Kupwara Assembly Election: क्या कुपवाड़ा सीट पर JKPC फिर से जमा पाएगी कब्जा या NC-Congress की जोड़ी कर पाएगी कमाल

By अनन्या मिश्रा | Sep 26, 2024

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव शुरू हो गए हैं। इस दौरान कई ऐसी विधानसभा सीटे हैं, जिसमें कई वीआईपी और बड़े नेताओं की टक्कर देखने को मिल रही है। दो चरणों का चुनाव संपन्न हो चुका है और तीसरे चरण का चुनाव 01 अक्तूबर होना है। इस दौरान जम्मू-कश्मीर की कई ऐसी सीटें हैं, जहां पर बड़े राजनीतिक दलों और नेताओं में कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों में से एक कुपवाड़ा विधानसभा सीट है।


बता दें कि कुपवाड़ा विधानसभा सीट बारामूला लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है। इस सीट पर जम्मू-कश्मीर पीपुल्स कांफ्रेंस और जम्मू-कश्मीर नेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी के प्रत्याशियों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है।

इसे भी पढ़ें: Ganderbal Assembly Seat: JKNC का गढ़ मानी जाती है गांदेरबाल सीट, दांव पर लगी उमर अब्दुल्ला की प्रतिष्ठा

प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस बार के विधानसभा चुनावों में JKNC की तरफ से नासिर असलम वानी को चुनावी मैदान में उतारा गया है। तो वहीं JKPC से सज्जाद गनी लोन इस सीट से मैदान में उतरे हैं। दो दिग्गजों के इस सीट से उतरने पर मुकाबला काफी रोचक और दिलचस्प हो गया है। जिसके कारण कुपवाड़ा सीट एक हॉट सीट बन गई है।


मतदाता

साल 2014 के आंकड़ों के मुताबिक कुपवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में 1,07,033 वोटर हैं। जिनमें से 55,634 पुरुष मतदाता और 51,397 महिलाएं वोटर हैं। साल 2014 के चुनाव में इस सीट से JKPC प्रत्याशी बशीर अहमद डार ने जीत हासिल की थी। बशीर अहमद को कुल 24,754 वोट मिले थे। वहीं पीडीपी उम्मीदवार 24,603 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर थे।

प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल