Former R&AW Chief राजिंदर खन्ना को बनाया एडिशनल NSA, वी रविचंद्रन को भी मिली अहम जिम्मेदारी

By अभिनय आकाश | Jul 03, 2024

आईपीएस-1990 तमिलनाडु बैच के अधिकारी टीवी रविचंद्रन वर्तमान में विशेष निदेशक (इंटेलिजेंस ब्यूरो) के रूप में कार्यरत हैं। उन्हें उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है। टीवी रविचंद्रन के अलावा उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और पूर्व रॉ प्रमुख राजिंदर खन्ना को अतिरिक्त राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया गया है। अजीत डोभाल वर्तमान में 2014 से भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हैं और मोदी सरकार में सबसे भरोसेमंद अधिकारियों में से एक हैं। 

इसे भी पढ़ें: Hathras stampede: आयोजकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज, भोले बाबा का नहीं नाम

लगभग एक महीने पहले, डोभाल ने सुझाव दिया था कि देश के विभिन्न केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में रक्षा बलों के लिए चल रही योजना की तरह आपस में "संयुक्तता" और अंतर-संचालनीयता होनी चाहिए। लगभग दस लाख की ताकत वाले केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में एनडीआरएफ और एनएसजी के अलावा बीएसएफ, सीआरपीएफ, आईटीबीपी, सीआईएसएफ और एसएसबी शामिल हैं और उन्हें भीतरी इलाकों और सीमाओं पर विभिन्न आंतरिक सुरक्षा कर्तव्यों को पूरा करने के लिए तैनात किया गया है। क्या हमें अपने सीपीओ (केंद्रीय पुलिस संगठनों) में एकजुटता के बारे में सोचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: Haryana में सहायक पुलिस उप-निरीक्षक की गोली मारकर हत्या

संयुक्तता जहां हम हथियारों और अन्य चीजों में अंतरसंचालनीयता प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हम अब एक बड़ी ताकत हैं. हमें भी एक ही तरह की जिम्मेदारियां मिली हैं, कई जगहों पर परस्पर मिली-जुली जिम्मेदारियां, चाहे वह खरीद का सवाल हो, संचार प्रशिक्षण मानकीकरण का सवाल हो। रक्षा बलों में यह (संयुक्तता) अब किया जा रहा है। हम थिएटर कमांड के बारे में सोच रहे हैं। वायु सेना का एक अधिकारी संभवतः नौसेना और वायु सेना को नियंत्रित कर रहा है और कई क्षेत्रों में संयुक्तता लाई गई है। डोभाल ने कहा, वहां (रक्षा बलों में) यह अधिक कठिन था क्योंकि उनके उपकरण बहुत कठिन हैं, उनके सिद्धांत अलग हैं, उनकी कमान और नियंत्रण प्रणालियां अलग हैं लेकिन यहां (सीएपीएफ) यह लगभग समान है।

प्रमुख खबरें

रोबोट के आत्महत्या करने का मामला, क्या वाकई में सुसाइड कर सकते हैं Robot?

Agra Jama Masjid Case: अयोध्या, मथुरा, काशी के बाद अब जामा मस्जिद के सर्वेक्षण का अनुरोध, HC ने ASI से मांगा जवाब

राहुल गांधी अचानक पहुंचे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, लोको पायलटों से की मुलाकात, जानिए क्या हुई बात

Rishi Sunak को क्यों झेलनी पड़ी इतनी बड़ी हार? क्या रही इसकी वजह, 5 प्वाइंट में जानें