क्या देश में कार बीमा प्रीमियम कम करने में गेम-चेंजर साबित होगा Bharat NCAP? जानें इसके बारे में

By अंकित सिंह | Sep 28, 2023

भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (भारत एनसीएपी या बीएनसीएपी) ऑटोमोबाइल दुर्घटना सुरक्षा के परीक्षण और मूल्यांकन के लिए भारत का पहला स्वदेशी कार्यक्रम है। यह पहल भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग को वैश्विक सुरक्षा मानकों के अनुरूप बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। जबकि यह भारत को अमेरिका, चीन, जापान और दक्षिण कोरिया के साथ दुनिया भर के उन चुनिंदा देशों में से एक के रूप में मानचित्र पर रखता है, जहां एक संरचित कार सुरक्षा मूल्यांकन प्रक्रिया है। यह कार्यक्रम 1 अक्टूबर से शुरू होने वाला है। बड़ा सवाल यही है कि क्या इससे कार बीमा प्रीमियम पर भी असर पड़ेगा? केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने अगस्त में बहुप्रतीक्षित भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (भारत एनसीएपी) लॉन्च किया था, जिसका उद्देश्य 3.5 टन तक के मोटर वाहनों के सड़क सुरक्षा मानकों में सुधार करना है। 


 

इसे भी पढ़ें: आ गई देश की पहली Green Hydrogen Fuel Cell Bus, हरदीप पुरी ने दिखाई हरी झंडी, जानें इसके बारे में


लागत

अधिकारियों को सुरक्षा रेटिंग के लिए भारत एनसीएपी द्वारा परीक्षण किए जाने वाले 30 कार मॉडलों के लिए आवेदन प्राप्त हुए हैं। इस समय यह कार्यक्रम पूर्णतः स्वैच्छिक है। इस कार्यक्रम के तहत परीक्षण किए गए वाहनों पर भारत एनसीएपी लोगो के साथ-साथ एक स्टिकर भी होगा, जो इसकी रेटिंग प्रदर्शित करेगा। भारत एनसीएपी क्रैश टेस्ट सुरक्षा रेटिंग लागू करने वाली 11वीं समग्र एनसीएपी एजेंसी होगी। इसके अलावा, भारत अपनी कार दुर्घटना परीक्षण रेटिंग प्रणाली शुरू करने वाला विश्व स्तर पर पांचवां देश बन गया। अब तक विदेश में क्रैश टेस्ट के लिए कार भेजने पर एक ओईएम को औसतन 2.5 करोड़ रुपये खर्च करने पड़ते थे। भारत एनसीएपी के लॉन्च के साथ यह लागत घटकर लगभग 60 करोड़ रुपये हो जाएगी।


इसे समझें

व्यापक समझ के लिए, आइए सबसे पहले वाहन सुरक्षा और बीमा प्रीमियम के बीच संबंध को समझें। बीमा प्रीमियम आम तौर पर कार से जुड़े कथित जोखिम से निर्धारित होते हैं। इसलिए, यदि किसी वाहन के दुर्घटनाग्रस्त होने की अधिक संभावना है या उसकी मरम्मत महंगी है, तो बीमा प्रीमियम अधिक होगा। दूसरी ओर, यदि किसी कार में उन्नत सुरक्षा सुविधाएँ हैं जिससे दुर्घटना होने की संभावना कम हो जाती है, तो बीमा प्रीमियम तुलनात्मक रूप से कम होगा। कारों के लिए सुरक्षा रेटिंग प्रदान करना संभावित रूप से कार बीमा प्रीमियम को प्रभावित कर सकता है। उच्च भारत एनसीएपी सुरक्षा रेटिंग वाले वाहन को दुर्घटना में शामिल होने की कम संभावना माना जा सकता है, जिससे प्रीमियम कम हो जाएगा। इससे निर्माताओं को सुरक्षित कारें बनाने और उपभोक्ताओं को उन्हें खरीदने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।


भारत एनसीएपी: पात्रता मानदंड

जिन मॉडलों ने लॉन्च के बाद से 30,000 इकाइयों की संचयी बिक्री दर्ज की है, वे भारत एनसीएपी में क्रैश परीक्षण के लिए पात्र होंगे और सुरक्षा रेटिंग प्राप्त करेंगे। एम1 श्रेणी का एक वाहन जो ड्राइवर सहित आठ लोगों को ले जा सकता है और जिसका वजन 3.5 टन से कम है, इस क्रैश टेस्ट में भाग लेने के लिए पात्र है। कारों को एक से पांच स्टार के पैमाने पर रेटिंग दी जाएगी। पावरट्रेन के संदर्भ में, आंतरिक दहन इंजन (आईसीई) मॉडल के अलावा सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहन भी शामिल होंगे। परीक्षण कार्यक्रम AIS-197 मानकों पर आधारित है। 


चयन की प्रक्रिया

चयन की प्रक्रिया ओईएम द्वारा परीक्षण के लिए एक वाहन मॉडल को नामांकित करने के साथ शुरू होती है, जिसके बाद भारत एनसीएपी प्रतिनिधि विशेष मॉडल के आधार संस्करण का चयन करने के लिए विनिर्माण सुविधा या डीलर आउटलेट का दौरा करेंगे। इसके बाद एनसीएपी प्रतिनिधि केंद्रीय सड़क परिवहन संस्थान (सीआईआरटी) के समन्वय से चयनित परीक्षण इकाई को निकटतम परीक्षण केंद्र में भेजेंगे। संपूर्ण परीक्षण प्रक्रिया पूरी होने के बाद, क्रैश टेस्ट के परिणाम भारत एनसीएपी की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किए जाएंगे और सीआईआरटी द्वारा एक प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।

 

इसे भी पढ़ें: CNG Bike लाने की तैयारी में Bajaj, Pulsar को लेकर भी आया बड़ा अपडेट


परीक्षण का पैरामीटर

भारत एनसीएपी ऑटोमोटिव इंडस्ट्री स्टैंडर्ड (एआईएस) 197 के अनुसार कारों का क्रैश-टेस्ट करेगा। हालांकि यह प्रक्रिया स्वैच्छिक है, बाजार प्रतिक्रिया और विश्लेषण के आधार पर MoRTH द्वारा अनुशंसित कारों को क्रैश टेस्ट के लिए भारत NCAP को भी भेजा जा सकता है। तीन मापदंडों- वयस्क यात्री सुरक्षा (एओपी), बाल यात्री सुरक्षा (सीओपी), और कार में मौजूद सुरक्षा सहायता प्रौद्योगिकियों के मूल्यांकन के बाद एक वाहन को एक स्टार से पांच स्टार तक की रेटिंग दी जाएगी। पहले दो मापदंडों की गणना तीन अलग-अलग प्रकार के परीक्षणों की मदद से की जाएगी, जिसमें फ्रंटल ऑफसेट परीक्षण भी शामिल है, जहां एक वाहन को 64 किमी प्रति घंटे की गति से चलाया जाता है और 40% ओवरलैप के साथ एक विकृत बाधा में चलाया जाता है जो आने वाले वाहन का प्रतिनिधित्व करता है।

प्रमुख खबरें

Rock Salt Health Benefits: डाइट में शामिल करें सेंधा नमक, मिलेंगे यह जबरदस्त फायदे

Land for Job Scam: लालू प्रसाद यादव की परेशानियां बढ़ी! गृह मंत्रालय ने CBI को दी केस चलाने की मंजूरी, पहली बार तेजप्रताप को किया गया तलब

पंजाब के होशियारपुर में बस और ट्रक के बीच टक्कर में 13 यात्री घायल

महाराष्ट्र सरकार मुख्य सचिव सुजाता सौनिक पर इस्तीफा देने का दबाव डाल रही: दानवे