Delhi Heatwave | दिल्ली में 11 से 19 जून के बीच लू के कारण 192 बेघर लोगों की मौत हुई, ताजा रिपोर्ट में खुलासा

By रेनू तिवारी | Jun 20, 2024

एनजीओ सेंटर फॉर होलिस्टिक डेवलपमेंट की रिपोर्ट के अनुसार, 11 जून से 19 जून के बीच दिल्ली में लू के कारण कुल 192 बेघर लोगों की मौत हुई। यह उक्त अवधि में दर्ज की गई मौतों की सबसे अधिक संख्या है। गौरतलब है कि पिछले 72 घंटों में दिल्ली में पांच लोगों की मौत हो गई, क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी भीषण लू की चपेट में है। पीड़ितों की मौत तीन अस्पतालों में लू लगने से हुई।


स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, नोएडा में भी पिछले 24 घंटों में लू लगने के कारण 14 से अधिक लोगों की मौत हुई। एनजीओ के कार्यकारी निदेशक सुनील कुमार अलेदिया ने कहा, "11 से 19 जून के बीच दिल्ली में भीषण लू के कारण 192 बेघर लोगों की मौत हुई। यह चिंताजनक आंकड़ा समाज के सबसे कमजोर समूहों में से एक की सुरक्षा के लिए तत्काल सक्रिय उपायों की आवश्यकता को दर्शाता है।" एनजीओ द्वारा किए गए एक अध्ययन में कहा गया है कि गर्मी के कारण मरने वाले लोगों के लावारिस शवों में से 80 प्रतिशत बेघर लोग हैं।

 

इसे भी पढ़ें: जून तक उत्तर भारत में चाय उत्पादन में छह करोड़ किलोग्राम की कमी आने की संभावना


एलेडिया ने कहा कि वायु प्रदूषण, तेजी से औद्योगिकीकरण, शहरीकरण और वनों की कटाई जैसे कारकों के कारण तापमान में वृद्धि हुई है, जिससे बेघर लोगों की स्थिति और खराब हो गई है। हाइड्रेशन के लिए आवश्यक स्वच्छ पेयजल तक पहुंच एक महत्वपूर्ण चुनौती बनी हुई है, जिससे निर्जलीकरण और संबंधित स्वास्थ्य जटिलताओं का खतरा बढ़ जाता है।


निदेशक ने कहा, "गंभीर स्थिति के बावजूद, बेघर व्यक्ति अक्सर खुद को दीन दयाल राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (एनयूएलएम-एसयूएच) और प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) जैसे सरकारी कल्याण कार्यक्रमों से बाहर पाते हैं, मुख्य रूप से पहचान दस्तावेजों और स्थायी पते की कमी के कारण।"


एलेडिया ने कहा, "मध्यस्थ आवास विकल्पों या वित्तीय सहायता की अनुपस्थिति में कई लोगों के पास सड़कों पर रहने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।"

 

इसे भी पढ़ें: Mecca में हीट वेव का खतरा बरकरार, हज यात्रा के दौरान 90 भारतीयों की हुई मौत


उन्होंने कहा, "समाधानों में शीतलन केंद्र स्थापित करना, पर्याप्त आश्रय क्षमता सुनिश्चित करना, पानी वितरित करना और सहायक आवास और सेवाओं के माध्यम से बेघर होने के अंतर्निहित कारणों को संबोधित करना शामिल होना चाहिए।"


प्रमुख खबरें

Puja Path Tips: मंदिर में दर्शन करने के बाद कहीं आप भी तो नहीं बजाते घंटी, जानिए क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र

UNGA में नेतन्याहू के हाथों में दिखा 2 मैप, डिकोड करने में लगी दुनिया, क्या फिलिस्तीन का नामो-निशान नहीं रहेगा?

गिरिराज सिंह को पाकिस्तान के नंबर से मिली धमकी, सांसद प्रतिनिधि को आया कॉल, केंद्रीय मंत्री बोले- मैं डरने वाला नहीं

Yes Milord: गुजरात सरकार पर कमेंट हटाने से SC का इनकार, घरेलू हिंसा एक्ट पर ऐतिहासिक फैसला, जानें कोर्ट में इस हफ्ते क्या हुआ?