एयर इंडिया एक्सप्रेस यूनियन ने अनुचित श्रम प्रथाओं का आरोप लगाया, सरकार से हस्तक्षेप की मांग की

By रितिका कमठान | Jul 01, 2024

एयर इंडिया एक्सप्रेस के केबिन क्रू यूनियन ने एयरलाइन पर अनुचित श्रम व्यवहार का आरोप लगाया है, जिसमें उसके सदस्यों को आरोप पत्र जारी करना भी शामिल है, तथा मुद्दों को हल करने के लिए श्रम आयुक्त के हस्तक्षेप की मांग की है। भारतीय मजदूर संघ से संबद्ध एयर इंडिया एक्सप्रेस कर्मचारी संघ (एआईएक्सईयू) ने इस संबंध में मुख्य श्रम आयुक्त (केंद्रीय) को पत्र लिखा है।

 

यह पत्र ऐसे समय में आया है जब केबिन क्रू सदस्यों और एयरलाइन प्रबंधन के बीच विवाद पर सी.एल.सी. (सी) के समक्ष सुलह की कार्यवाही चल रही है। यूनियन ने आरोप लगाया है कि प्रबंधन विभिन्न ऐसे उपाय अपना रहा है जो अच्छे औद्योगिक संबंध बनाने के लिए अनुकूल नहीं हैं। 28 जून के पत्र में दावा किया गया, “... उनकी हरकतें औद्योगिक संबंधों को खराब कर रही हैं, जो पहले से ही उनके अनुचित श्रम व्यवहार और श्रम कानूनों के उल्लंघन से प्रभावित हैं।”

 

हालांकि इस मामले पर एयर इंडिया एक्सप्रेस की ओर से कोई टिप्पणी नहीं मिली है। अन्य मुद्दों के अलावा, यूनियन ने दावा किया है कि 6 से 8 मई तक बीमारी की छुट्टी लेने वाले केबिन क्रू को आरोप पत्र जारी कर दिया गया है तथा चयनित यूनियन सदस्यों के खिलाफ जांच शुरू की जा रही है। 7 मई को टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस के लगभग 200 केबिन क्रू सदस्य एयरलाइन में कथित कुप्रबंधन के विरोध में हड़ताल पर चले गए, जिसके परिणामस्वरूप सैकड़ों उड़ानें रद्द कर दी गईं।

 

परिणामस्वरूप, एयरलाइन प्रबंधन ने 25 केबिन क्रू सदस्यों की सेवाएं समाप्त कर दीं तथा अन्य को काम पर लौटने की चेतावनी दी, अन्यथा उनके खिलाफ भी यही कार्रवाई की जाएगी। 9 मई को सीएलसी (सी) द्वारा यूनियन के प्रतिनिधियों और प्रबंधन के बीच सुलह बैठक के बाद हड़ताल वापस ले ली गई। बाद में बर्खास्तगी पत्र भी वापस ले लिए गए। 28 जून को लिखे पत्र में यूनियन ने दावा किया कि ये समस्याएं “प्रबंधन के एकाधिकार और अड़ियल व्यवहार के कारण” उत्पन्न हुई हैं और उन्होंने सीएलसी (सी) के हस्तक्षेप की मांग की।

प्रमुख खबरें

Former R&AW Chief राजिंदर खन्ना को बनाया एडिशनल NSA, वी रविचंद्रन को भी मिली अहम जिम्मेदारी

जापान ने दो दशक में पहली बार जारी किए नए बैंक नोट

झूठ बोलना और लोगों को गुमराह करना प्रधानमंत्री की आदत, राज्यसभा से विपक्ष के वॉकआउट पर बोले खड़गे

Maharashtra Council LoP अंबादास दानवे 5 दिनों के लिए निलंबित, मां-बहन की गाली देने का आरोप