Modi Moscow Visit: पीएम मोदी के लिए क्यों जरूरी है मॉस्को यात्रा? विदेश मंत्री जयशंकर का बड़ा खुलासा

By अभिनय आकाश | Jul 08, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूस यात्रा से पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को कहा कि रूस के साथ संबंधों में सबसे बड़ा बदलाव यह है कि दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों में काफी सुधार हुआ है। एएनआई से बात करते हुए जयशंकर ने कहा कि यह एक पीएम मोदी और रूसी राष्ट्रपति पुतिन के लिए बैठकर रिश्ते पर चर्चा करने का बेहतरीन मौका। यह किसी भी रिश्ते का जायजा लेने का एक तरीका है। सबसे बड़े बदलावों में से एक यह है कि रूस के साथ हमारे आर्थिक संबंध काफी बढ़ गए हैं। नेतृत्व के स्तर पर, यह पीएम मोदी और रूसी राष्ट्रपति के लिए एक बड़ा अवसर होगा। पुतिन को बैठें और सीधे एक-दूसरे से बात करें।

इसे भी पढ़ें: Modi-Putin के रक्षा सूत्र से चीन में मची खलबली, बताने लगा अमेरिका की कठपुतली

जयशंकर ने कहा कि पीएम मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन दोनों की अलग-अलग व्यस्तताओं के कारण वार्षिक शिखर सम्मेलन में थोड़ी देरी हुई। हमारे वार्षिक शिखर सम्मेलन में थोड़ी देरी हुई, यह एक अच्छी परंपरा है, हम दो देश हैं जिनका साथ मिलकर काम करने का एक मजबूत इतिहास है। हमने वार्षिक शिखर सम्मेलन की आवश्यकता को महत्व दिया। पिछले साल जब मैं मॉस्को गया था, तो मैं प्रधानमंत्री का संदेश लेकर गया था कि हम वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए प्रतिबद्ध हैं और हम इसे देर-सवेर जल्द ही करेंगे। यह एक नियमित पुनरावृत्ति है। यह किसी भी रिश्ते का जायजा लेने का एक तरीका है।

इसे भी पढ़ें: PM Modi Russia Visit Updates: 5 साल बाद मास्को में मोदी, मिलेंगे 2 दोस्त, जानें क्या है पूरा प्लान?

 

उन्होंने कहा कि दोनों देशों का साथ मिलकर काम करने का एक स्थिर इतिहास है। "हम दुनिया भर में हो रही घटनाओं को देखते हैं और देखते हैं कि क्या हम किसी स्थिति में कोई सुधार करना चाहते हैं, हम मिलते हैं और चर्चा करते हैं। यह बैठक कुछ ऐसी थी जिसके घटित होने का इंतजार किया जा रहा था। यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ द्विपक्षीय बैठक के दौरान रूस-यूक्रेन संघर्ष क्षेत्र में फंसे भारतीयों का मुद्दा उठाया था  देश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा बिल्कुल...बहुत स्पष्ट और दृढ़ता से...कई भारतीयों को रूसी सेना की सेवाओं में लगाया गया है, जब वे वापस आएंगे तभी हमें पूरी स्थिति का पता चलेगा।

प्रमुख खबरें

नाबालिग से बलात्कार के आरोप में बुरे फंसे कोरियोग्राफर Jani Master, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार निलंबित किया

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में मृत पाये गये सात मोर, जांच शुरू

एटा में एक अज्ञात युवती का शव पाया गया

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान 72 साल के हुए