'आपका अहंकार हावी हो जाता है...', PM Modi से बातचीत में विराट कोहली ने ऐसा क्यों कहा?

By अंकित सिंह | Jul 05, 2024

विराट कोहली ने स्वीकार किया है कि उनका 'अहंकार' उन पर हावी हो गया क्योंकि हाल ही में टी20 विश्व कप के दौरान उन्हें आगे बढ़ने के लिए संघर्ष करना पड़ा जहां भारत चैंपियन बना। कोहली अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में नहीं थे और वह कम स्कोर पर आउट होते रहे, जबकि साथी सलामी बल्लेबाज और टीम के कप्तान रोहित शर्मा प्रभावशाली प्रदर्शन के साथ गति निर्धारित करते रहे। कोहली ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत के दौरान अपने संघर्षों के बारे में खुलकर बात की, जिन्होंने गुरुवार सुबह अपने आधिकारिक आवास पर भारत की विश्व कप विजेता टीम को आमंत्रित किया था।

 

इसे भी पढ़ें: राहुल द्रविड़ के 'बेरोजगार' होने वाले मजाक पर गंभीर हुआ पाक पत्रकार, पीसीबी को दे डाली सलाह तो भारतीय फैंस ने लगाई लताड़


मोदी ने बातचीत में कहा कि हम सभी को यहां बुलाने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद और यह दिन हमेशा मेरे दिमाग में रहेगा क्योंकि इस पूरे टूर्नामेंट में मैं वह योगदान नहीं दे पाया जो मैं देना चाहता था और एक समय मैंने राहुल भाई से भी कहा था कि मैंने नहीं दिया है अब तक मेरे और टीम दोनों के लिए न्याय। तो उन्होंने मुझसे कहा कि जब स्थिति आएगी तो मुझे यकीन है कि तुम फॉर्म में आ जाओगे। तो हमारे बीच ये बातचीत हुई और जब हम खेलने गए तो मैंने रोहित से कहा, मुझे इतना भरोसा नहीं था कि मैं उस तरह से बल्लेबाजी कर पाऊंगा जैसा मैं चाहता था।


कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 विश्व कप के फाइनल के दौरान मार्को जानसन द्वारा फेंके गए मैच के पहले ही ओवर में तीन चौके लगाने के बाद रोहित के साथ हुई बातचीत का खुलासा किया। कोहली ने कहा कि तो जब हम खेलने गए तो मुझे पहली 4 गेंदों पर 3 चौके लगे, तो मैंने जाकर उनसे कहा कि ये कैसा खेल है, एक दिन लगता है कि एक भी रन नहीं बनेगा और फिर दूसरा दिन आ जाता है। और सब कुछ होने लगता है। इसलिए, जब हमने तीन विकेट खो दिए, तो मुझे खुद को स्थिति के सामने आत्मसमर्पण करना पड़ा। मेरा ध्यान केवल इस बात पर था कि टीम के लिए क्या महत्वपूर्ण है


उन्होंने कहा कि मुझे लगा कि मुझे उस क्षेत्र में धकेल दिया गया है और मैं इसके पीछे का कारण नहीं बता सकता। बाद में मुझे एहसास हुआ कि जो किस्मत में है वही होगा। तो जिस तरह से हमने मैच जीता, यह कैसे पलट गया। हम यह नहीं बता सकते कि हमारे दिमाग में क्या चल रहा था। एक समय हम उम्मीद खो चुके थे तब हार्दिक ने वह विकेट (हेनरिक क्लासेन का) लिया। फिर हम प्रत्येक डिलीवरी के साथ लय में वापस आ गए। मैं इतने बड़े अवसर पर योगदान देकर खुश हूं।' मैं यह कभी नहीं भूलुंगा। 

 

इसे भी पढ़ें: Team India Meeting PM Modi: PM मोदी का सवाल, जीत के बात क्यों चखी मिट्टी, जानिए रोहित शर्मा ने क्या बताया


इसके बाद पीएम मोदी ने कोहली से उनके परिवार की प्रतिक्रिया के बारे में पूछा। कोहली ने कहा कि समय क्षेत्र में अंतर के कारण वह अपने परिवार से ज्यादा बातचीत नहीं कर पाते। उन्होंने कहा कि अच्छी बात यह है कि समय में काफी अंतर था इसलिए मैंने अपने परिवार से ज्यादा बात नहीं की। मेरी माँ को अंततः चिंता होने लगी। कोहली ने खुलासा किया कि उन्हें एहसास हुआ कि उनका अहंकार हावी हो गया है और उन्हें टीम के लाभ के लिए इसे दूर करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मुझे एहसास हुआ कि जब आपको लगता है कि आप कुछ भी कर सकते हैं, तो आपका अहंकार हावी हो जाता है और खेल आपसे दूर चला जाता है। मुझे अपना अहंकार एक तरफ रखना पड़ा। स्थिति ऐसी थी कि मुझे टीम के लिए अपना गौरव अलग रखना पड़ा।' जब आप खेल का सम्मान करते हैं, तो यह आपका सम्मान करता है। तो यही मैंने अनुभव किया। 

प्रमुख खबरें

Delhi Police ने ‘X’ को लिखा पत्र, महुआ मोइत्रा की ‘हटाई’ जा चुकी टिप्पणी का विवरण मांगा

कच्चे आलू से बनेगा मस्त कुरकुरा टेस्टी डोसा, नोट करें आसान रेसिपी

आखिर क्यों बेहद खास मानी जा रही है PM Modi की इस बार की Russia Visit?

PM मोदी को एयरपोर्ट पर दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर, रूसी आर्टिस्ट ने हिंदी गानों पर किया डांस, देखें वीडियो