आप मित्र तो बदल सकते हैं, लेकिन... एक ऐसा पड़ोसी पाकिस्तान, जिसे अफगानिस्तान, चीन हो या ईरान हर कोई बदलना चाहेगा

By अभिनय आकाश | Jan 19, 2024

अक्सर ये कहा जाता है कि अगर हमारे पड़ोसी अच्छे हैं तो हमारी रोजमर्रा की कई छोटी-बड़ी बातों की फिक्र यूं ही खत्म हो जाती है। यही फॉर्मूला देशों पर भी लागू होता है। अब अगर पड़़ोस के घर में आग लगी हो तो इस पर आंखें मूंदने से इसकी लपटें हमारे घरों को भी अपनी चपेट में ले सकती हैं। इसलिए आज भारत के एक ऐसे पड़ोसी देश के बारे में बात करेंगे जिसके बारे में मई 2003 में पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने कहा था कि हम दोस्त बदल सकते हैं, लेकिन अपने पड़ोसी नहीं। हालांकि, मौका मिलने पर पाकिस्तान एक ऐसा पड़ोसी है जिसे हर कोई बदलना चाहेगा। कट्टर प्रतिद्वंद्वी भारत के साथ पाकिस्तान के रिश्ते हमेशा से खराब रहे हैं। यह परंपरागत रूप से भारत में आतंक का निर्यात करता रहा है जबकि यहां से खाद्य उत्पाद, फार्मास्यूटिकल्स और औद्योगिक कच्चे माल का आयात करता रहा है। भारत को हमेशा खतरा मानने वाला पाकिस्तान अपनी सेना पर जुनूनी तरीके से पैसा खर्च करता रहा है। एक पल के लिए भारत को साइड रख दें, आइए जानते हैं कि पाकिस्तान के अपने अन्य पड़ोसियों के साथ कैसे संबंध हैं?

इसे भी पढ़ें: प्रिय मित्र मोदी से मिलने भारत आने से पहले मैक्रों ने ले लिया ऐसा कौन सा खतरनाक फैसला, डरे करोड़ों मुस्लिम

पाकिस्तान की सीमाएँ अफ़ग़ानिस्तान और ईरान से लगती हैं। ईरान और अफगानिस्तान दोनों ही इस्लामिक देश हैं। पाकिस्तान की तरह, अफगानिस्तान एक सुन्नी बहुल देश है जबकि ईरान एक शिया देश है। पाकिस्तान के अपने किसी भी पड़ोसी देश के साथ रिश्ते सौहार्दपूर्ण नहीं हैं। दरअसल, पिछले कुछ समय से भारत के साथ लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर ज्यादातर शांति है। जबकि अफगानिस्तान और ईरान से लगी इसकी सीमाएं गर्म हो गई हैं। ईरान ने 16 जनवरी को पाकिस्तानी धरती पर बड़ा हमला किया। ईरानी हमले सुन्नी-बलूच आतंकवादी समूह जैश अल-अदल के ठिकानों को निशाना बनाकर किए गए थे। पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के पंजगुर शहर में जैश अल-अदल के ठिकानों पर मिसाइल और ड्रोन हमलों में दो बच्चों की मौत हो गई, जिसकी इस्लामाबाद ने कड़ी निंदा की। 17 जनवरी को जारी पाकिस्तानी विदेश कार्यालय के एक बयान में इन हमलों को ईरान द्वारा उसके हवाई क्षेत्र का अकारण उल्लंघन कहा गया। हमलों को पाकिस्तान की संप्रभुता का उल्लंघन बताते हुए चेतावनी दी गई कि इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Iran vs Pakistan Military Power: परमाणु बम से लैस पाकिस्तान, ड्रोन और मिसाइलों का किंग है ईरान, समुद्र, जमीन और आसमान पर कौन कितना ताकतवर

आतंकवाद और मादक पदार्थों के कारण ईरान-पाकिस्तान संबंधों में तनाव है

पाकिस्तान और ईरान की साझा 904 किलोमीटर की सीमा वाला क्षेत्र मादक पदार्थों की तस्करी और उग्रवाद का केंद्र है। यह बलूचिस्तान क्षेत्र है, जो दोनों देशों में फैला हुआ है और सांप्रदायिक मतभेदों और बलूची अलगाववादी गतिविधियों ने स्थिति को बदतर बना दिया है। अमेरिका और ईरान द्वारा नामित सुन्नी आतंकवादी समूह जैश अल-अदल का दक्षिणपूर्वी ईरान में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने का एक लंबा इतिहास है। संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय खुफिया निदेशक (डीएनआई) के अनुसार, आतंकवादी समूह 2013 से ईरान में नागरिकों और सरकारी अधिकारियों पर घात लगाकर हमला, हत्या, हमले, हिट-एंड-रन छापे, अपहरण में शामिल रहा है। अक्टूबर 2013 में समूह ने 14 ईरानी सीमा रक्षकों की हत्या कर दी। 2019 में इसने ईरान के अर्धसैनिक समूह, इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स पर आत्मघाती हमला किया, जिसमें 27 कर्मी मारे गए। उसी वर्ष उसने 14 ईरानी सुरक्षाकर्मियों का भी अपहरण कर लिया। यह कहने की जरूरत नहीं है कि दोनों देशों के बीच सुन्नी-शिया सांप्रदायिक विभाजन कड़वे रिश्ते के केंद्र में है। हालाँकि, यदि आप समीकरण से सांप्रदायिक विभाजन को हटा दें, तो भी पाकिस्तान के अपने पड़ोसियों के साथ संबंध अच्छे नहीं रहे हैं, और अफगानिस्तान के साथ उसके संबंध इसका प्रमाण हैं।

आतंकवाद और शरणार्थी अफ़ग़ानिस्तान

आइए अगस्त 2021 की ओर रुख करें। यही वह समय था जब अमेरिकी सेना और नाटो सहयोगी उत्तर पश्चिम में पाकिस्तान के दूसरे पड़ोसी अफगानिस्तान को छोड़ रहे थे। तत्कालीन पाकिस्तानी प्रधान मंत्री इमरान खान ने तालिबान के सत्ता पर कब्ज़ा करने के बाद अफ़गानों द्वारा "गुलामी की बेड़ियाँ तोड़ने" के रूप में अमेरिकी निकास की सराहना की। पाकिस्तान ने ऐतिहासिक रूप से तालिबान का समर्थन किया था जैसा कि उसने दर्जनों आतंकवादी संगठनों के साथ किया था। आज तक, अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच चीजें वैसी नहीं हैं जैसी कि पाकिस्तानी 'प्रतिष्ठान' सहित कई लोगों ने आशा की थी। ऐसा लगता है कि अफगानिस्तान में तालिबान पाकिस्तान के लिए फ्रेंकस्टीन का राक्षस बनता जा रहा है। अफगानिस्तान-पाकिस्तान संबंधों में खटास पैदा करने वालों में तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) की गतिविधियां सबसे महत्वपूर्ण हैं। तालिबान पर पाकिस्तान विरोधी आतंकवादी समूह तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) का समर्थन करने के आरोपों के कारण संबंधों में तनाव आ गया है। कांग्रेस की सुनवाई में अमेरिका के विशेष अफगान दूत थॉमस वेस्ट ने स्थिति का सारांश देते हुए कहा कि पाकिस्तान के साथ तालिबान के संबंधों में सुरक्षा मुद्दे हावी हैं, जिससे आपसी आरोप-प्रत्यारोप और आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है।

पाकिस्तान का दुश्मन: भारत

भारत के साथ पाकिस्तान का रिश्ता, जिसे वह कट्टर प्रतिद्वंद्वी के रूप में देखता है, कोई रहस्य नहीं है। भारत द्वारा 2019 में जम्मू और कश्मीर की विशेष स्थिति को रद्द करने के बाद, रिश्ते ठंडे से ठंडे में बदल गए। पाकिस्तान, जिसका इस मुद्दे पर कोई अधिकार नहीं है, इसका विरोध किया और फैसले को एकतरफा बताया है। लगभग निष्क्रिय और निम्नीकृत राजनयिक संबंध और व्यापार का निलंबन सब कुछ कह देता है। हालाँकि, यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि दोनों देशों ने फरवरी 2021 से नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर अपेक्षाकृत शांति देखी है। भारतीय सेना और पाकिस्तानी सेना के बीच संघर्ष विराम समझौते से पहले, एलओसी पर लगातार गोलाबारी और गोलीबारी देखी गई थी। सीमा पार से घुसपैठ, ड्रोन से घुसपैठ और पाकिस्तान की ओर से सीमा पार से गोलीबारी की कुछ घटनाएं जारी हैं।

इसे भी पढ़ें: Pakistan Attack On Iran: खाने को नहीं दाने, चले बम चलाने! एयरस्ट्राइक से जगहंसाई के बाद पाकिस्तान ने ईरान पर मिसाइल गिरा दिया

पाकिस्तान संबंधों में चीन का एंगल

नहीं, पाकिस्तान की चीन के साथ कोई जमीनी सीमा नहीं है। हालाँकि, ज़मीनी स्तर पर, वे विवादित शक्सगाम घाटी के माध्यम से व्यापार और लोगों से लोगों का आदान-प्रदान करते हैं, जो पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (POK) का एक हिस्सा है, जिसे 1963 में चीन को सौंप दिया गया था। वास्तव में, चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) दोनों को जोड़ता है। संपूर्ण पीओके और अक्साई चिन भारत का अभिन्न अंग हैं। इसलिए, चीन के साथ पाकिस्तान का गठबंधन एक रणनीतिक साझेदारी के रूप में सामने आता है, जो शुरू में भारत के प्रति आपसी विरोध में निहित था लेकिन एक बहुआयामी राजनयिक, आर्थिक और सैन्य सहयोग में विकसित हुआ है। पाकिस्तान और चीन पड़ोसी नहीं हैं और 'साझेदारी' एकतरफा है। विशेषज्ञों का मानना है कि पाकिस्तान की कर्ज समस्या का एकमात्र कारण चीन है। 2021 में एडडेटा की एक रिपोर्ट से पता चला कि 2000 से 2017 तक पाकिस्तान में चीनी विकास वित्तपोषण का मुख्य रूप ऋण था, अनुदान नहीं, जो लगभग व्यावसायिक ब्याज दरों पर दिया गया था। दिसंबर 2023 में पाकिस्तान के कार्यवाहक वाणिज्य और उद्योग और उत्पादन मंत्री गोहर इजाज ने कहा कि पाकिस्तान को चीन का निर्यात प्रति वर्ष 20 बिलियन डॉलर है जबकि पाकिस्तान का निर्यात केवल 2 बिलियन डॉलर प्रति वर्ष है। बिजनेस रिकॉर्डर की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि व्यापार असंतुलन के कारण चीन पाकिस्तान के साथ मुक्त व्यापार समझौता करने को तैयार नहीं है। पाकिस्तान अपने पड़ोसियों के लिए जो खतरा पैदा करता है, उसे 2011 में तत्कालीन अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन की एक टिप्पणी में संक्षेपित किया जा सकता है। दरअसल, पाकिस्तान सांपों का ऐसा घोंसला बन गया है जो अपने पड़ोसियों के साथ उसके रिश्तों में खटास पैदा कर रहा है।

प्रमुख खबरें

पालम फ्लाईओवर पर ट्रक की चपेट में आने से दिल्ली पुलिस के एक हेड कांस्टेबल की मौत, चालक गिरफ्तार

दिल्ली का अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री सेल्सियस रहा

एमबीबीएस दाखिलों में स्थानीय आरक्षण से संबंधित तेलंगाना उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक

सीतारमण ने आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय की पूंजीगत व्यय योजना की समीक्षा की