Banking Crisis: छोटे बैंकों पर खतरा बरकरार, फेडरल रिजर्व और बाइडेन प्रशासन पर उठे गंभीर सवाल, संकट में फंस सकते हैं 110 बैंक

By अभिनय आकाश | Mar 23, 2023

अमेरिका के बैंकिंग सेक्टर में एक बार फिर हलचल मच गई है। वजह है फाइनेंसियल क्राइसेस मतलब वित्तीय संकट। बीते एक हफ्ते के भीतर अमेरिका के दो बड़े बैंकों पर ताला लग चुका है।  पहले तो अमेरिका का सिलिकॉन वैली बैंक बंद हुआ, उसके बाद अब सिग्नेचर बैंक पर भी ताला लग गया है। विशेषज्ञों का कहना है कि इससे अमेरिका की वित्तीय स्थिरता को लेकर गंभीर सवाल उठे हैं। बाइडेन प्रशासन ने एसवीबी में जमा पूरी रकम जमाकर्ताओं को लौटाने के लिए तुरंत कदम उठाए। हालांकि कई आलोचकों ने इसे बेलआउट बताया है। अमेरिका के अन्य बैंकों पर भी इस तरह के संकट का साया मंडराता नजर आ रहा है। आशंका जताई जा रही है कि सिलिकॉन वैली और सिग्नेचर बैंक के बाद अमेरिका का बैंकिंग संकट व्यापक हो सकता है। अगर हालात नहीं सुधरे तो अमेरिका के लगभग 110 बैंक सिलिकॉन वैली और सिग्नेचर बैंक जैसे संकट में फंस सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: CBI की चार्जशीट में बड़ा दावा, किंगफिशर एयरलाइंस को शॉर्ट-टर्म लोन दिलाने के लिए IDBI के GM ने बनाए थे फर्जी दस्तावेज

हालात हो रहे स्थिर

अमेरिका की वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने कुछ बैंकों के नाकाम होने से पैदा हुई आशंकाएं को दूर करने की कोशिश करते हुए कहा कि अमेरिकी बैंकिंग प्रणाली मजबूत बनी हुई है और कुल मिलाकर हालात अब स्थिर हो रहे हैं। येलेन ने अमेरिकन बैंकर्स एसोसिएशन के एक कार्यक्रम में कुछ बैंकों की विफलता से पैदा हुई आशंकाओं को दूर करने की कोशिश की। हालांकि, उन्होंने कहा कि आगे इस तरह की और नाकामियां होने पर वित्तीय स्थिरता के लिए जोखिम पैदा हो सकता है। 

अमेरिकी बैंकिंग सिस्टम की नाकामी

कैलिफोर्निया के सेंटा क्लारा स्थित सिलिकॉन वैली बैंक (एसवीबी) 10 मार्च को विफल हो गया जब बैंक की वित्तीय स्थिति को लेकर आशंकित जमाकर्ताओं ने अपने पैसे निकालने के लिए भीड़ लगा दी। यह अमेरिकी इतिहास की दूसरी बड़ी बैंक नाकामी थी। इसके कुछ दिन बैंकिंग नियामकों ने न्यूयॉर्क स्थित सिग्नेचर बैंक के भी नाकाम होने की घोषणा कर दी। नियामकों ने कहा कि इन दोनों बैंकों के सभी जमाकर्ताओं की राशि को संघीय जमा बीमा के तहत संरक्षण मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें: विश्वबैंक के अध्यक्ष पद के लिए नामित अजय बंगा भारत आए; प्रधानमंत्री मोदी से करेंगे मुलाकात

11 बैंकों ने फर्स्ट रिपबल्कि को डूबने से बचाया

पिछले सप्ताह एक और बैंक डूबने के कगार पर पहुंच गया था। लेकिन अमेरिका के 11 बैंकों ने मिलकर 30 अरब डॉलर लगाकर सैन फ्रांसिस्को स्थित फर्स्ट रिपब्लिक बैंक को डूबने से बचा लिया था। इस स्थिति में अमेरिकी सरकार भी हरकत में आ गई है और बैंकिंग प्रणाली के प्रति लोगों का भरोसा बहाल करने की कोशिश कर रही है। एसवीबी के डूबने के मामले की न्याय विभाग और प्रतिभूति आयोग ने जांच शुरू कर दी है। 


प्रमुख खबरें

नासिक में तीन बच्चों को कुएं में धकेला, एक व्यक्ति गिरफ्तार

ऋषिकेश में साइबर ठगों ने एक व्यक्ति से 52 लाख रुपये से अधिक की ठगी की

आयुर्वेदिक दवा बनाने वाली कंपनी के कर्मचारियों के खिलाफ मामला दर्ज

पालम फ्लाईओवर पर ट्रक की चपेट में आने से दिल्ली पुलिस के एक हेड कांस्टेबल की मौत, चालक गिरफ्तार