अग्निवीरों को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला, UP Police और PAC में मिलेगा आरक्षण

By अंकित सिंह | Jul 26, 2024

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार (26 जुलाई) को घोषणा की कि राज्य अग्निवीरों को यूपी पुलिस और पीएसी में आरक्षण प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि अग्निवीर जब अपनी सेवा के बाद वापस आएंगे, उत्तर प्रदेश सरकार पुलिस सेवा में, पीएसी में इन नौजवानों को प्राथमिकता के आधार पर समायोजन की सुविधा देगी। उनके लिए एक निश्चित आरक्षण की सुविधा उत्तर प्रदेश पुलिस में उपलब्ध कराएंगे। 

 

इसे भी पढ़ें: अग्निवीरों को उत्तराखंड में सरकारी नौकरियों में मिलेगा आरक्षण, शहीदों के परिजनों को 10 की जगह मिलेंगे 50 लाख


अपने बयान में उन्होंने कहा कि प्रगति और समृद्धि के नए प्रतिमान स्थापित करने के लिए समय-समय पर किए गए सुधार किसी भी देश और समाज के लिए आवश्यक होते हैं। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में हमारी अर्थव्यवस्था को सम्मानजनक स्थान दिलाने और भारत को पांचवीं सबसे बड़ी वैश्विक अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित करने के लिए पिछले 10 वर्षों में कई कदम उठाए गए हैं और हर क्षेत्र में सुधार किए गए हैं।


योगी ने आगे बताया कि हमें राष्ट्रीय सुरक्षा को समान महत्व देने की आवश्यकता है। सशस्त्र बल भी इस सुधार के साथ आगे बढ़े हैं। आज भारतीय सशस्त्र सेनाएं अत्याधुनिक लड़ाकू विमानों से लैस हैं। यूपी और तमिलनाडु में डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग कॉरिडोर विकसित किए जा रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमारे सशस्त्र बल इसी गति से, इस रिफॉर्म के साथ आगे बढ़ सकें, इसके लिए अग्निवीर योजना को आगे बढ़ाया गया है। युवाओं के मन में उत्साह है। अग्निपथ योजना के तहत 10 लाख अग्निवीर अपनी सेवाएं देने के लिए आगे बढ़ रहे हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: पूर्व अग्निवीरों की होगी बल्ले-बल्ले, CISF-BSF की भर्ती में मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण और आयु में छूट


उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ राजनीतिक दल जिनके लिए राजनीति देश से बड़ी है, वे देश की कीमत पर राजनीति करना चाहते हैं। सुधार से जुड़ी, प्रगति से, समृद्धि से जुड़ी हर चीज में बाधा डालना उनका काम है। वे ऐसा लगातार करते हैं...विपक्ष ने इस मामले पर लोगों को गुमराह करने की कोशिश की। मेरा मानना ​​है कि हमें राष्ट्रीय सुरक्षा को सर्वोच्च मानते हुए इस सशस्त्र बल सुधार को आगे बढ़ाना चाहिए। 

प्रमुख खबरें

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

Delhi का अगला सीएम कौन? वरिष्ठ नेताओं के साथ केजरीवाल की वन-टू-वन चर्चा, कल विधायक दल की बैठक

कोलकाता: CM ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच बैठक, क्या है पंचसूत्रीय मांग