Wayanad में क्यों गुस्सैल हो रहे हाथी, मचाया ऐसा उत्पात, होने लगी वाइल्डलाइफ प्रोटेक्शन एक्ट में बदलाव की मांग

By अभिनय आकाश | Feb 19, 2024

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने सोमवार को वायनाड जिले में जंगली हाथियों के हमले के पीड़ितों के परिवारों से मुलाकात की है। राज्यपाल सबसे पहले मृतक अजीश के घर गए और उनके परिवार से मुलाकात की। इससे पहले रविवार को वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने पीड़ित परिवारों से मुलाकात की। कांग्रेस सांसद ने पीड़ित परिवार से बातचीत की और दुखी परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की। जंगली हाथियों के हमलों में निवासियों की मौत पर सार्वजनिक विरोध के कारण राहुल गांधी ने वाराणसी में अपनी 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' अचानक रोक दी और अपने निर्वाचन क्षेत्र वायनाड के लिए रवाना हो गए। इस बीच केरल सरकार ने भी वाइल्डलाइफ प्रोटेक्शन कानून में ढिलाई की मांग की है। 

इसे भी पढ़ें: Kerala के मंदिर में अनुष्ठान के दौरान बच्चा गिरा, बाल अधिकार आयोग ने किया हस्तक्षेप

एक माह में तीसरी मौत

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने जिले में मानव-वन्यजीव संघर्ष को कम करने के उपायों को अंतिम रूप देने के लिए 20 फरवरी को वायनाड में एक उच्च स्तरीय मंत्रिस्तरीय बैठक का आदेश दिया है। 30 जनवरी से अब तक जिले में वन्यजीवों के हमलों में तीन लोगों की मौत हो चुकी है। कुरुवा पर्यटन परियोजना के कर्मचारी पॉल पर हाथियों के झुंड ने हमला कर दिया था। उनके परिवार के सदस्यों ने कहा कि अगर उन्हें समय पर चिकित्सा सुविधा मिलती तो उन्हें बचाया जा सकता था, यह पहाड़ी जिले के सामने एक और समस्या है। व्यस्त घाट रोड पर 100 किमी की यात्रा करने के बाद, कोझिकोड मेडिकल कॉलेज अस्पताल में उन्होंने दम तोड़ दिया। पिछले हफ्ते एक किसान अजीश को एक रेडियो कॉलर वाले हाथी ने मार डाला था, जो मनन्थावडी के पास एक गाँव में भटक गया था। स्थिति ने कांग्रेस नेता और वायनाड सांसद राहुल गांधी को उत्तर प्रदेश में हाल ही में जंगली जानवरों द्वारा मारे गए तीन लोगों के परिजनों से मिलने के लिए अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा को छोटा करने के लिए प्रेरित किया है। 

केरल में बढ़ रहा मानव-पशु संघर्ष

यह त्रासदी राज्य में बढ़ते मानव-पशु संघर्ष की ओर ध्यान दिलाती है। राज्य भर से जंगली जानवरों, मुख्य रूप से हाथियों, बाघों, बाइसन और जंगली सूअरों द्वारा मनुष्यों पर हमला करने की घटनाओं में वृद्धि की सूचना मिली है। वायनाड, कन्नूर, पलक्कड़ और इडुक्की जिले सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। 2022-23 के सरकारी आंकड़ों में 8,873 जंगली जानवरों के हमले दर्ज किए गए, जिनमें से 4193 जंगली हाथियों द्वारा, 1524 जंगली सूअरों द्वारा, 193 बाघों द्वारा, 244 तेंदुओं द्वारा और 32 बाइसन द्वारा किए गए थे। रिपोर्ट की गई 98 मौतों में से 27 हाथियों के हमले के कारण हुईं। इंसानों के लिए खतरा पैदा करने के अलावा, इन हमलों ने केरल के कृषि क्षेत्र को भी तबाह कर दिया। 2017 से 2023 तक, जंगली जानवरों के हमले के कारण फसल के नुकसान की 20,957 घटनाएं हुईं, जिसमें 1,559 घरेलू जानवर भी मारे गए।

इसे भी पढ़ें: Kerala के मुख्यमंत्री की बेटी की मानहानि शिकायत पर भाजपा नेता शॉन जॉर्ज के खिलाफ मामला दर्ज

50 लाख की मांग

प्रदर्शनकारी सरकार से यह आश्वासन चाहते थे कि पॉल के परिजनों को 50 लाख की सहायता राशि दी जाएगी। उन्होंने उस हाथी को पकड़ने की मांग की जिसने उस पर हमला किया था और बाघ को पिंजरे में बंद करने के लिए कदम उठाने की मांग की जिससे पुलपल्ली के निवासियों में दहशत फैल गई है। वे यह भी चाहते थे कि मुख्यमंत्री और वन मंत्री इस क्षेत्र का दौरा करें। भीड़ ने तब तक पॉल के शव को अंतिम संस्कार के लिए ले जाने की अनुमति देने से इनकार कर दिया जब तक कि सरकार ने उनकी मांगों पर आश्वासन नहीं दिया। बाद में, वायनाड के जिला मजिस्ट्रेट ए. देवकी और जिला पंचायत सदस्यों ने पीड़ित परिवार से मुलाकात की और ₹10 लाख की तत्काल सहायता देने का वादा किया, साथ ही सरकार से शेष राशि प्रदान करने की सिफारिश की। उन्होंने मृतक की पत्नी को नौकरी देने का भी वादा किया और उसकी बेटी की पढ़ाई का खर्च उठाने की पेशकश की। बाद में पॉल के शव को पाकोम स्थित उनके घर ले जाया गया और शाम करीब 6:30 बजे पुलपल्ली के सेंट जॉर्ज जैकोबाइट कैथेड्रल में दफनाया गया।

समाधान की जरूरत

वन मंत्री एके ससींद्रन ने कोझिकोड में संवाददाताओं से कहा कि सरकार प्रदर्शनकारियों द्वारा उठाए गए सार्वजनिक मुद्दे के प्रति सहानुभूति रखती है। हालाँकि, उन्होंने कहा कि वन्यजीव प्रवर्तकों, पुलिस और निर्वाचित जन प्रतिनिधियों के खिलाफ अनियंत्रित हिंसा हितधारकों को मानव-वन्यजीव संघर्ष को कम करने के लिए एक स्थायी समाधान पर पहुंचने से रोक देगी।

केरल के जंगलों की गुणवत्ता में गिरावट

मानव-पशु संघर्ष को कम करने की रणनीति बनाने के लिए देहरादून के भारतीय वन्यजीव संस्थान और केरल में पेरियार टाइगर कंजर्वेशन फाउंडेशन द्वारा 2018 के एक अध्ययन में राज्य में मानव-पशु संघर्ष के दो प्रमुख चालकों का पता चला है। सबसे पहले वन आवासों की गुणवत्ता में गिरावट आई है, जिसका मुख्य कारण व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए वन क्षेत्रों में विदेशी पौधों - मुख्य रूप से बबूल, मैंगियम और नीलगिरी की खेती है। केरल में 30,000 हेक्टेयर वन भूमि का उपयोग इन प्रजातियों की खेती के लिए किए जाने के कारण, जानवर अपने प्राकृतिक आवास और भोजन स्रोतों से वंचित हैं। इसके अलावा, पानी निगलने वाली ये प्रजातियाँ जंगल के प्राकृतिक जल संसाधनों पर भी दबाव डालती हैं। इससे सबसे अधिक प्रभावित होने वाली प्रजातियों में हाथी भी शामिल हैं। दशकों से वन विभाग द्वारा लगाई गई लैंटाना, मिकानिया और सेन्ना जैसी आक्रामक प्रजातियों ने भी जंगलों में प्राकृतिक वनस्पति के विकास में बाधा उत्पन्न की है। अध्ययन में यह भी पाया गया कि बदलती कृषि पद्धतियाँ उन जानवरों को जंगलों से बाहर निकलने पर मजबूर करने के लिए जिम्मेदार है। 

 

प्रमुख खबरें

हैरिस के भाषणों में भी जिक्र नहीं, दरकिनार किए जाने से निराश हुए बाइडेन

Haryana Elections 2024: शनिवार को वोटिंग, 1027 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला, ये हैं प्रमुख उम्मीदवार

इजरायल ने बेरूत में किया एयर स्ट्राइक, हिजबुल्लाह के कम्युनिकेशन यूनिट का कमांडर ढेर

मार्शलों को बहाल करने की BJP ने की मांग, विजेंद्र गुप्ता ने पूछा- 7 महीनों तक उन्हे सैलरी क्यों नहीं दी गई?