बैंकॉक में क्यों रुका जूलियन असांजे का विमान? 26 जून को साइपन में अदालत में किया जाना है पेश

By अभिनय आकाश | Jun 25, 2024

जूलियन असांजे को ले जा रहा एक विमान मंगलवार को बैंकॉक में लैंड कर गया। विकीलीक्स के संस्थापक द्वारा अमेरिकी सरकार के साथ एक समझौते ने उनकी रिहाई का मार्ग प्रश्सत किया।  कर देगा और एक निधि के प्रकाशन पर वर्षों और महाद्वीपों तक फैले कानूनी मामले को सुलझाएगा। चार्टर्ड उड़ान VJT199 दोपहर के बाद थाई राजधानी के उत्तर में डॉन मुएंग अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरी। हवाईअड्डे के अधिकारियों ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि विमान ईंधन भरने के लिए केवल बैंकॉक में था और उसे मंगलवार शाम को पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में अमेरिकी राष्ट्रमंडल, उत्तरी मारियाना द्वीप समूह की राजधानी साइपन के लिए प्रस्थान करना था, जहां वह स्थानीय समय के अनुसार बुधवार सुबह अदालत में पेश किया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: WikiLeaks वाले Julian Assange की पूरी कहानी, जिसने सुपरपावर अमेरिका को भी डराकर सीक्रेट डील करने पर मजबूर कर दिया

अदालत में दायर एक पत्र में अमेरिकी न्याय विभाग के अनुसार, उनसे गैरकानूनी तरीके से वर्गीकृत राष्ट्रीय रक्षा जानकारी प्राप्त करने और प्रसारित करने की साजिश रचने के जासूसी अधिनियम के आरोप में दोषी ठहराए जाने की उम्मीद है। अपनी याचिका और सजा सुनाए जाने के बाद असांजे के अपने गृह देश ऑस्ट्रेलिया लौटने की उम्मीद है। अभियोजकों ने कहा कि महाद्वीपीय अमेरिका की यात्रा पर असांजे के विरोध और अदालत की ऑस्ट्रेलिया से निकटता के कारण सुनवाई सायपन में हो रही है।

इसे भी पढ़ें: जय भीम, जय फिलिस्तीन..., लोकसभा में शपथ के दौरान ओवैसी ने लगाया नारा, शुरू हुआ नया बवाल, देखें VIDEO

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलियाई संपादक और प्रकाशक असांजे को 2010 में तब सुर्खियां मिली जब उनके संगठन विकीलीक्स ने इराक और अफगानिस्तान में अमेरिकी युद्धों से संबंधित लगभग पांच लाख दस्तावेज जारी किए। अमेरिकी सरकार के अनुसार, उन्होंने सैन्य खुफिया विश्लेषक चेल्सी मैनिंग के साथ मिलकर अपनी विकीलीक्स वेबसाइट का उपयोग करके हजारों रिपोर्टों का खुलासा करने की साजिश रची, जिसने विदेशों में अमेरिकी सैन्य कदाचार को उजागर किया। 

प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल