Allahabad High Court ने गोकशी से जुड़े मामलों की जानकारी देने को कहा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 23, 2023

उत्तर प्रदेश में गोकशी के मामलों को गंभीरता से लेते हुए इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने प्रयागराज के पुलिस आयुक्त को 2019 से इस जिले में दर्ज गोकशी के सभी मामलों के विवरण के साथ 30 नवंबर 2023 को पेश होने का निर्देश दिया है।

अपने आदेश में न्यायमूर्ति शेखर कुमार यादव ने कहा कि यदि पुलिस आयुक्त पेश होने में विफल रहते हैं तो प्रदेश के गृह सचिव को राज्य में 2019 से गोकशी से जुड़े सभी मामलों के विवरण के साथ पेश होना होगा।

प्रयागराज के सैफ अली खान नाम के एक व्यक्ति की अग्रिम जमानत याचिका पर सुनवाई करते हुए न्यायमूर्ति यादव ने प्रयागराज के पुलिस आयुक्त को गोकशी से जुड़े मामलों के विवरण देते हुए हलफनामा दाखिल करने का भी निर्देश दिया।

इस मामले में आरोपी सैफ अली खान के पास से 2019 में कथित तौर पर डेढ़ क्विंटल गोमांस बरामद किया गया था। अदालत ने इस पर हैरानी जताई कि मौजूदा मामले में जांच पूरी नहीं हुई है जबकि यह मामला 2019 में दर्ज किया गया था।

अदालत ने इस पर भी चिंता जताई की राज्य में उत्तर प्रदेश गो हत्या निषेध कानून लागू होने के बावजूद गोकशी के मामले संज्ञान में आ रहे हैं जबकि इस कानून के तहत गोहत्या को एक गंभीर और संज्ञेय अपराध माना गया है।अदालत ने 17 नवंबर के अपने आदेश में राज्य में गोहत्या के मामलों के संबंध में पुलिस विभाग की उदासीनता पर चिंता जाहिर की।

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...