Bangladesh को PM मोदी की फाइनल वार्निंग, हिंदुओं पर..., सुनते ही मुहम्मद यूनुस को करनी पड़ी ये अपील

By अभिनय आकाश | Aug 09, 2024

बांग्लादेश में इस वक्त जिस तरह की अराजकता चल रही है। वहां रह रहे डेढ़ करोड़ हिंदुओं के सामने सिर्फ हिंदुस्तान की तस्वीर होगी। ऐसे में भारत ने हिंदुओं पर हो रहे अत्याचार पर कड़ा संदेश दिया है। प्रधानमंत्री मोदी ने बांग्लादेश में अंतरिम सरकार बनने के बाद अपने पहले संदेश में ही हिंदुओं के साथ हो रहे हिंसा का मुद्दा उठाया है। दूसरी तरफ बांग्लादेश में बड़ी संख्या में कट्टरपंथी हिंसा का शिकार हिंदू भारत में घुसने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे में बांग्लादेश से जुड़ने वाली लगभग चार हजार किलोमीटर की सीमा पर हलचल चल रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने शपथ ग्रहण के बाद बांग्लादेश से हिंदुओं को लेकर बड़ी बात कही है। 

इसे भी पढ़ें: दिन-रात मानवाधिकार की दुहाई देने वालों ने बांग्लादेश में हिंदुओं पर अत्याचार के मुद्दे पर चुप्पी क्यों साध ली है?

पीएम मोदी का अल्टीमेटम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश में सरकार बनने के बाद पहले संदेश में ही नई सरकार को हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने का संदेश दिया है। पीएम मोदी ने कहा कि प्रोफेसर मुहम्मद यूनुस को नई जिम्मेदारियों संभालने पर मेरी शुभकामनाएं। हम हिंदुओं और अन्य सभी अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए सामान्य स्थिति में शीघ्र वापसी की उम्मीद करते हैं। भारत शांति, सुरक्षा और विकास के लिए दोनों देशों के लोगों की साझा आंकाक्षाओं को पूरा करने के लिए  बांग्लादेश के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है। यानी भारत बांग्लादेश में हिंदुओं की सुरक्षा को लेकर सतर्क है। 

इसे भी पढ़ें: Muhammad Yunus ले रहे थे प्रधानमंत्री पद की शपथ, इधर शेख हसीना ने पलट दिया खेल! अवामी लीग ने कर दी नाकेबंदी

 यूनुस ने देश की बागडोर संभाली

हिंदुओं पर जारी हिंसा के बीच नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस ने बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख के तौर पर 8 अगस्त की देर रात शपथ ली। देश में सरकारी नौकरियों में आरक्षण प्रणाली के खिलाफ और फिर सरकार विरोधी व्यापक प्रदर्शनों के बीच शेख हसीना ने सोमवार को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था और देश छोड़कर चली गई थीं। बांग्लादेश में अफरा-तफरी के माहौल के बीच यूनुस ने देश की बागडोर संभाली है और उनके सामने फिलहाल देश में शांति बहाल करने और चुनाव कराने का जिम्मा है। यूनुस को राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने राष्ट्रपति भवन ‘बंगभवन’ में आयोजित एक समारोह में मुख्य सलाहकार के रूप में शपथ दिलाई जो प्रधानमंत्री के समकक्ष पद है।  

हिंसा रोकने की अपील

यूनुस ने कहा कि अगर आपको मुझ पर विश्वास है तो यह सुनिश्चित करना होगा कि देशभर में कहीं किसी पर कोई हमला नहीं होगा। यह हमारी प्राथमिकता है। अगर मैं ऐसा नहीं कर सका और आप मेरी बात नहीं सुनते हैं तो यहां मेरी कोई आवश्यकता नहीं है। उन्होंने अल्पसंख्यक समुदायों पर हमलों को साजिश बताया। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी