Maharashtra में चुनाव के ऐलान के साथ ही कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा इसकी सुगबुगाहट तेज, महायुति और एमवीए का क्या है समीकरण?

By अभिनय आकाश | Oct 15, 2024

भारत के निर्वाचन आयोग ने महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। राज्य में 20 नवंबर को एक ही चरण में वोट डाले जाएंगे। वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगी। चुनाव की घोषणा के साथ ही इस बात की चर्चा तेज हो चली है कि महायुति और महाविकास अघाड़ी में कौन कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में 150 से 160 सीटों पर चुनाव लड़ने की संभावना है। सूत्रों ने बताया कि

इसे भी पढ़ें: Maharashtra Assembly elections: 20 नवंबर को डाले जाएंगे वोट, 23 नवंबर होगी वोटो की गिनती

बीजेपी सबसे अधिक सीटों पर लड़ेगी चुनाव, शिंदे-पवार के हिस्से क्या आएगा

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार महायुति मे शामिल बीजेपी सबसे अधिक सीटों पर चुनाव लड़ेगी। सत्तारूढ़ गठबंधन में भारतीय जनता पार्टी, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की शिवसेना और अजीत पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शामिल हैं। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की पार्टी शिवसेना 85 और अजित पवार की एनसीपी 50 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को खत्म हो रहा है। 

इसे भी पढ़ें: Maharashtra Election को लेकर कांग्रेस ने कर दिया बड़ा दावा, 288 सीटों पर...

एमवीए में कैसे हैं समीकरण

सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस की तरफ से बयान सामने आया है। महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि सीट बंटवारे की बैठक अभी पूरी तरह से पूरी नहीं की गई है। 288 सीटों पर महा विकास अघाड़ी चुनाव लड़ेगी। चुनाव को लेकर हमारी पूरी तैयारी है। लोकसभा चुनाव के नतीजों से उत्साहित कांग्रेस राज्य में बड़ा भाई बनना चाह रही है। कहा जा रहा है कि कांग्रेस 110 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। शिवसेना उद्धव गुट के खाते में 100 सीटें आ सकती हैं। शरद पवार गुट 70 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। 

एक ही चरण में वोटिंग

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी घोषणा की. चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ, महाराष्ट्र और झारखंड में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है, जहां 13 और 20 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा। महाराष्ट्र की 288 में से 234 सीटें सामान्य श्रेणी की हैं. राज्य में कुल 9.63 करोड़ मतदाता हैं. सीईसी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 25 सीटें अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए और 29 सीटें अनुसूचित जाति (एससी) के लिए आरक्षित हैं।

प्रमुख खबरें

Jharkhand Elections 2024: झारखंड में कौन किसपर है भारी? जानें क्या है राजनीतिक दलों की तैयारी

पूर्व CJI रंजन गोगोई के खिलाफ याचिका को लेकर सुप्रीम कोर्ट में तीखी नोकझोंक, क्यों बुलानी पड़ी सिक्योरिटी

ईरान-हिजबुल्लाह के लिए कहर बनेगा THAAD, क्या है अमेरिका का ब्रह्मास्त्र जो अब इजरायल में होगा तैनात

UP Bypolls 2024: अयोध्या की मिल्कीपुर सीट पर क्यों नहीं हो रहे उपचुनाव? CEC राजीव कुमार ने बताई बड़ी वजह