डॉक्टरों की हड़ताल से 23 लोगों की अब तक हुई मौत, सुप्रीम कोर्ट में कपिल सिब्बल ने बताया तो क्या बोले CJI?

By अभिनय आकाश | Sep 09, 2024

वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि अगस्त में कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में एक डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के बाद डॉक्टरों की हड़ताल के परिणामस्वरूप 23 लोगों की मौत हो गई है। 31 वर्षीय प्रशिक्षु डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा स्वत: संज्ञान लेने के बाद पश्चिम बंगाल का प्रतिनिधित्व कर रहे सिब्बल ने कहा कि राज्य सरकार ने जांच की स्थिति रिपोर्ट दाखिल कर दी है। हालांकि, सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि उन्हें रिपोर्ट नहीं मिली है। मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ ने उस रिपोर्ट की समीक्षा की जो सीलबंद कवर में प्रस्तुत की गई थी। सुनवाई के दौरान  सुप्रीम कोर्ट ने इस बीच साफ किया कि एक मामले में पहले से हिरासत में लिए गया आरोपी, दूसरे मामले के संबंध में अग्रिम जमानत अर्जी दाखिल कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: Kolkata Doctor Case Update: SC ने जांच पर उठाए कई सवाल, पढ़ें कोर्ट में क्या-क्या हुआ

केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में सुरक्षा के लिए जिम्मेदार सीआईएसएफ को साजोसामान सहायता प्रदान करने में पश्चिम बंगाल सरकार की विफलता को संबोधित करने का आग्रह किया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अपने आवेदन में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सरकार की कथित सहयोग की कमी को एक गहरे मुद्दे का संकेत बताया है और अनुरोध किया है कि राज्य अधिकारियों को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को पूर्ण समर्थन प्रदान करने का निर्देश दिया जाए। नौ अगस्त को आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में कथित तौर पर बलात्कार और हत्या की शिकार प्रशिक्षु डॉक्टर के लिए न्याय की मांग को लेकर जूनियर डॉक्टर हड़ताल पर हैं।

इसे भी पढ़ें: Kolkata Doctor Rape-Murder Case: कोलकाता बलात्कार-हत्या मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा- CBI से नई स्थिति रिपोर्ट दाखिल करे

कलकत्ता उच्च न्यायालय ने संवेदनशील मामला केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंप दिया। लगभग एक महीने की जांच के बाद सीबीआई की ओर से केवल एक ही गिरफ्तारी हुई है, वह संजय रॉय की है। सीबीआई के एक अधिकारी ने बताया कि अपराध स्थल से सबूत गायब होने से जांच में बाधा आई है, जिससे मामले के प्रमुख तत्वों को जोड़ना मुश्किल हो गया है और प्रगति धीमी हो गई है।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी