खत्म हो जाएगी मणिपुर हिंसा? विद्रोह को सुलझाने के लिए मेइती, कुकी, नगा विधायक पहली बार बैठेंगे साथ! तीनों समुहों की अमित शाह ने बुलाई बैठक

By रेनू तिवारी | Oct 15, 2024

साल 2023 में भड़की मणिपुर की हिंसा की आग आज भी शांत नहीं हुई है। न जानें कितने लोगों का अब तक इस हिंसा में खून बह चुका है। एक साल से ज्यादा समय हो चुका हैं और अब पहली बार मणिपुर में मीतेई, कुकी और नागा समुदायों के विधायक मंगलवार को नई दिल्ली में एक संयुक्त बैठक में भाग लेंगे। बैठक में शांति बहाल करने की मांग की जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय इस बैठक की मेज़बानी करेगा और गृह मंत्री अमित शाह और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी बैठक की निगरानी करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि मंत्रालय ने एन बीरेन सिंह के नेतृत्व वाली सरकार के मंत्रियों और विधायकों को बैठक में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है, जो नई दिल्ली के उत्तरी ब्लॉक में होने वाली है। एक अधिकारी ने बताया इस बैठक का उद्देश्य पिछले कुछ महीनों में मणिपुर में अशांति को बढ़ावा देने वाली खाई को पाटना है। इसका उद्देश्य तीन प्रमुख समुदायों के विधायकों को आमने-सामने लाना है ताकि शांति बहाल की जा सके, खासकर मैतेई और कुकी के बीच।


मणिपुर में क्या थमेगी हिंसा?

मणिपुर में करीब 17 महीने पहले भड़की जातीय हिंसा के बाद संघर्षग्रस्त राज्य में शांति बहाली के प्रयास के तहत पहली बार मेइती, कुकी और नगा समुदायों से विधायक यहां मंगलवार को बैठक करने वाले हैं। सूत्रों ने यह जानकारी दी। यह बैठक गृह मंत्रालय द्वारा मेइती और कुकी समुदायों के बीच मतभेदों को दूर करने, वहां जारी संघर्ष का सौहार्दपूर्ण समाधान खोजने तथा मतभेदों को समाप्त करने के प्रयास के तहत बुलाई गई है। सूत्रों ने बताया कि बैठक में मेइती समुदाय की ओर से विधानसभा अध्यक्ष थोकचोम सत्यब्रत सिंह और विधायक थोंगम बिस्वजीत सिंह तथा कुकी समुदाय की ओर से लेतपाओ हाओकिप और नेमचा किपगेन (दोनों राज्य मंत्री) शामिल हो सकते हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: Diljit Dosanjh Concert Fake Tickets | दिल्ली पुलिस ने दिलजीत दोसांझ के कॉन्सर्ट के नकली टिकट बेचने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया


मेइती, कुकी, नगा विधायक राष्ट्रीय राजधानी में बैठक करेंगे

नगा समुदाय का प्रतिनिधित्व विधायक राम मुइवा, अवांगबो न्यूमई और एल. दिखो करेंगे। गृह मंत्री अमित शाह एवं मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह इस बैठक में शामिल नहीं होंगे। करीब एक महीने पहले शाह ने कहा था कि मणिपुर में स्थिति को सुलझाने के लिए कुकी और मेइती समुदायों के बीच बातचीत की जरूरत है और केंद्र दोनों समूहों के साथ चर्चा कर रहा है, जिसके बाद इन समूहों के नेताओं के बीच यह बैठक हो रही है। 

 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: गिरती लोकप्रियता और बढ़ते असंतोष से ध्यान हटाने के लिए Justin Trudeau ने फिर उठाया भारत विरोधी कदम


मणिपुर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा 

गृह मंत्री ने 17 जून को मणिपुर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के दौरान भी ऐसा ही बयान दिया था। गृह मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया था कि गृह मंत्री ने राज्य में जारी जातीय संघर्ष को हल करने के लिए समन्वित दृष्टिकोण के महत्व को रेखांकित किया और कहा कि ‘‘गृह मंत्रालय जल्द से जल्द दोनों समूहों - मेइती और कुकी से बात करेगा ताकि जातीय विभाजन को पाटा जा सके।’’ सूत्रों ने बताया कि बैठक में भाग लेने वाले सभी नगा, कुकी और मेइती विधायकों एवं मंत्रियों को गृह मंत्रालय द्वारा पत्रों तथा टेलीफोन कॉल के माध्यम से आमंत्रित किया गया था।


हिंसा खत्म करने के लिए निकाला जाएगा बीच का मार्ग

 भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सात विधायकों सहित दस कुकी विधायकों ने इस बीच आयोजित विधानसभा सत्रों में भाग नहीं लिया था। कुकी समुदाय के लोगों की इच्छा के अनुसार, समुदाय के विधायकों ने मणिपुर में जनजातीय लोगों के लिए अलग प्रशासन या केंद्र शासित प्रदेश की मांग पर भी जोर दिया है। इन 10 विधायकों में लेतपाओ हाओकिप और नेमचा किपगेन भी शामिल हैं, जो मणिपुर में बीरेन सिंह के नेतृत्व वाली सरकार में मंत्री हैं। मणिपुर में बहुसंख्यक मेइती समुदाय को अनुसूचित जाति का दर्जा दिए जाने की उसकी मांग के विरोध में राज्य के पर्वतीय जिलों में जनजातीय एकता मार्च निकाले जाने के बाद पिछले साल तीन मई को जातीय हिंसा भड़क गई थी। राज्य में तब से जारी हिंसा में कुकी और मेइती समुदायों के 220 से अधिक लोग और सुरक्षाकर्मी मारे जा चुके हैं।

 

मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने की कोशिशें 

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने घोषणा की कि केंद्र सरकार ने राज्य में चल रहे जातीय संकट से निपटने के लिए महत्वपूर्ण बैठकें की हैं। संघर्षरत समूहों के बीच बातचीत शुरू करने के प्रयास किए जा रहे हैं। मई से अब तक मीतई और कुकी के बीच संघर्ष में 200 लोगों की मौत हो चुकी है। सिंह ने शांति वापस लाने के लिए संयुक्त प्रयासों का संकेत दिया।


संवाद को सुगम बनाने के लिए सरकार के प्रयास

यह वार्ता राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के युद्धरत समुदायों के बीच संवाद को सुगम बनाने और राज्य में संकट का शांतिपूर्ण समाधान खोजने के प्रयासों का हिस्सा है। जारी हिंसा ने राज्य को जातीय आधार पर तेजी से विभाजित कर दिया है, मुख्य रूप से पहाड़ी पर रहने वाले कुकी और घाटी में बहुसंख्यक मीतेई समुदायों के बीच। जातीय तनाव 3 मई 2023 को शुरू हुआ जब ऑल ट्राइबल स्टूडेंट्स यूनियन (ATSU) ने मीतेई समुदाय को अनुसूचित जनजाति (ST) श्रेणी में शामिल करने की मांग के खिलाफ एक रैली आयोजित की। हिंसा में 200 से अधिक लोगों की जान चली गई और लगभग 50,000 लोग विस्थापित हुए। पिछले कुछ महीनों में, राज्य में सुरक्षा बलों ने अवैध हथियार और गोला-बारूद बरामद करने के लिए कई अभियान चलाए हैं।


कांग्रेस ने मणिपुर लोकसभा चुनाव जीता

इस साल की शुरुआत में मणिपुर में दो लोकसभा सीटों के लिए चुनाव हुए थे, जिसमें दोनों सीटें कांग्रेस ने जीती थीं। इनर मणिपुर में, कांग्रेस उम्मीदवार अंगोमचा बिमोल अकोईजाम ने भाजपा उम्मीदवार थुनाओजाम बसंत कुमार सिंह को 109,000 से अधिक मतों के अंतर से हराया। आउटर मणिपुर में, कांग्रेस के अल्फ्रेड कन्नगम एस आर्थर ने नागा पीपुल्स फ्रंट के उम्मीदवार कचुई टिमोथी जिमिक के खिलाफ 85,000 से अधिक मतों से जीत हासिल की।


प्रमुख खबरें

Salman Khan Threat| 5 करोड़ रुपये दो या बाबा सिद्दीकी जैसा हश्र होगा : फिर मिली सलमान को धमकी

Delhi Air Pollution| प्रदूषण बढ़ने पर AAP पर भड़के मनोज तिवारी और शहजाद पूनावाला, कही ये बात

Mahabharata: कौरवों को युद्ध में हराने के लिए पांडवों ने इस गांव में किया था महायज्ञ, आज भी मौजूद हैं अवशेष

राष्ट्रीय राजधानी में छाई धुंध की परत; कुल AQI गिरकर 293 पर पहुंचा