WHO की चेतावनी, अभी खत्म नहीं हुआ Covid-19, हर सप्ताह 1700 लोगों की हो रही मौत, ये दो वेरिएंट सबसे खतरनाक

By अंकित सिंह | Jul 12, 2024

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार एक बार फिर से कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। इसके बाद कोरोना वायरस फिर सुर्खियों में है। जो लोग यह मन कर चल रहे थे कि कोरोना वायरस अब खत्म हो चुका है, उनकी चिंताएं भी बढ़ने लगी हैं। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि क्या कोरोना वायरस अभी खत्म नहीं हुआ है? आज हम आपको बताते है कि कोरोना वायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन का लेटेस्ट अपडेट क्या है?

 

इसे भी पढ़ें: Akshay Kumar कोविड-19 से संक्रमित, अनंत अंबानी-राधिका मर्चेंट की शादी में नहीं होंगे शामिल: रिपोर्ट


विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि कोविड-19 अभी भी दुनिया भर में प्रति सप्ताह लगभग 1,700 लोगों की जान ले रहा है। इसके साथ ही डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम घेब्येयियस ने वैक्सीन कवरेज में गिरावट पर चेतावनी दी। संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी के प्रमुख ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "मृत्यु की निरंतर संख्या के बावजूद, डेटा से पता चलता है कि स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और 60 से अधिक उम्र के लोगों के बीच टीका कवरेज में गिरावट आई है, जो सबसे अधिक जोखिम वाले समूहों में से दो हैं।"



डब्ल्यूएचओ की सिफारिश है कि उच्चतम जोखिम वाले समूहों के लोगों को उनकी आखिरी खुराक के 12 महीने के भीतर कोविड-19 वैक्सीन मिल जाए। डब्ल्यूएचओ को सात मिलियन से अधिक कोविड मौतों की सूचना दी गई है, हालांकि महामारी की वास्तविक संख्या कहीं अधिक मानी जाती है। कोविड-19 ने अर्थव्यवस्थाओं को भी तहस-नहस कर दिया और स्वास्थ्य प्रणालियों को पंगु बना दिया। टेड्रोस ने मई 2023 में अंतरराष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल के रूप में कोविड-19 की समाप्ति की घोषणा की, यह उस समय से तीन साल से अधिक समय बाद है जब 2019 के अंत में चीन के वुहान में पहली बार वायरस का पता चला था।

 

इसे भी पढ़ें: Health Care: थायरॉइड की बीमारी से ऐसे करें अपना बचाव, वरना दवाईयों के सहारे कटेगी जिंदगी


बताया जा रहा है कि FLiRT और FluQE नाम के नए COVID वेरिएंट उच्च दर से फैल रहे हैं। हाल के महीनों में, COVID-19 के "FLiRT" सबवेरिएंट, विशेष रूप से ओमिक्रॉन वैरिएंट JN.1 के वंशजों ने ध्यान आकर्षित किया है। KP.1.1, KP.2 और JN.1.7 जैसे इन सबवेरिएंट में वायरस के स्पाइक प्रोटीन के अमीनो एसिड में उत्परिवर्तन शामिल हैं, विशेष रूप से F456L, V1104L और R346T। KP.2 विशेष रूप से महत्वपूर्ण रहा है, जिसने मई के आसपास ऑस्ट्रेलिया और अन्य जगहों पर COVID-19 संक्रमण में वृद्धि में योगदान दिया है। SARS-CoV-2 की सतह पर पाया जाने वाला स्पाइक प्रोटीन, वायरस को मानव कोशिकाओं से जुड़ने में मदद करता है। FLiRT सबवेरिएंट वायरस के आनुवंशिक कोड में यादृच्छिक उत्परिवर्तन से उत्पन्न होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप स्पाइक प्रोटीन में परिवर्तन होता है।

प्रमुख खबरें

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

Delhi का अगला सीएम कौन? वरिष्ठ नेताओं के साथ केजरीवाल की वन-टू-वन चर्चा, कल विधायक दल की बैठक

कोलकाता: CM ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच बैठक, क्या है पंचसूत्रीय मांग