Drone Attack में नागरिकों के घायल होने के बाद हिजबुल्ला ने Israel के ग्रामीण इलाके में रॉकेट से किया हमला

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 21, 2024

बेरूत। लेबनान के चरमपंथी समूह हिजबुल्ला ने कहा है कि उसके लड़ाकों ने उत्तरी इजराइल में शनिवार को दर्जनों रॉकेट दागे। पिछले नौ महीने में यह पहला मौका है जब हिजबुल्ला ने इजराइल की ओर रॉकेट से हमला किया है। इससे पहले दिन में इजराइल ने ड्रोन से हमला किया था, जिसमें बच्चों समेत कई लोग घायल हो गये थे। हिजबुल्ला ने इसी हमले का बदला लेने के लिये यह हमला किया है। हालांकि, फलस्तीन के चरमपंथी समूह हमास ने शनिवार को दावा किया कि उसने गाजा पट्टी में जनसंहार के प्रतिशोध में इजराइल के उत्तर में स्थित शोमेरा गांव में सैन्य चौकी की तरफ लेबनान से रॉकेट दागे।


सरकारी समाचार एजेंसी ‘नेशनल न्यूज एजेंसी’ (एनएनए) ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि शनिवार रात को दक्षिण तटीय गांव अदलून पर इजराइली हवाई हमले में हथियारों के एक केन्द्र को निशाना बनाया गया और इसके बाद कई विस्फोट हुए, जिससे आस-पास के गांवों में छर्रे बरसने लगे। एनएनए ने अपनी खबर में कहा है कि इससे पास के गांव खरायेब में तीन लोगघायल हो गए और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया।

 

इसे भी पढ़ें: Cambodia में साइबर अपराध में फंसे 14 भारतीयों को मुक्त कराया गया


खबर में हालांकि हथियार के केन्द्र के बारे में अधिक जानकारी नहीं दी गयी है लेकिन माना जा रहा है कि यह हिजबुल्ला का था। इस क्षेत्र में हिजबुल्ला के चरमपंथी सक्रिय हैं। हवाई हमले के बाद एक घंटे से अधिक वक्त तक विस्फोट होते रहे। हिजबुल्ला ने उत्तरी इजराइल के ग्रामीण इलाके दफना पर बीसियों कत्युशा रॉकेट दागे। यह हमला दक्षिणी लेबनान के गांव बुर्ज अल-मुलुक में एक कार पर इजराइली ड्रोन हमले के कुछ घंटों बाद हुआ। इस हमले में कई लोग घायल हो गए।

 

इसे भी पढ़ें: Nepal: दो बसों के लापता यात्रियों की तलाश के लिए पहुंचा 12 सदस्यीय भारतीय दल


एनएनए ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि घायल हुए लोग सीरिया के नागरिक हैं और उनमें बच्चे भी शामिल हैं। शनिवार को हुए हमले के संबंध में इजराइली सेना ने कहा कि लेबनान से उत्तरी इजराइल की ओर 45 रॉकेट दागे जाने का पता चला है। सेना ने कहा कि इनमें से कुछ को रास्ते में ही नष्ट कर दिया गया जबकि अन्य खुले क्षेत्रों में गिरे। इस हमले में कोई हताहत नहीं हुआ लेकिन गोलन हाइट्स में कई स्थानों पर आग लग गई।

प्रमुख खबरें

Salman Khan Threat| 5 करोड़ रुपये दो या बाबा सिद्दीकी जैसा हश्र होगा : फिर मिली सलमान को धमकी

Delhi Air Pollution| प्रदूषण बढ़ने पर AAP पर भड़के मनोज तिवारी और शहजाद पूनावाला, कही ये बात

Mahabharata: कौरवों को युद्ध में हराने के लिए पांडवों ने इस गांव में किया था महायज्ञ, आज भी मौजूद हैं अवशेष

राष्ट्रीय राजधानी में छाई धुंध की परत; कुल AQI गिरकर 293 पर पहुंचा