ट्रेन की चपेट में स्कूल वैन के आने से 13 बच्चों की मौत, मुख्यमंत्री का विरोध

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 26, 2018

गोरखपुर/कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में दुदही रेलवे स्टेशन के निकट सुब​ह मानव रहित क्रासिंग पर स्कूली बच्चों से भरी वैन के एक पैसेंजर ट्रेन की चपेट में आ जाने से सात से ग्यारह साल के 13 बच्चों की मौत हो गयी जबकि आठ अन्य घायल हो गये। हादसा स्थल पर पहुंचे प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को आज गुस्साये लोगों के प्रदर्शन का सामना करना पड़ा । जिला अस्पताल का निरीक्षण करने के बाद योगी मौके पर पहुंचे थे। वहां मौजूद लोगों में काफी गुस्सा था। भीड़ रेलवे और स्थानीय प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी कर रही थी क्योंकि उनका आरोप था कि दुर्घटना के लिए ये ही जिम्मेदार हैं। मुख्यमंत्री ने भीड़ को शांत कराने का प्रयास किया लेकिन नारेबाजी जारी रही। इस पर नाराज योगी ने लोगों से कहा, 'नारेबाजी बंद करो, नौटंकी बंद करो ।' उन्होंने कहा, 'मैं यहां सिर्फ अपनी सहानुभूति व्यक्त करने आया हूं।' इस पर भी प्रदर्शनकारी संतुष्ट नहीं हुए । कुछ लोग रेल पटरी पर जाकर बैठ गये। उनकी मांग थी कि भविष्य में ऐसे हादसों से बचने के लिए मानवरहित क्रासिंग पर रेलवे का कर्मचारी तैनात किया जाए।

 

रेलवे प्रवक्ता वेद प्रकाश ने बताया कि बच्चे डिवाइन पब्लिक स्कूल के छात्र थे। वैन सीवान से गोरखपुर जा रही पैसेंजर ट्रेन की चपेट में आ गयी। यह स्थान गोरखपुर से करीब 50 किलोमीटर दूर है । उन्होंने बताया कि वैन में 10 साल की उम्र तक के करीब 25 बच्चे सवार थे जो स्कूल जा रहे थे। इस बीच योगी ने कहा, 'गोरखपुर के कमिश्नर :आयुक्त: को घटना की जांच करने तथा और शाम तक उनसे रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है।’’ योगी ने इससे पहले संवाददाताओं से कहा, 'इस दुखद हादसे में 13 बच्चों की मौत हुई है। गंभीर रूप से घायल चार बच्चों और वैन चालक का गोरखपुर स्थित बीआरडी मेडिकल कालेज में इलाज चल रहा है। लापरवाही के लिए जो जिम्मेदार होगा, उसके खिलाफ सरकार कठोरतम कार्रवाई करेगी।' उन्होंने कहा, 'मैं यहां बच्चों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करने आया हूं। मैंने इस संबंध में रेलमंत्री से बातचीत की है। प्रथम दृष्टया इस मामले में वैन ड्राइवर की गलती सामने आ रही है। ड्राइवर ईयर फोन लगाकर वैन चला रहा था । उसकी आयु को लेकर भी कुछ बातें सामने आ रही हैं।'

 

योगी ने कहा कि परिजनों के प्रति संवेदना है। आगे से इस तरह की दु:खद घटना ना हो, इसकी पुख्ता व्यवस्था की जाएगी। 'मैं मृतक बच्चों के परिजनों से मिला हूं। उनके प्रति संवेदना व्यक्त की है। प्रदेश सरकार और रेल मंत्रालय आर्थिक सहयोग करेंगे।' योगी ने इस मौके पर मृत बच्चों के परिजनो को दो दो लाख रूपये की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है। इस सवाल पर कि बच्चे जिस स्कूल के छात्र थे, उस डिवाइन पब्लिक स्कूल को मान्यता थी या नहीं, योगी ने कहा कि सभी पहलुओं की जांच का आदेश दिया गया है। फिलहाल एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि मानवरहित क्रासिंग पर दुर्घटनाएं रोकने के लिए हमने रेल मंत्रालय से ऐसे क्रासिंग मानवयुक्त करने की अपील की है। आवश्यकता पडेगी तो रोड ओवरब्रिज बनाया जाएगा।

 

गौरतलब है कि प्रदेश के भदोही में वर्ष 2016 में ऐसी घटना हुई थी जिसमें एक स्कूल मिनी बस ट्रेन से टकरा गयी थी जिसमें आठ बच्चों की मौत हो गयी थी तथा 14 अन्य घायल हो गये थे। उधर पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव ने  फोन पर ​बताया​ कि हादसा सुबह लगभग सवा सात बजे विशनुपुरा थानाक्षेत्र के दुदुई रेलवे स्टेशन के पास मानव रहित क्रासिंग पर हुआ। उन्होंने बताया कि क्रासिंग संख्या—45 पर 'क्रासिंग मित्र' तैनात था जिसने वैन चालक को रोकने की कोशिश की। वह नहीं रूका और क्रासिंग पार करने की कोशिश की लेकिन शायद वैन बीच पटरी पर पहुंच कर अचानक बंद हो गयी और यह हादसा हो गया। राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने इस हादसे पर टवीट कर कहा, 'कुशीनगर, उतर प्रदेश में मासूम बच्चों को ले जा रही बस की दुर्घटना के बारे में जानकर बहुत दुख हुआ है । मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं शोकाकुल परिवारों तथा घायल हुए लोगों, ख़ासकर बच्चों के साथ हैं।'

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस हादसे पर दुख व्यक्त करते हुए कहा, '... बहुत दुखद समाचार मिला। बहुत पीड़ा हुई। उत्तर प्रदेश सरकार आवश्यक कार्रवाई करेगी। रेलवे विभाग भी आवश्यक कार्रवाई करेगा।' रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया, 'कुशीनगर में हुए हादसे में स्कूली बच्चों की मृत्यु का दुःखद समाचार मिला, मैंने सीनियर अधिकारियों द्वारा हादसे की इन्क्वायरी के निर्देश दिए हैं, मृतकों के परिवार जनों को रेलवे की ओर से दो दो लाख रुपये की सहायता दी जायेगी जो उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दी जा रही दो दो लाख रूपये की राशि के अतिरिक्त होगी।' उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पाण्डेय, सपा मुखिया अखिलेश यादव और बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी घटना पर गहरा दु:ख प्रकट किया है।

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...