Karwa Chauth 2024: करवा चौथ पर चांद कब निकलेगा? जानें चंद्रोदय का समय, शुभ मुहूर्त और व्रत कथा

By दिव्यांशी भदौरिया | Oct 19, 2024

करवा चौथ का त्योहार कल यानी 20 अक्टूबर 2024, रविवार को है। इस दिन विवाहित महिलाएं पति की सलामती के लिए व्रत रखती है। करका चतुर्थी या करवा चौथ के रूप में भी जाना जाने वाला यह त्योहार सुबह से लेकर चंद्रमा निकलने तक कठिन निर्जला व्रत का पालन करेंगी। महिलाएं चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद ही खाना खाती हैं या पानी पीती हैं। अगर आप भी करवा चौथ का व्रत रख रही हैं तो जानें चंद्रोदय कब होगा।

करवा चौथ 2024 तारीख और समय


हिंदू पंचांग के अनुसार, करवा चौथ हिंदू माह कार्तिक में कृष्ण पक्ष चतुर्थी को पड़ता है। इस साल करवा चौथ द्रिक पंचांग के अनुसार 20 अक्टूबर, रविवार को मनाया जाएगा। चतुर्थी तिथि 20 अक्टूबर 2024 को सुबह 6:46 बजे शुरू होगी और 21 अक्टूबर 2024 को सुबह 4:16 बजे समाप्त होगी।


करवा चौथ शुभ मुहूर्त, चंद्रोदय का समय


करवा चौथ पूजा मुहूर्त शाम 5:46 बजे से शाम 7:02 बजे तक 1 घंटे 16 मिनट की अवधि के लिए है। करवा चौथ पर चंद्रोदय शाम 7:54 बजे होने की उम्मीद है, लेकिन यह अलग-अलग शहरों में अलग-अलग होगा।


करवा चौथ व्रत विधि


 करवा चौथ व्रत सूर्योदय होने से पहले से पहले ही कुछ चीजों का सेवन करती है, जिसे सरगी के नाम से जाना जाता है, जो सास अपनी बहुओं के लिए तैयार करती है। इसके बाद महिलाएं कठोर उपवास रखती हैं।  इस दिन महिला पारंपारिक कपड़े पहनकर, वे वीरावती, करवा और सावित्री की पौराणिक कहानियों को सुनाने के लिए इकट्ठा होते हैं, उनके बलिदान और अटूट प्रेम का सम्मान करते हैं। व्रत चंद्रमा के दर्शन के साथ समाप्त होता है, जिसके बाद पति अपनी पत्नियों को खाना खिलाते हैं और प्रतीकात्मक रूप से व्रत तोड़ते हैं।


करवा चौथ महत्व


करवा चौथ पूरे देश में मनाया जाता है, खासकर पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान सहित भारत के उत्तरी हिस्सों में। जहां करवा का अर्थ है मिट्टी का बर्तन, वहीं चौथ का अर्थ है चौथा दिन।


करवा चौथ की व्रत कथा 


द्रिक पंचांग के अनुसार वीरावती का जन्म इंद्रप्रस्थपुर में ब्राह्मण वेदशर्मा के यहां हुआ था। उसके सात भाई थे जो उससे बहुत प्यार करते थे, क्योंकि वह अकेली बहन थी। उन्होंने शादी की और अपने पति के लिए करवा चौथ का व्रत रखा। हालांकि, उपवास उसके लिए शारीरिक रूप से भारी था, और भूख के कारण वह बेहोश हो गई।

उसके भाई, अपनी बहन को शारीरिक परेशानी में नहीं देख पा रहे थे, उन्होंने एक योजना बनाई। वे जानते थे कि वीरावती चंद्रमा देखे बिना व्रत नहीं तोड़ेगी। भाई दीपक और छलनी लेकर एक ऊंचे वट वृक्ष पर चढ़ गया। दीपक चंद्रमा की नकल करेगा। जब वीरावती को होश आया, तो भाइयों ने उसे आश्वस्त किया कि चंद्रमा पहले ही उग आया है और उसे छत पर ले गए। अपनी कमजोर शारीरिक स्थिति में उसने छलनी से दीपक देखा और मान लिया कि यह चंद्रमा है।


उसने अपना उपवास तोड़ दिया लेकिन जैसे ही उसने अपना पहला भोजन खाया, उसे कई अपशकुन का सामना करना पड़ा जो आसन्न दुर्भाग्य का संकेत था। भोजन के पहले निवाले में उसे एक बाल मिला। जब उसने दूसरा निवाला खाया तो उसे छींक आ गई और तीसरे काटने से पहले, उसे अपने ससुराल लौटने के लिए एक अप्रत्याशित फोन आया। पहुंचने पर, वीरावती यह देखकर बहुत दुखी हुई कि उसके पति की मृत्यु हो गई थी। 


वीरावती अपने पति की मौत के लिए खुद को दोषी मानते हुए फूट-फूट कर रोने लगी। उसकी पुकार सुनकर, भगवान इंद्र की पत्नी देवी इंद्राणी उसके सामने प्रकट हुईं। उसने देवी से अपने पति को पुनर्जीवित करने की प्रार्थना की। देवी ने समय से पहले व्रत तोड़ने और चंद्रमा को अर्घ न देने की गलती याद दिलाई। इससे उसके पति की मृत्यु हो गई। उसे वापस लाने के लिए, देवी ने उसे अपने पति को पुनर्जीवित करने के लिए पुण्य प्राप्त करने के लिए एक वर्ष तक हर महीने उपवास करने की सलाह दी। लगभग एक वर्ष तक कर्तव्यपूर्वक उपवास करने के बाद, उसका पति जीवित हो गया।


यह कथा एक पत्नी की शक्ति और अपने पति के प्रति समर्पण का प्रतिनिधित्व करती है। यह विपरीत परिस्थितियों में अटूट प्रतिबद्धता, विश्वास और दृढ़ संकल्प की शक्ति को प्रदर्शित करता है।

प्रमुख खबरें

जम्मू-कश्मीर फिर बनेगा पूर्ण राज्य! उमर अब्दुल्ला कैबिनेट के प्रस्ताव को LG ने दी मंजूरी, अब केंद्र के पाले में गेंद

त्योहारों का मौसम है जी (व्यंग्य)

Muslim Personal Law Board में नाबालिग से शादी को लेकर क्या हैं नियम? नए निर्देश बाल विवाह रोकने में होंगे असरदार

Meta का बड़ा फैसला, कर्मचारियों को नौकरी से निकाला, Meal Credit को अन्य सामान के लिए कर रहे थे उपयोग