Maharashtra Council LoP अंबादास दानवे 5 दिनों के लिए निलंबित, मां-बहन की गाली देने का आरोप

By अभिनय आकाश | Jul 03, 2024

महाराष्ट्र विधानमंडल के उच्च सदन ने मंगलवार को सदन में असंसदीय भाषा का इस्तेमाल करने के लिए विपक्ष के नेता अंबादास दानवे को पांच दिनों के लिए निलंबित कर दिया। शिवसेना (यूबीटी) नेता दानवे पर सोमवार शाम को परिषद में चर्चा के दौरान बीजेपी एमएलसी प्रसाद लाड को गाली देने का आरोप लगा था। परिषद की कार्यवाही के दौरान लाड ने लोकसभा में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की टिप्पणी पर निंदा प्रस्ताव लाने की मांग की थी। राहुल गांधी ने सत्ता पक्ष की ओर इशारा करते हुए कहा था कि वे 'हिंदू नहीं' हैं। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा था कि जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं, वे हिंसा करते हैं। समाधान की लैड की मांग पर डैनवे की ओर से तीखी प्रतिक्रिया हुई।

इसे भी पढ़ें: Maharashtra: झगड़े के बाद महिला की हत्या करने के आरोप में व्यक्ति गिरफ्तार

गरमागरम स्थिति के बाद, भाजपा विधायकों ने दृढ़ता से दानवे के खिलाफ कार्रवाई की मांग की, जिसके कारण सदन को तीन बार स्थगित करना पड़ा। मंगलवार को संसदीय कार्य मंत्री चंद्रकांत पाटिल ने विपक्ष के नेता को निलंबित करने का प्रस्ताव पेश किया, जिसे बहुमत से पारित कर दिया गया। सदन की उपाध्यक्ष नीलम गोरे ने निलंबन आदेश पढ़ा जिसमें कहा गया विपक्ष के नेता अंबादास दानवे ने अनुशासनहीनता का प्रदर्शन किया और विधायक प्रसाद लाड के प्रति अभद्र और अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल किया। उनके व्यवहार ने छवि को धूमिल किया और परिषद का अपमान किया। यदि उनके दुर्व्यवहार को नजरअंदाज किया गया, तो यह एक नई मिसाल कायम कर सकता है। उनके दुर्व्यवहार को गंभीरता से लिया गया है, सदन उन्हें पांच दिनों के लिए निलंबित करने और विधान भवन में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव करता है। 

इसे भी पढ़ें: Maharashtra Legislative Council elections: मुंबई स्नातक सीट से जीते शिवसेना-यूबीटी नेता अनिल परब, भाजपा ने एक सीट जीती

घटना के बाद डैमेज कंट्रोल के लिए वरिष्ठ शिवसेना (यूबीटी) आए ​​और विधायक अनिल परब ने मांग की कि दानवे को अपना पक्ष रखने का मौका दिया जाए, लेकिन मांग नहीं मानी गई. बाद में विपक्ष ने फैसले के विरोध में वॉकआउट किया और उपसभापति गोरे के खिलाफ नारे लगाए। इस बीच, राहुल गांधी की टिप्पणी की देश भर में तीखी आलोचना हुई है। धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान दी गई उनकी टिप्पणियों का सत्तारूढ़ भाजपा और विशेष प्रधानमंत्री मोदी ने विरोध किया।

प्रमुख खबरें

रोबोट के आत्महत्या करने का मामला, क्या वाकई में सुसाइड कर सकते हैं Robot?

Agra Jama Masjid Case: अयोध्या, मथुरा, काशी के बाद अब जामा मस्जिद के सर्वेक्षण का अनुरोध, HC ने ASI से मांगा जवाब

राहुल गांधी अचानक पहुंचे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, लोको पायलटों से की मुलाकात, जानिए क्या हुई बात

Rishi Sunak को क्यों झेलनी पड़ी इतनी बड़ी हार? क्या रही इसकी वजह, 5 प्वाइंट में जानें