Wooden Floor Care Tips: वुडन फ्लोर की क्लीनिंग करते ना करें ये गलतियां, फर्श हो जाएगा खराब

By मिताली जैन | Oct 15, 2023

इन दिनों अधिकतर लोग अपने घर को एक क्लासी लुक देने के लिए वुडन फ्लोरिंग करवाते हैं। यकीनन वुडन फ्लोर देखने में काफी अच्छा लगता है, लेकिन इसकी क्लीनिंग पर खासतौर से ध्यान देना जरूरी होता है। बहुत से लोग वुडन फ्लोर की क्लीनिंग तो करते हैं, लेकिन समय के साथ उनकी फ्लोरिंग खराब होने लगती है या फिर उसकी चमक खोने लगती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि वुडन फ्लोर की क्लीनिंग करते हुए हम कुछ छोटी-छोटी मिसटेक्स करते हैं, जिनसे हमें बचना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको वुडन फ्लोर क्लीनिंग से जुड़ी कुछ ऐसी ही मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं-


रेग्युलर क्लीनिंग को नजरअंदाज करना

ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जो नियमित रूप से वुडन फ्लोर की क्लीनिंग नहीं करते हैं। जबकि इसे भी मेंटेनेंस की जरूरत होती है। कोशिश करें कि आप वुडन फ्लोर पर जमा धूल और गंदगी को हटाने के लिए झाड़ू लगाना या वैक्यूम करना अच्छा रहता है। अगर इस पर ध्यान नहीं दिया जाता है तो ऐसे में फ्लोर को नुकसान हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Kitchen Garden Tips: किचन गार्डन में इन हर्बल पौधों को भी दें जगह, घर की सुंदरता मिलने के साथ आप भी रहेंगे हेल्दी

हार्श केमिकल्स का इस्तेमाल करना

वुडन फ्लोर को चमकाने के चक्कर में अक्सर हम हार्श केमिकल्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ब्लीच या अमोनिया जैसे हार्श केमिकल्स फ्लोर की फिनिश और लकड़ी को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए, जब भी आप वुडन फ्लोर की क्लीनिंग करते हैं तो ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें, जो लकड़ी को किसी तरह का नुकसान ना पहुंचाए।


गंदे टूल्स का इस्तेमाल करना

जब आप वुडन फ्लोर की क्लीनिंग कर रहे हैं तो आप किस तरह के टूल्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, इसका भी एक गहरा असर पड़ता है। अगर आप वुडन फ्लोर की क्लीनिंग करते हुए गंदे पोछे या कपड़े का इस्तेमाल करते हैं तो इससे फर्श साफ होने की जगह और भी ज्यादा गंदा नजर आता है। इतना ही नहीं, इससे सरफेस पर स्क्रैच भी आ सकते हैं।


तुरंत क्लीन ना करना

यह एक छोटी सी मिसटेक है, लेकिन इससे आपके वुडन फ्लोर पर गहरा असर पड़ता है। कभी-कभी ऐसा होता है कि फर्श पर अनजाने में कुछ गिर जाता है और हम उसे तुरंत साफ नहीं करते हैं। लेकिन ऐसा करने से गदंगी लकड़ी में अवशोषित हो जाती है, जिससे उस पर हमेशा के लिए एक दाग आ जाता है या फिर इससे लकड़ी को भी नुकसान हो सकता है। इसलिए, अगर फर्श पर गलती से कुछ गिर जाता है, तो किसी मुलायम व नम कपड़े से तुरंत गंदगी को पोंछ लें।


- मिताली जैन 

प्रमुख खबरें

Thrissur Itinerary: दिल्ली से 3 दिन के लिए त्रिशूर की हसीन वादियों का ट्रिप बनाएं, इन फेमस जगहों को करें एक्सप्लोर

Trendy Hair Accessories: सिंपल चोटी को स्टाइलिश बनाने के लिए ट्राई करें ये ट्रेंडी हेयर एक्सेसरीज, दिखेंगी बेहद खूबसूरत

लॉन्च हुए Amazfit Up ओपन-इयर TWS, दमदार साउंड के साथ बैटरी बैकअप है बेहतरीन

दूसरे बच्चे का स्वागत करने के लिए तैयार हैं Jennifer Lawrence, नई तस्वीरों में अभिनेत्री ने फ्लॉन्ट किया बेबी बंप