Instagram पर विज्ञापन लिंक पर क्लिक करने के बाद महिला ने गंवाए 74 लाख रुपये, जानिए क्या हुआ

By रेनू तिवारी | Jul 10, 2024

पिछले कुछ हफ़्तों में, हमने शेयर ट्रेडिंग घोटाले के कई मामले रिपोर्ट किए हैं। दर्जनों पीड़ितों ने WhatsApp पर एक फाइनेंस ग्रुप में शामिल होने के बाद पैसे खोने के अपने अनुभव साझा किए हैं, जिसमें उन्हें ट्रेड में निवेश करने के लिए कहा गया था, लेकिन अंततः उन्हें वित्तीय नुकसान उठाना पड़ा। जबकि ज़्यादातर मामले WhatsApp पर बातचीत के ज़रिए जुड़े थे, ऐसा लगता है कि WhatsApp ही एकमात्र ऐसा प्लेटफ़ॉर्म नहीं है जिसका इस्तेमाल ये स्कैमर्स पीड़ितों को निशाना बनाने के लिए करते हैं। हाल ही में एक मामले में, मंगलुरु की एक महिला ने कथित तौर पर एक विस्तृत ऑनलाइन स्टॉक मार्केट घोटाले में 74.1 लाख रुपये गंवा दिए।

 

इसे भी पढ़ें: तेलंगाना के हॉस्टल में नाश्ते में परोसी गयी छिपकली! खाना खाकर 35 छात्र हुए बीमार


Instagram पर एक विज्ञापन लिंक पर क्लिक करने के बाद पीड़िता ने अपना पैसा खो दिया। TOI की एक रिपोर्ट के अनुसार, घटना 15 मार्च को तब शुरू हुई जब पीड़िता Instagram ब्राउज़ कर रही थी। शेयर ट्रेडिंग के बारे में एक विज्ञापन ने उसका ध्यान खींचा, जिसमें उच्च रिटर्न का वादा किया गया था। संभावना से आकर्षित होकर, उसने लिंक पर क्लिक किया और शेयर ट्रेडिंग के बारे में जानकारी वाले एक पेज पर निर्देशित हुई।


फिर विज्ञापन में एक संपर्क नंबर दिया गया, जिसे उसने जिज्ञासा से मैसेज किया। जल्द ही उसे व्हाट्सएप के ज़रिए एक अज्ञात व्यक्ति ने संपर्क किया, जो जानकार और भरोसेमंद लग रहा था। इस व्यक्ति ने उसे एक लिंक दिया, जिसके ज़रिए वह मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म पर D101 आर्टेमिस सेमिनार ग्रुप नामक एक समूह में शामिल हो गई।

 

इसे भी पढ़ें: YSR शासन के दौरान बिजली क्षेत्र को 1.29 लाख करोड़ का हुआ नुकसान, CM नायडू का बड़ा दावा


इस समूह के भीतर, महिला को ऑनलाइन ट्रेडिंग के बारे में नियमित अपडेट और जानकारी मिलती रही, जो वैध और आशाजनक लग रही थी। 25 अप्रैल को, उसे आर्टेमिस प्रॉफ़िट ट्रेडिंग नामक कंपनी के साथ एक ट्रेडिंग खाता खोलने के लिए एक और लिंक भेजा गया। घोटालेबाज ने उसे आश्वासन दिया कि बड़े निवेश से ज़्यादा रिटर्न मिलेगा, जो धोखाधड़ी वाली योजनाओं में पीड़ितों को ज़्यादा पैसे देने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक आम रणनीति है।


शुरू में, महिला सतर्क थी और उसने 10,000 रुपये का निवेश किया। हालाँकि, समय के साथ, उच्च रिटर्न के लालच और घोटाले की ठोस प्रकृति ने उसे और ज़्यादा पैसे निवेश करने के लिए प्रेरित किया। 15 मार्च से 4 जुलाई के बीच, उसने कई लेन-देन किए, धीरे-धीरे कुल 73.6 लाख रुपये विभिन्न बैंक खातों में स्थानांतरित कर दिए। इसके अलावा, उसने 50,000 रुपये सीधे आर्टेमिस प्रॉफ़िट ट्रेडिंग कंपनी को भुगतान किए।


महिला को तब एहसास हुआ कि यह एक घोटाला है जब उसने अपने पैसे निकालने का प्रयास किया। कई प्रयासों के बावजूद, वह अपने पैसे तक पहुँचने में असमर्थ रही। एहसास होने के बाद, पीड़िता ने तुरंत साइबर अपराध और आर्थिक अपराध (CEN) को घटना की सूचना दी। जबकि मामले की जाँच चल रही है, यह घटना ऑनलाइन घोटालों के बढ़ते प्रचलन और इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के बीच सतर्कता बढ़ाने की आवश्यकता को उजागर करती है। स्कैमर्स अक्सर इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल अनजान व्यक्तियों को निशाना बनाने के लिए करते हैं, उनकी जिज्ञासा और विश्वास का फायदा उठाते हैं। सतर्क रहना ज़रूरी है।


विशेष रूप से, उपयोगकर्ताओं को इन घोटालों से निपटने में मदद करने के लिए, WhatsApp ने हाल ही में समूहों के लिए एक नए संदर्भ कार्ड फ़ीचर की घोषणा की है। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को समूह के बारे में जानकारी और बहुत कुछ प्रदान करेगी ताकि उन्हें सूचित निर्णय लेने में मदद मिल सके यदि उन्हें उनकी इच्छा के बिना या गलती से किसी अज्ञात समूह में जोड़ा जाता है।



प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल