Article 370 hearing: एडिशनल सॉलिसिटर जनरल ने कोर्ट से कहा- अनुच्छेद 370 आत्म-विनाश तंत्र वाला प्रावधान

By अभिनय आकाश | Sep 04, 2023

सुप्रीम कोर्ट अनुच्छेद 370 और जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 के प्रावधानों को निरस्त करने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा है। शीर्ष अदालत ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के केंद्र के 5 अगस्त, 2019 के फैसले का बचाव कर रहे उत्तरदाताओं से सोमवार को ही अपनी दलीलें समाप्त करने को कहा है। अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल केएम नटराज ने कहा कि अनुच्छेद 370 संविधान में एकमात्र प्रावधान है जिसमें आत्म-विनाश तंत्र है। यह अनुच्छेद किसी भी प्रकार का अधिकार प्रदान नहीं करता है। तीसरा, अनुच्छेद 370 का निरंतर अनुप्रयोग भेदभावपूर्ण और बुनियादी ढांचे का विरोध करता है। चौथा, जहां तक ​​धारा 370 के तहत प्रक्रिया का सवाल है, संघवाद के सिद्धांत का कोई अनुप्रयोग नहीं है। अनुच्छेद 368 संविधान में संशोधन के मामले में संघवाद को मान्यता देता है। जब अनुच्छेद 370 की बात आती है, तो भाषा सिर्फ 'सिफारिश' है।

इसे भी पढ़ें: SC on Manipur: मणिपुर की स्थिति पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, आवश्यक वस्तुओं और दवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने का दिया निर्देश

सीजेआई ने कहा कि लेकिन समान रूप से, संविधान के अनुकूलन ने यह सुनिश्चित किया कि संशोधन के मामले में भी, राष्ट्रपति को अभी भी अनुच्छेद 370 (1) के मार्ग से गुजरना होगा। अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल केएम नटराज कहते हैं,  कि जब हम एक अलग भाषा में दो लेख एक साथ पढ़ते हैं, तो यह उनमें से किसी एक को निरर्थक बना देगा।

इसे भी पढ़ें: Yes Milord: आर्टिकल 370 पर सुप्रीम सुनवाई, प्रभुनाथ सिंह को उम्रकैद, कोर्ट में इस हफ्ते क्या कुछ हुआ

वरिष्ठ वकील गिरि ने अनुच्छेद 370 से हटाने वाली विशेषताएं गिनाईं

वरिष्ठ वकील वीवी गिरि ने कहा कि अनुच्छेद 370 से दो या तीन विशेषताएं निकलती हैं। एक यह कि संसद को उन मामलों के संबंध में राज्य सरकार की सहमति की आवश्यकता होती है जो सूची 1 और 3 में शामिल हैं लेकिन आईओए से संबंधित नहीं हैं। यह केंद्र और जम्मू-कश्मीर के बीच संबंधों को एक स्तर पर स्थापित करता है, मैं इसे ऊंचा या नीचे नहीं कह रहा हूं, मैं संघ और अन्य सभी राज्यों के बीच निरंतर अंतर-संबंध संबंधों से अलग स्तर पर कह रहा हूं। जब सीओ 272 द्वारा 370 को निरस्त कर दिया गया और सभी प्रावधान जम्मू और कश्मीर पर लागू हो गए, तो यह अन्य सभी राज्यों के बराबर एक राज्य बन गया।

प्रमुख खबरें

Maha Kumbh 2024 । महाकुंभ के महाआयोजन के दौरान पूरे मेला क्षेत्र में बिजली की कहीं नहीं होगी कोई कमी

WTC Points Table में पाकिस्तान को हुआ फायदा, इंग्लैंड टीम को इस मामले में हुआ नुकसान

Jammu Kashmir: नई सरकार बनते ही टारगेट किलिंग, गैर-कश्मीरी युवक को मारी गोली, जांच में जुटी पुलिस

भूमि आवंटन विवाद के बीच ईडी का बड़ा एक्शन, मैसूरु में MUDA ऑफिस पर मारा छापा