क्या दिल्ली और हरियाणा में AAP के साथ गठबंधन करेगी कांग्रेस? जयराम रमेश ने दिया ये जवाब

By अंकित सिंह | Jul 04, 2024

कांग्रेस ने गुरुवार को हरियाणा और दिल्ली में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए इंडिया ब्लॉक पार्टनर आम आदमी पार्टी (आप) के साथ गठबंधन से इनकार कर दिया। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने बताया कि पंजाब में कोई इंडिया 'जनबंधन' नहीं है। हरियाणा में, हमने लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) को एक सीट दी थी, लेकिन मुझे नहीं लगता कि विधानसभा चुनाव में इंडिया जनबंधन होगा। दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने खुद कहा है कि विधानसभा चुनाव में इंडिया जनबंधन नहीं होगा। 

 

इसे भी पढ़ें: Telangana: BRS को बड़ा झटका, खड़गे और राहुल गांधी की मौजूदगी में कांग्रेस में शामिल हुए केशव राव


विशेष रूप से यह पूछे जाने पर कि क्या हरियाणा और दिल्ली में गठबंधन होगा, रमेश ने कहा, "दिल्ली और हरियाणा में (गठबंधन की) कोई गुंजाइश नहीं है।" झारखंड, हरियाणा और महाराष्ट्र में इस साल के अंत में चुनाव होने हैं, जबकि दिल्ली में विधानसभा चुनाव अगले साल की शुरुआत में होंगे। पिछले महीने दिल्ली के मंत्री और आप नेता गोपाल राय ने स्पष्ट कर दिया था कि कांग्रेस के साथ पार्टी का गठबंधन केवल लोकसभा चुनाव के लिए है। उन्होंने कहा कि इंडिया ब्लॉक केवल लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए था। कई पार्टियों ने मिलकर चुनाव लड़ा था और वह भी इसका हिस्सा था। फिलहाल, दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए कोई गठबंधन नहीं है।

 

इसे भी पढ़ें: मणिपुर पर पीएम मोदी की टिप्पणी को लेकर कांग्रेस ने साधा निशाना, कहा- स्थिति सामान्य नहीं है


दिल्ली में कांग्रेस और आप ने मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ा था। सबसे पुरानी पार्टी ने तीन सीटों पर चुनाव लड़ा था, जबकि आप ने चार सीटों पर चुनाव लड़ा था। हालाँकि, गठबंधन राजधानी में एक भी सीट जीतने में विफल रहा। कुछ दिन पहले कांग्रेस के एक नेता ने राजधानी में लोकसभा चुनाव में गठबंधन के खराब प्रदर्शन के लिए आप को जिम्मेदार ठहराया था। कांग्रेस नेता अभिषेक दत्त ने कहा था कि मेरा मानना ​​है कि अगर हम उनके साथ चुनाव नहीं लड़ते तो चुनाव में कांग्रेस की सीटें बढ़ जातीं. एक्साइज घोटाले की वजह से कांग्रेस को लोकसभा चुनाव में नुकसान उठाना पड़ा। 

प्रमुख खबरें

अंबानी परिवार ने मनाया T20 World Cup जीतने का जश्न, अनंत-राधिका के संगीत में नजर आए वर्ल्ड चैंपियंस, देखें Video

इजरायली बंधकों को आजाद करेगा हमास? अमेरिका प्रस्ताव को स्वीकारा

Bajaj Freedom 125: बजाज ने लॉन्च की दुनिया की पहली CNG बाइक, कीमत 95000 रुपये से शुरू, 330 km की रेंज

China के शेडोंग प्रांत में बवंडर के कारण हवा में उड़ा मलबा, 5 की मौत