फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

By अभिनय आकाश | Sep 28, 2024

इजरायल अपने सटीक हमले में हिजबुल्ला के टॉप कमांडरों को भी निशाना बना रहा है। ताजा उदाहरण हिजबुल्ला चीफ हसन नसरल्ला का है। हसन नसरल्ला के इजराइली हवाई हमले में मारे जाने की पुष्टि की गई है।  इसकी चपेट में ईरान भी आ गया है और अब्बास निलफोरुशान की भी इजरायली हमले में मौत हो गई है। अमेरिकी वित्त मंत्रालय ने निलफोरुशान की पहचान रिवॉल्यूशनरी गार्ड में ऑपरेशन के लिए डिप्टी कमांडर के रूप में की थी। अमेरिका ने 2022 में उन पर प्रतिबंध लगा दिया था और कहा था कि उन्होंने एक ऐसे संगठन का नेतृत्व किया, जो सीधे विरोधियों के दमन के लिए जिम्मेदार था, जिसने पिछले विरोध प्रदर्शनों के दौरान विरोधी नेताओं को गिरफ्तार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। ऐसे में आइए जानते हैं कि कैसे इज़राइल हिजबुल्लाह की कमर तोड़ रहा है और उसके टॉप लीडर्स की सूची को लगभग खाली कर दिया है।

इसे भी पढ़ें: Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

हसन नसरल्ला 

लेबनान के हिजबुल्ला समूह ने अपने नेता और समूह के संस्थापकों में से एक हसन नसरल्ला के इजराइली हवाई हमले में मारे जाने की शनिवार को पुष्टि की। एक दिन पहले बेरूत में इजराइली हवाई हमलों में नसरल्ला की मौत हो गयी थी।  नसरल्ला ने तीन दशकों से ज्यादा समय तक आतंकवादी समूह का नेतृत्व किया। इजराइल की हिज्बुल्ला के साथ कई सप्ताह तक जारी जंग में नसरल्ला की मौत को आतंकवादी समूह के लिए सबसे बड़ा झटका माना जा रहा है। 

इब्राहिम कुबैसी

इजराइली सेना ने कहा है कि उसने बेरूत पर एक हमले में हिजबुल्ला की मिसाइल और रॉकेट इकाई के एक शीर्ष कमांडर को मार गिराया है। सैन्य अधिकारियों ने बताया कि इब्राहिम कोबेसी मारा गया तथा वह इजराइल की ओर मिसाइल और रॉकेट हमले करने के लिए जिम्मेदार था। इजराइली सेना ने कहा कि हमले के समय कोबेसी के साथ अन्य प्रमुख कमांडर भी थे, लेकिन अधिकारियों ने यह नहीं बताया कि इसमें क्या कोई अन्य मारा गया या घायल हुआ है। इज़राइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने कुबैसी को हिज़्बुल्लाह के रॉकेट और मिसाइल डिवीजन का प्रमुख बताया। 

इसे भी पढ़ें: Israel कहीं हमला न कर दे, दुश्मन देशों में मची खलबली, ईरान के सुप्रीम लीडर सुरक्षित जगह हुए शिफ्ट

अली कराकी

आईडीएफ ने लेबनान पर हवाई हमले भी किए थे, अधिकारियों ने कहा कि यहूदी राष्ट्र हिजबुल्लाह के दक्षिणी मोर्चे के कमांडर अली कराकी को निशाना बना रहा था। उन्हें हिजबुल्लाह के शीर्ष सैन्य निकाय जिहाद परिषद का सदस्य भी कहा जाता है। एक लेबनानी अधिकारी ने स्काई न्यूज अरेबिया को बताया कि कराकी हमले में मारा गया, हिजबुल्लाह ने कहा कि हत्या का प्रयास विफल रहा और उसे सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित कर दिया गया है।

इब्राहिम अकील

बीते हफ्ते लेबनान में पेजर और वॉकी-टॉकी विस्फोटों के कुछ ही दिनों बाद, इज़राइल ने बेरूत में एक आवासीय क्षेत्र को निशाना बनाया और हिज़्बुल्लाह के दो शीर्ष सैन्य कमांडरों और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को मार डाला। मारे गए लोगों में से एक इब्राहिम अकील था, जो हिजबुल्लाह के राडवान फोर्स का एक टॉप लीडर भी था। आईडीएफ ने हत्या की पुष्टि करते हुए कहा कि इब्राहिम अकील के हाथों पर इजरायली, अमेरिकी, फ्रांसीसी, लेबनानी और कई अन्य निर्दोष लोगों का खून लगा था।

फुआद शुक्र

हिजबुल्लाह ने 28 जुलाई को गोलान हाइट पर हमला किया था, जिसमें 13 बच्चों की मौत हो गई थी। इस पर इज़राइल ने उचित समझे जाने पर जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई। बाद में 30 जुलाई को इजराइल ने शीर्ष सैन्य कमांडर फुआद शुक्र को निशाना बनाते हुए लेबनान की राजधानी बेरूत पर हमला कर दिया। अल-हज मोहसिन के नाम से भी जाने जाने वाले शुक्र 1982 में लेबनान पर इजरायल के आक्रमण के दौरान हिजबुल्लाह के संस्थापक सदस्यों में से एक था। 


प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल