सेना की बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने क्यों कहा, सशस्त्र बलों को रहना चाहिए युद्ध के लिए तैयार?

By अंकित सिंह | Sep 05, 2024

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को कहा कि भारत एक शांतिप्रिय राष्ट्र है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि शांति बनाए रखने के लिए सशस्त्र बलों को युद्ध के लिए तैयार रहना चाहिए। शीर्ष स्तरीय सैन्य नेतृत्व बैठक के दूसरे और अंतिम दिन लखनऊ में पहले संयुक्त कमांडर सम्मेलन में बोलते हुए, सिंह ने राष्ट्रीय हितों की रक्षा करने और 'आत्मनिर्भर भारत' के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए, तीनों सेनाओं के बीच संयुक्तता और एकीकरण को आगे बढ़ाने के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना की।

 

इसे भी पढ़ें: Haryana Elections: CM Saini का दावा, तीसरी बार बीजेपी को वोट देगी जनता, बहुमत से सरकार बनाएंगे हम


सम्मेलन की थीम, 'सशक्त और सुरक्षित भारत: सशस्त्र बलों में बदलाव' के अनुरूप, सिंह ने संयुक्त सैन्य दृष्टि विकसित करने और भविष्य में होने वाले युद्धों में देश के सामने आने वाली चुनौतियों के लिए तैयारी करने के महत्व पर जोर दिया, साथ ही उकसावों के लिए समन्वित, त्वरित और आनुपातिक प्रतिक्रिया पर जोर दिया। रूस-यूक्रेन, इज़राइल-हमास के बीच चल रहे संघर्षों और बांग्लादेश में मौजूदा अस्थिर स्थिति का जिक्र करते हुए, मंत्री ने कमांडरों से इन प्रकरणों का विश्लेषण करने, भविष्य में देश के सामने आने वाली समस्याओं की भविष्यवाणी करने और "अप्रत्याशित" से निपटने के लिए तैयार रहने का आह्वान किया।

 

इसे भी पढ़ें: Singapore की कंपनियों के CEOs से PM मोदी ने की मीटिंग, जानें क्या हुई बात?


उन्होंने उत्तरी सीमा पर स्थिति और पड़ोसी देशों में हो रही घटनाओं के मद्देनजर शीर्ष सैन्य नेतृत्व द्वारा व्यापक और गहन विश्लेषण की आवश्यकता पर जोर दिया, "जो क्षेत्र में शांति और स्थिरता के लिए चुनौती पैदा कर रहे हैं"। सिंह ने कहा कि वैश्विक अस्थिरता के बावजूद, भारत एक दुर्लभ शांति लाभ का आनंद ले रहा है और यह शांति से विकास कर रहा है। हालांकि, चुनौतियों की बढ़ती संख्या के कारण, हमें सतर्क रहने की आवश्यकता है। यह महत्वपूर्ण है कि हम अमृत काल के दौरान अपनी शांति बरकरार रखें। हमें इसकी आवश्यकता है हमारे वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करें, वर्तमान में हमारे आसपास हो रही गतिविधियों पर नज़र रखें और भविष्योन्मुखी होने पर ध्यान केंद्रित करें, इसके लिए हमारे पास एक मजबूत और मजबूत राष्ट्रीय सुरक्षा घटक होना चाहिए। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी