारियों को मार डाला है। 

इसे भी पढ़ें: Vishwakhabram: तेल ठिकानों पर इजराइली हमले की आशंका से Iran में मचा हड़कंप, पश्चिमी देशों की चिंता भी बढ़ी

द जेरूसलम पोस्ट के अनुसार, वह मुख्य रूप से वेस्ट बैंक में आतंकवादी गतिविधियों को निर्देशित करने के लिए जिम्मेदार था। हालाँकि, अली अल-महमूद लेबनान में पैर जमाने के हमास के प्रयासों में भी शामिल रहा है, जिसमें इज़राइल की ओर रॉकेट हमले के लिए हथियारों की आपूर्ति भी शामिल थी। वह उन्नत हथियार बनाने की कोशिश में भी शामिल रहे हैं। इज़राइल ने लेबनान में हमास के एक अन्य अधिकारी सईद अला नाइफ़ अली को भी हटा दिया, जिन्होंने इज़राइली ठिकानों के खिलाफ हमलों का नेतृत्व किया और लेबनान में समूह के रैंकों में गुर्गों की भर्ती के लिए काम किया। आईडीएफ ने कहा कि उनका खात्मा लेबनान में आतंकवादी संगठन हमास की इजरायल राज्य और उसके नागरिकों के खिलाफ आतंकवादी कृत्यों को बढ़ावा देने और अंजाम देने की क्षमता पर चोट है।

इसे भी पढ़ें: Israel PoK Map: इजरायल के इस कदम से भारत हैरान, खुश हो गया था पाकिस्तान, तुरंत ही सुधारी भूल

आतंकवादी समूह ने शनिवार को कहा कि उत्तरी लेबनान में एक शरणार्थी शिविर पर इजरायली हमले में हमास के अधिकारी सईद अताल्लाह अली और उनके परिवार की मौत हो गई है। सुबह का यह हमला एक और इजरायली हवाई हमले के एक दिन बाद हुआ, जिसने लेबनान को सीरिया से जोड़ने वाले मुख्य राजमार्ग को काट दिया, जिससे सड़क के दोनों ओर दो बड़े गड्ढे हो गए।

प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान