दुनिया का अनोखा मामला आया सामने, South Korea में Robot ने कर दी खुदखुशी, काम के बोझ के कारण उठाया कदम

By रितिका कमठान | Jul 06, 2024

दुनिया में इन दिनों टेक्नोलॉजी का उपयोग तेजी के साथ किया जा रहा है ताकि लोगों का जीवन आसान हो सके। टेक्नोलॉजी का ही नजीता है कि अब रोबोट के भरोसे भी कई काम होने लगे है। जापान, चाइना, दक्षिण कोरिया जैसे कई देशों में रोबोट की मदद से काफी काम किए जाते है।

 

मगर इन दिनों दक्षिण कोरिया का एक रोबोट चर्चा में आ गया है क्योंकि उसने आत्म हत्या कर ली है। रोबोट द्वारा आत्महत्या किए जाने के मामले से सभी के होश उड़ गए है। जानकारी के मुताबिक ये मामला दक्षिण कोरिया में सेंट्रल साउथ कोरिया की नगर पालिका का है। नगर पालिका ने घोषणा की है कि इस मामले की जांच की जाएगी। कहा जा रहा है कि रोबोट ने अपनी जान लेने के लिए खुद को ही सीढ़ियों से नीचे गिरा दिया।

 

रोबोट द्वारा आत्महत्या के मामले को डेली मिरर में भी रिपोर्ट किया गया है। जानकारी के मुताबिक रोबोट नगर निगम में कार्य करता था और निगम के कार्यों में सहायता देता था। नगर निगम की टीम के अधिकारी का कहना है कि बीते एक वर्ष से रोबोट लगातार निवासियों के लिए निगम के कार्यों में मदद करता था। बीते कुछ दिनों पहले ही सीढ़ियों से नीचे वो निष्क्रिय अवस्था में मिला था। रोबोट सीढ़ियों पर एक्टिव नहीं था। अधिकारियों का कहना है कि कुछ लोगों ने रोबोट को गिरने से पहले इधर उधर घूमते हुए देखा था।

 

अधिकारियों का कहना है कि रोबोट द्वारा उठाए गए इस कदम के बाद घटना की परिस्थिति का पता लगाने के लिए जांच की जा रही है। कहा जा रहा है कि रोबोट काम के कारण तनाव में था। रोबोट के निष्क्रिय होने के बाद रोबोट के पार्ट्स को इकट्ठा कर लिया गया है। जिस कंपनी ने रोबोट को डिजाइन किया था वो इसके पार्ट्स की जांच करेगी। अधिकारी का कहना है कि रोबोट नगर निगम का ही हिस्सा था। वो अन्य कर्मचारियों की तरह ही काम करता था। उसकी ड्यूटी सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक हुआ करती थी।

 

कई काम करता था रोबोट

जानकारी के मुताबिक रोबोट दिन भर में कई तरह के काम किया करता था। वो एक मंजिल तक काम कर सकता था। उसके पास लिफ्ट बुलाने की काबिलियत भी थी। वो लिफ्ट में चढ़कर फ्लोर्स में ऊपर नीचे भी जा सकता था। 

प्रमुख खबरें

Haryana Elections: BJP MP नवीन जिंदल इस अंदाज में पहुंचे मतदान केंद्र, 11 बजे तक हुआ 22.70 प्रतिशत मतदान

नफरती भाई जान को मिला गीता का ज्ञान, पाकिस्तान में कट्टरपंथी जाकिर नाइक का हुआ जब सनातनी से सामना

Prabhasakshi NewsRoom: Haryana में अगर BJP सत्ता में लौटी तो टूट सकते हैं दो पुराने रिकॉर्ड

Shehnaaz Gill ने Sidharth Shukla के लिए कबूल की अपनी फीलिंग, एक्ट्रेस मे कहा मैं उसके लिए बहुत ज्यादा पजेसिव थी, अगर कोई इतना....