Kuwait की जिस बिल्डिंग में लगी आग, वहा ठूस कर रखे गए थे मजदूर

By रितिका कमठान | Jun 13, 2024

कुवैत की एक बिल्डिंग में बुधवार की सुबह आग लग गई थी। आग लगने की इस घटना से सभी लोग दहल गए थे। बुधवार को लगी इस आग में 50 लोग भी मौत के घाट उतर गए है। माना जा रहा है कि मरने वालों में 40 भारतीय मजदूर है। इस घटना पर कुवैत सरकार का बयान भी आया है। इसके अनुसार लापरवाही बरतने के लिए बिल्डिंग के मालिक और अन्य जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए है।

 

जानकारी के मुताबिक आग लगने की इस घटना को मूल रूप से लालच का नतीजा बताया जा रहा है। गौरतलब है कि दक्षिण कुवैत के मंगाफ में प्रवासी श्रमिकों के आवास वाली एक इमारत को किराए पर लिया था। इस बिल्डिंद में मजदूर रहते थे। आंकड़ों के मुबातिक इस बिल्डिंग में कुल 196 लोग रह रहे थे जो कि बिल्डिंग की असल क्षमता से काफी अधिक थे। रिपोर्ट्स की मानें तो इस बिल्डिंग में मजदूरों को ठूस ठूस कर रखा गया था।

 

बता दे कि बुधवार तड़के चार बदे ये आग लगी थी। छह मंजिला इमारत की किचन में सुबह 4:00 बजे यह आग लगी थी जिसकी चपेट में धीरे-धीरे पूरी बिल्डिंग आ गई। यहां रह रहे अधिकतर मजदूर रात को नाइट शिफ्ट करके लौटे थे और सो रहे थे। कहां जा रहा है कि आप इतनी अधिक इसलिए पहले क्योंकि इसे संभालने का मौका नहीं मिला। खाते में हुई इतनी अधिक म्यूट को लिए कहा जा रहा है कि लोगों को भगाने का मौका नहीं मिला क्योंकि जगह काफी कम थी। कुछ लोगों ने जान बचाने के लिए अपनी मंजिलों से छलांग भी लगाई ताकि उनकी जान बच सके।

प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल